World Cancer Day 2020: ब्रेस्ट कैंसर में क्या खाएं और क्या नहीं, ये 6 सुपर फूड्स करेंगे कैंसर के खतरे को दूर!

Breast Cancer: कैंसर से जूझ रहे लोगों के मन में अक्सर ये सवाल उठता है कि कैंसर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, आइए जानते हैं खानपान में क्या बदलाव करने होते हैं जरूरी और ब्रेस्ट कैंसर का खाना आपको कैंसर से रिकवर करने में कितना मददगार साबित हो सकता है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: February 04, 2020 09:41 IST

Reddit
What to eat in breast cancer | What is the best food for breast cancer patients | What foods to avoid if you have estrogen positive breast cancer |

World Cancer Day: ब्रेस्ट कैंसर के लिए हल्दी हो सकती है फायदेमंद

Highlights
  • ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) में सेब भी हो सकता है फायदेमंद.
  • ब्रेस्ट कैंसर के लिए मोटापा खतरनाक हो सकता है.
  • ब्रेस्ट कैंसर में ज्यादा नमक का सेवन भी इसके खतरे को बढ़ा सकता है.

Breast Cancer: बीमारियां ज्यादातर हमारे खानपान के कारण होती हैं. ब्रेस्ट कैंसर का खाना आपको इस बीमारी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. ब्रेस्ट कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के पीछे भी हमारा खानपान जिम्मेदार हो सकता है. ब्रेस्ट कैंसर किसी भी महिला के लिए एक बुरे सपने जैसा हो सकता है. ब्रेस्ट कैंसर का खाना कैसा हो इसको लेकर लोगों के मन काफी सवाल रहते हैं. आखिर कैसा हो ब्रेस्ट कैंसर का खाना हम आपको यहां बता रहे हैं ब्रेस्ट कैंसर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. भारत में पिछले दो दशकों में ब्रेस्ट कैंसर के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. हमें कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए नियमित आहार में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं इस पर ध्‍यान देना बहुत जरूरी है, क्‍योंकि कई आहार के सेवन से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. बेस्ट कैंसर का आहार क्या होना चाहिए इसको जान लिया तो इससे होने वाली परेशानियों को कम क्या जा सकता है. ब्रेस्ट कैंसर का खाना ही इसके इलाज का पहला कदम हो सकता है.

हरा चना पाचन के लिए है लाजवाब, ब्लड शुगर और वजन को भी रखेगा कंट्रोल! जानें और भी कई शानदार फायदे

जब किसी महिला को ब्रेस्ट कैंसर होता है तो भले ही शारीरिक तकलीफ से उसे गुजरना पड़े, लेकिन उसके पार्टनर और पूरे परिवार को भावनात्मक तकलीफों से गुजरना पड़ता है. कैंसर से जूझ रहे लोगों के मन अक्सर ये उठता है कि कैंसर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. कैसर रोगी का आहार एक स्वस्थ व्यक्ति से अलग हो सकता है. कैसर रोगियों के लिए फल कौन से फायदा करते हैंऔर भी कई सवाल है जो जानने काफी जरूरी है. ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए जीवनशैली और खानपान में कुछ बदलाव करने चाहिए. जानते हैं कि ब्रेस्ट कैंसर में क्या खाएं और क्या न खाएं. 

Kiara Advani ने शेयर किया फेवरेट ब्रेकफास्ट मील, जो उन्हें रखता है दिनभर एनर्जेटिक!



ब्रेस्ट कैंसर में क्या न खाएं | What not to eat in breast cancer



breast cancer

Breast Cancer: वायु-प्रदूषण से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा पैदा हो सकता है



ब्लड शुगर की बीमारी में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, जानें शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं क्या नहीं!



1. रेड मीट (Red meat):

कई बीमारियों में रेड मीट को खाने की सलाह दी जाती है लेकिन ब्रेस्ट कैंसर में रेड मीट का ज्यादा सेवन खतरनाक हो सकता है. इसके लगातार सेवन से कैंसर का जोखिम बढ जाता है. यह ब्रेस्ट के साथ-साथ बड़ी आंत में कैंसर के खतरे को बढ़ाने में भी मदद करता है. यह सलाह दी जाती है कि सप्ताह में 300 ग्राम से अधिक रेड मीट का सेवन नहीं करना चाहिए. रेड मीट में नमक का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है. इसके अलावा इसमें फैट की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है.

कॉफी में ये 2 चीजें मिलाकर सुबह करें सेवन, तेजी से कम होगा वजन, घटेगी पेट की चर्बी, तेजी से वजन घटाने का है नेचुरल उपाय!

2. शराब का न पिएं (Don't Drink Alcohol):

ब्रेस्ट कैंसर में शराब का सेवन इसके खतरे को बढ़ा सकता है. वैसे तो शराब शरीर के लिए नुकसानदायक है लेकिन ब्रेस्ट कैंसर में यह आपके कैसर को बढ़ा सकता है.

3. चीनी खाएं कम (Eat less sugar):

शक्कर के सेवन करने से ब्रेस्ट में ट्यूमर के ग्लैंड जल्दी से विकसित हो सकते हैं, और ट्यूमर ही कैंसर का कारण बनते हैं. 

4. मोटापा करें कम (Reduce Fat): 

कैंसर के लिए मोटापा खतरनाक है. ज्यादा तले भुने से भी बचना चाहिए. 






ब्रेस्ट कैंसर में क्या खाएं (What to eat in breast cancer)

1. हल्दी का करें सेवन (Consume turmeric):

हल्दी कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरी होती है. यह कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार साबित हो सकती है. अगर आप एक चम्मच हल्दी का सेवन एक गिलास पानी के साथ करते हैं तो कैंसर सम्बन्धी बीमारियों का खतरा काफी कम किया जा सकता है. 



cancer food

 Breast Cancer: कैसर रोगी का आहार एक स्वस्थ व्यक्ति से अलग हो सकता है

1. खाएं अलसी के बीज  

अलसी के बीज का सेवन दूध के साथ करने से ब्रेस्ट कैंसर में फायदा होता है.

2. बेरी होगी फायदेमंद 





सबेरी, ब्लैकबेरी, क्रेनबेरी और चेरी में इलैजिक ऐसिड एंथोसायानिडिन्स और प्रोएंथोसायानिडिन्स होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के साथ लड़ते हैं और उन्हें जड़ से खत्म कर देते हैं. इसलिए रोजाना बेरी जरूर खाएं.

जानलेवा हो सकता है पेट का कैंसर, जानें पेट के कैंसर के लक्षण, कारण, इन चीजों को खाने से खतरा होगा कम!

3. सेब करेगा लाभ 

सेब को भी ब्रेस्ट कैंसर से बचाव में कारगर माना गया है. इसके छिलके में मौजूद कैचिन्स और फ्लेवोनॉल्स (flavonols) मैटाबॉलिज्म को सुरक्षित रखते हैं और कैंसर कोशिकाओं से लड़ते हैं.

4. अंगूर देगा फायदा 

अंगूर का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो सकता है.



5. लहसुन भी लाभदायक 

इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को काफी हद तक कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए आप इसके एक चम्मच रस को एक गिलास पानी के साथ पियें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.







सुबह खाली पेट इस पौधे की पत्तियों का पिएं पानी, कई गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, ब्लड शुगर भी होगा कंट्रोल!

आंखों की रोशनी बढ़ाने, मोटापा घटाने, ब्लड शुगर, पाचन के लिए कमाल हैं ये फूड्स! त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com