प्रोटीन पाउडर के होते हैं साइड इफेक्ट, कम हो सकती है उम्र! सप्लिमेंट से नहीं हाई प्रोटीन आहार लें

लोग प्रोटीन सप्लिमेंट का सहारा लेते हैं. लेकिन प्रोटीन पाउडर (Protein Powders) सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. जानिए प्रोटीन पाउडर से होने वाले नुकसानों (Effects Of Protein Powders) के बारे में.

NDTV Food Hindi  |  Updated: May 02, 2019 17:12 IST

Reddit
Whey Protein Side Effects | Excessive Consumption Of Protein Powders is harmful | whey protein ke nuksan in hindi

Effects Of Protein Powders: एक नजर प्रोटीन पाउडर से होने वाले नुकसानों को पर.

वजन घटाना आसान नहीं, खासकर तब जब आपको सही गाइडेंस न मिल रही हो. अक्सर लोग वजन कम करने के लिए भूख को कंट्रोल करते हैं या खाना ही नहीं खाते. लेकिन यह गलत तरीका है. खुद को भूखा रख कर आप शरीर को कमजोर तो बना सकते हैं सेहतमंद नहीं. भूखा रहना वजन घटाने का सही ऑप्‍शन नहीं है. इसकी बजाए हेल्‍दी और समय से खाना जरूरी है. वजन कम करने के लिए भोजन छोडना नहीं होता, सही मात्रा में सही आहार लेना बहुत जरूरी है. खाना छोड़ने के बाजाए बेहतर खाने की सलाह को अपनाएं. ऐसा करने से आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं. वजन कम करने के लिए अगर आप वेट लॉस डाइट को सही तरह से बना लेते हैं. आजकल युवा प्रोटीन (Protein) लेते हैं. यह काफी प्रचलित हो गया है. क्योंकि जिम में जाकर वर्कआउट्स करने के दौरान जब आप मसल्स बनाते हैं तो शरीर को मसल्स बिल्ड करने के लिए प्रोटीन देना भी जरूरी है. ऐसे में अक्सर लोग प्रोटीन सप्लिमेंट का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जिस प्रोटीन पाउडर (Protein Powders) को हेल्दी सोचकर ले रहे हैं वह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. अक्सर जब लोग खाने से जरूरी प्रोटीन नहीं ले पाते हैं, तो प्रोटीन पाउडर का इस्‍तेमाल करते हैं. चलिए एक नजर देखते हैं प्रोटीन पाउडर से होने वाले नुकसानों को (Effects Of Protein Powders)



प्रोटीन पाउडर के साइड इफेक्ट | Protein Powders Side Effects​

ऐसा इसलिए है क्योंकि ये प्रोटीन पाउडर ब्रांच्ड-चेन एमिनो एसिड (बीसीएए) से भरपूर होते हैं, जो कि बल्कअप करने में तो मदद करते हैं और मांसपेशियों के निर्माण में भी लाभ देते हैं, लेकिन इसके साथ ही साथ यह सेहत से जुड़े कई वितरित प्रभावों से भरे होते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के चार्ल्स पर्किन्स सेंटर के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक शोध, जोकि नेचर मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित हुआ, के अुनसार यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी नुकसान का कारण बन सकते हैं. भले ही बीसीएए से भरपूर प्रोटीन पाउडर आपको मसल्स दे सकता है, लेकिन यह गंभीर नतीजे भी दे सकता है और उपभोग करने वालों की जीवन-काल को प्रभावित कर सकता है. इस शोध का शीर्षक था, "ब्रांच्ड-चेन एमिनो एसिड स्वास्थ्य और जीवनकाल को अप्रत्यक्ष रूप से एमिनो एसिड संतुलन और भूख नियंत्रण के माध्यम से प्रभावित करता है" इस शोध के अनुसार बीसीएए किसी की उम्र को कम कर सकता है. इसके साथ ही बीसीएए से मोटापे का जोखिम भी बढ़ सकता है.

 

ajc6ojso



Effects Of Protein Powders: एक नजर प्रोटीन पाउडर से होने वाले नुकसानों को पर.



इस स्टडी को चूहों पर किया गया. जिन्हें दोगुना बीसीएए (200%), बीसीएए की मानक भाग (100%), आधी राशि या 50 प्रतिशत और फिर एक-पांचवां भाग (20 प्रतिशत) खिलाया गया था. यह देखा गया कि जिन चूहों को बीसीएए की दोगुनी मात्रा दी गई थी, उन्होंने अपने भोजन का सेवन बढ़ा दिया, जिसके परिणामस्वरूप मोटापा और जीवनकाल छोटा हो गया. इनमें सेरोटोनिन का स्तर भी कम दिखा. इसके अलावा कम सेरोटोनिन का स्तर, भूख में वृद्धि का संकेत है, जिससे विषय चूहों को अधिक खाने और मोटापे के जोखिम में वृद्धि का खतरा होता है.



यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी की वेबसाइट पर प्रकाशित अध्ययन पर एक रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने एक स्वस्थ और संतुलित आहार के माध्यम से विभिन्न प्रकार के प्रोटीन स्रोतों के साथ बीसीएए-समृद्ध प्रोटीन शेक की जगह लेने का सुझाव दिया, जो अमीनो एसिड की वाइड रेंज में समृद्ध हो.



और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement