Baby Food: एक साल तक के बच्चों को क्या खिलाएं और क्या नहीं? ये चीजें खिलाना पड़ सकता है भारी

Baby Food: जब तक बच्चा बोलता नहीं है तब तक उसके खाने से जुड़ी हर बात का खास ध्यान रखना होता है. इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती होगी. 1-3 साल के बच्चों को क्या खिलाएं (What To Feed Children) इस बात की टेंशन आपको भी होगी!

  |  Updated: February 19, 2020 17:58 IST

Reddit
When can you start feeding a baby rice cereal | What should I feed my six month old baby | baby first foods 4-6 months

Baby Food: एक साल के बच्चों को क्या खिलाना है फायदेमंद?

Baby Food: जब एक बच्चे का जन्म होता है तो उसके स्वास्थ्य (Health) को लेकर कई अहतियात बरतनी पड़ती हैं. छोटे बच्चों का ख्याल रखना कोई आसान काम नहीं है. जब तक बच्चा बोलता नहीं है तब तक उसके खाने से जुड़ी हर बात का खास ध्यान रखना होता है. इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती होगी. 1-3 साल के बच्चों को क्या खिलाएं (What To Feed Children) इस बात की टेंशन आपको भी होगी! इस उम्र में बच्चों के खानपान का खास ध्यान रखना होता है. जो आपके लिए किसी टास्क से कम नहीं होता है. ऐसे बच्चों को क्या खिलाएं कि उनकी सेहत बनी रहे और कोई नुकसान भी न हो. छोटे बच्चों में अक्सर पेट की समस्याएं (Stomach Problems) हो जाती हैं. जब बच्चा एक साल का होता है तो उसके खानपान में कुछ आप एड करना शुरू कर देते हैं. कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो छोटे बच्चे पचा नहीं पाते और बीमार हो सकते हैं. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं ऐसे टिप्स के बारे जिनसे आप अपने बच्चे को हेल्दी रख सकते हैं और यह भी ध्यान रख सकते हैं कि बच्चे को क्या खिलाएं और क्या नहीं.

Newsbeep

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए Masoor Dal से बनाएं फेसपैक, रोजाना लगाने से ये घरेलू नुस्खा करेगा कमाल! 



छोटे बच्चों को खिलाएं ये चीजें!

1. एक साल के बच्चे के लिए मां का दूध सर्वश्रेष्ठ होता है लेकिन इसके साथ आप दाल का पानी, चावल का पानी, चावल, सूजी का हलवा, खिचड़ी, पके फल, खीर, सेरलेक्स जैसी चीजें दे सकते हैं. इसके अलावा बच्चे को ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाना चाहिए.



organic baby foodBaby Food: क्या बच्चों के खानपान का ध्यान रखना होता है मुश्किल?



2. अगर आप एक साल के बच्चे को रिफाइंड शुगर खिलाते हैं तो यह बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकती है. बच्चे को एक साल तक रिफाइंड शुगर बिल्कुल नहीं दें. रिफाइंड शुगर के सेवन से बच्चे का शरीर कमजोर होता है. 

तेजी से वजन घटाने के लिए करें डाइट प्लान, आसानी से कम होगा Belly Fat और शरीर का मोटापा!

3. एक साल के बच्चों को शहद नहीं खिलाना चाहिए. इस उम्र के बच्चों के लिए शहद कई परेशानियां ला सकता है. शहद में बैक्टीरिया भी होते हैं जिससे बच्चों की पाचन पर भी असर हो सकता है.

4. एक साल के बच्चों के लिए सबसे बेस्ट मां का ही दूध होता है. गाय का दूध यूं तो सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन नवजात के लिए यह किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं होता. इस उम्र के बच्चों को गाय का दूध नहीं पिलाना चाहिए.

करी पत्तियां पेट और पाचन के लिए हैं असरदार, ब्लड शुगर के साथ डायबिटीज में भी शानदार - Study, जानें करी पत्तियों से बनने वाली रेसिपी!

5. अगर आपका बच्चा 6 महीने का है तो आप उसे नमक बिल्कुन न खिलाएं. बच्चें में सोडियम की मात्रा पहुंचाने के लिए मां को ही ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें सोडियम भरपूर मात्रा में हो.

और खबरों के लिए क्लिक करें

21 फरवरी को है महाशिवरात्रि, जानें व्रत का आहार, पूजा विधि, शुभ मुहूर्त, दोस्‍तों को दें ये Wishes

रेस्टोरेंट में ऐसी जगह नहाया कर्मचारी, लोगों ने कहा 'शर्म करो', Video हो गया वायरल





खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, घेर सकती हैं बीमारियां

खाली पेट इन पत्तों से बनी चाय का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन और पेट की चर्बी, यह हर्बल चाय पेट और ब्लड शुगर के लिए भी है फायदेमंद!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

काजू खाने के होते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, बालों को झड़ने से रोकने, पाचन बेहतर करने में कारगर! और भी कई फायदे

10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स और 10 दिनों का Diet Plan!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement