थायराइड की दवा लेने में की लापरवाही तो हो सकती हैं ये पांच समस्याएं...

जब आपको पता चलता है कि आपको थॉयराइड है, तो डॉक्टर आपको एक दवा देता है. इस दवा के सेवन से फायदा महसूस होने पर अक्सर लोग इसे अनदेखा भी करने लगते हैं. यह दवा नि‍यमित लेनी होती है, लेकिन अगर इसे लेने में लापरवाही बरती जाए तो यह कई परेशानियों को जन्म दे सकती है-

अनिता शर्मा द्वारा लिखित  |  Updated: June 17, 2017 10:07 IST

Reddit
what will happen if you stop taking thyroid medicine
थायराइड , इस समय भारत में बहुत तेजी से फैल रहा है. भारत में थायरॉइड के मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है. हाल ही में डायग्नोस्टिक चेन एसआरएल द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक 32 फीसदी भारतीय थायरॉइड से जुड़ी कई तरह की बीमारियों के शिकार हैं. थायरॉइड से संबंधित सबसे आम बीमारी 'सबक्लिनिकल हाइपोथायरॉइडिज्म' है, जिसका पता लोगों को आमतौर पर नहीं चल पाता. हाइपोथॉयराइडिज्म का मंद रूप सबक्लिनिकल हाइपोथॉयराइडिज्म है, जो देश में थॉयराइड का सबसे आम विकार है और इसका निदान बिना चिकित्सा जांच के संभव नहीं है. 

जब आपको पता चलता है कि आपको थॉयराइड है, तो डॉक्टर आपको एक दवा देता है. इस दवा के सेवन से फायदा महसूस होने पर अक्सर लोग इसे अनदेखा भी करने लगते हैं. यह दवा नि‍यमित लेनी होती है, लेकिन अगर इसे लेने में लापरवाही बरती जाए तो यह कई परेशानियों को जन्म दे सकती है- ----------------

भारत में लगातार बढ़ रही है थायरॉइड के मरीजों की संख्या, कहीं महामारी न बन जाए ये...

गर्भावस्था में करें ये एक्सरसाइज, थकान और तनाव होगा कम...

बिना जिम और अलग से समय निकाले घटा सकते हैं वजन, ये रहे 5 कारगर टिप्‍स
----------------

थकान
 
tired 625

अगर आप अपनी दवा को नियमित नहीं लेंगे, तो आपको शरीर में थकान महसूस हो सकती है. कम काम करने के बाद भी ऐसा लगता है जैसे आपने बहुत काम किया हो और आप बहुत थके हुए हों. कई बार इसी वजह से बुखार भी हो जाता है. 

तनाव
 
stress

थायराइड  की दवा को नियमित न लेने या ले कर छोड़ देने से आप तनाव की जकड़ में आ सकते हैं. अक्सर थइरायड के मरीज को बिना वजह के ही तनाव महसूस होता है और वे बिन वजह छोटी-छोटी बातों पर टेंशन ले लेते हैं. 

ब्लड प्रैशर
 
blood pressure 620

थायराइड  की दवा सेवन नियमित करना पड़ता है, लेकिन अगर आप इसे अनियमित रूप से लेने पर यह नुकसानदायक हो सकती है. ऐसा करने से ब्लड प्रैशर पर असर हो सकता है. यह कम या ज्यादा हो सकता है. 

याद्दाश्त
 
memory 620x350

अगर आपको थायराइड  है और आप हर बात भूल जाते हैं, तो इसका दोष अपनी कमजोर याददाश्त को न दें. कई बार सही दवा का चयन न होने के चलते या दवा का नियमित सेवन न होने के चलते यह समस्या पैदा हो जाती है. ऐसे में अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

Commentsबुखार
 
fever

थायराइड  की दवा को नियमित रूप से लेना बहुत जरूरी है. अगर आप इसे नियमित नहीं लेंगे तो इससे बुखार होना या उतना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. थायराइड  की दवा हारमोन संतुलित रखने में मदद करती है ऐसे में अगर आप इस नियमित नहीं करेंगे, तो हारमोन में उतरा चढ़ाव के चलते शरीर में कई परेशानियां हो सकती हैं. इनमें बुखार का चढ़ना-उतरना भी एक है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement