Dear Food Lovers: क्या आपको पता है फाफड़ा और खाखरा का फर्क? जानिए यहां...

हम आपको बताएंगे की ये एक ही नहीं हैं और इनमें कई विभिन्नताएं हैं जो इन्हें एक-दूसरे से अलग करती हैं.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: July 11, 2019 12:34 IST

Reddit
What Is The Difference Between Khakra And Fafda |

गुजरात अपने स्नैक्स और नाश्ते की रेसेपी के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है. चकरी, खाखरा, गाठिया, खान्डवी, ढोकला, फाफड़ा और सेव ( Chakri, Khakhra, Khakhra, Gathiya, khandvi, dhokla, fafda aur sev) भारत के दूसरे हिस्सों में भी उतने ही पसंद किए जाते हैं जितने की गुजरात में. खाखरा एक देसी जायके वाला, पतला रोटी जैसा व्यंजन है. जिसे आप आसानी से कहीं भी अपने साथ लेकर जा सकते हैं. हालांकि लोग अक्सर फाफड़ा और खाखरा के फर्क को लेकर भ्रमित हो जाते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि ये एक ही नहीं हैं और इनमें कई फर्क हैं जो इन्हें एक-दूसरे से अलग करती हैं.

Weight Loss: मॉनसून में कई किलो कम होगा वजन अगर खाएंगे जामुन

Apple Tea: वजन घटाने में करेगी फायदा, जानिए कैसे बनाएं इसे घर पर

क्या है अंतर?

1. सामग्री (Ingredients)

सबसे आम अंतर है इनके निर्माण में इस्तेमाल होने वाली सामग्री. जहां खाखरा गेहूं के आटे से तैयार होता है वहीं फाफड़ा बेसन से बनता है. आटे और बेसन के अंतर की वजह से इनके स्वाद और टेक्सचर दोनों में फर्क आता है. आपको खाखरा में मटकी भी मिलेगी जो बीन का एक टाइप है इसे टर्किश बीन भी कहते हैं. वहीं फाफड़ा में इस्तेमाल होने वाले दूसरे इंग्रीडिएंट्स हैं हल्दी और अजवाइन.



2. पकाने का तरीका

खाखरा बनाने के लिए बीन, गेहूं का आटा और मसाले में तेल, पानी और दूध मिलाकर एक साथ गूंथा जाता है. आटा नर्म रखा जाता है ताकि खाखरा कुरकुरा हो सके. इसके बाद आटे से बनी छोटी-छोटी लोइयों को रोटी के आकार में बेलकर सेंक दिया जाता है. फाफड़े के लिए भी यही विधि अपनाई जाती है लेकिन उन्हें रोटी की तरह बेलने के स्थान पर लंबी स्ट्रिप्स बनाई जाती हैं, और सेकने की बजाय उन्हें तेल में छाना जाता है.

क्यों मॉनसून में शरीर को चाहिए 'गुड बैक्टीरिया' ? इन 5 फूड से पाचन रहेगा बेहतर

Paneer Ke Phool For Diabetes: कभी सुना है 'पनीर के फूल' के बारे में, सेहत का खजाना छि‍पा है इसमें...

3. रंग और आकार

खाखरा आमतौर पर गोल और चपाती जैसा होता है और गेहूंआ होता है. दूसरी ओर फाफड़ा आकार में बेलनाकार और रंग में हल्के पीले रंग का होता है. 

4. स्वाद
आमतौर पर फाफड़े का केवल एक ही फ्लेवर होता है और स्वाद भी, वहीं खाखरा मेथी, जीरा, बाजरा, पुदीना और गार्लिक और अजवाइन जैसे फ्लेवर्स में आता है. जिसके कारण उसका स्वाद भी बदलता रहता है. 

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement