दुनिया का सबसे खतरनाक संक्रमण है TB, जानें टीबी में क्या खाएं और क्या नहीं...

हमारे साथ जानिए क‍ि टीबी (Tuberculosis) में क्या नहीं खाना चाहिए.

दुनिया का सबसे खतरनाक संक्रमण है TB, जानें टीबी में क्या खाएं और क्या नहीं...

टीबी (Tuberculosis, TB) से हो सकने वाली लगभग 5.4 करोड़ मौतों (TB statistics) को टाला जा सका है: WHO

ट्यूबरक्लोसिस या टीबी (Tuberculosis, TB) आज भी विश्व का खतरनाक संक्रामक रोग बना हुआ है, लेकिन साल 2000 के बाद वैश्विक प्रयासों की वजह से टीबी (Tuberculosis, TB) से हो सकने वाली लगभग 5.4 करोड़ मौतों (TB statistics) को टाला जा सका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्ल्यूएचओ (WHO) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ ने अपनी नवीनतम 2018 की वैश्विक टीबी रिपोर्ट में कहा कि विभिन्न देश 2030 तक इसे समाप्त करने के लिए अब भी कुछ ज्यादा नहीं कर रहे हैं. 

tsvf2g9o

टीबी (Tuberculosis, TB) से हो सकने वाली लगभग 5.4 करोड़ मौतों (TB statistics) को टाला जा सका है. Photo Credit: iStock

डब्ल्यूएचओ (WHO) ने इसके साथ ही देश व सरकार के 50 प्रमुखों को इस संदर्भ में निर्णायक निर्णय लेने के लिए कहा, जोकि टीबी पर संयुक्त राष्ट्र के पहले उच्च स्तरीय बैठक में संभवत: अगले हफ्ते हिस्सा लेंगे. रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले वर्षो में टीबी से मरने वालों की संख्या में कुछ कमी आई है. 2017 में एक अनुमान के मुताबिक 1 करोड़ लोगों को टीबी हुआ और इससे 16 लाख मौतें हुईं, जिसमें 3 लाख एचआईवी -पॉजिटिव लोग भी शामिल हैं. टीबी के नए मामले में 2 प्रतिशत की कमी आई है.

eh93hmm8

टीबी पर संयुक्त राष्ट्र के पहले उच्च स्तरीय बैठक में संभवत: अगले हफ्ते हिस्सा लेंगे.Photo Credit: iStock

हालांकि टीबी मामले में बिना रिपोर्ट किए (अंडररिपोर्टिग) और बिना रोग-निदान (अंडर-डाइगनोसिस) के मामले एक बड़ी चुनौती बने हुए हैं. 2017 में जिन 1 करोड़ लोगों को टीबी हुआ, उसमें केवल 64 लाख मामले ही आधिकारिक रूप से नेशनल रिपोर्टिग सिस्टम में दर्ज कराए गए, जिसमें से 36 लाख लोगों का या तो इलाज नहीं हुआ या रोग की पहचान हुई लेकिन इसकी रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई.

रि‍पोर्ट के अनुसार, 2030 तक टीबी समाप्त करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए 2025 तक ट्रीटमेंट कवरेज को बढ़ाकर 64 प्रतिशत से 90 फीसदी तक करना होगा.

टीबी के इलाज के दौरान क्या खाएं ( The Right Diet to Beat Tuberculosis)

लेकि‍न टीबी होने पर इसे काफी हद तक अपनी डाइट या आहार (Foods For TB Patient) से भी ठीक क‍रने में मदद मिलती है. तो एक नजर इस बात पर क‍ि टीबी के मरीज का खाना कैसा होना चाहि‍ए (Tuberculosis Treatment: Foods That Can Help You Recover Faster)


- सबसे जरूरी बात तो यह है क‍ि इस बात का ध्यान रखा जाए क‍ि टीबी के मरीज का खाना हमेशा हल्का होना चाहि‍ए. ऐसा खाना द‍िया जाए जो आसानी से पचने वाला और पौष्टक हो. 
- टीबी के रोगी (TB Patient) के खाने में हरी पत्तेदार और फली वाली सब्जियां होना बहुत जरूरी है. यह शरीर को आयरन और विटामिन बी की कमी नहीं होने देंगी. 
- टीबी लाइलाज नहीं है. इस बीमारी के दौरान फलों में शरीफा और बेरी का सेवन करें. बेरी टीबी में काफी अच्छी होती हैं. इनमें विटामिन, पोटेशियम और मि‍नरल्स होते हैं. 
- टीबी के मरीज के खाने में हर तरह की सब्जी को शामि‍ल करें. इसमें हरी सब्जि‍यां जरूर शाम‍िल करें. करेला, लहसुन, खीरा, मटर, पालक, घि‍या, टमाटर, आलू, फूल गोभी वगैरह टीबी मरीज (TB Patient) के आहार में शामि‍ल करें. 
- टीबी मरीज (TB Patient) को रोज दूध पीना चा‍हिए और इस बात का ध्यान रखना चाहि‍ए क‍ि वह टोंड दूध ही इस्तेमाल करे.
- चावल, दालें, सूजी, बाली, जौ जैसे साबुत अनाज (TB Patient) में जरूर शाम‍िल करें. 
- टीबी के दौरान ओमेगा-3 फैटी एसिड लेना जरूरी है. इसके लि‍ए आप मछली, मेवे, अलसी वगैरह का इस्तेमाल कर सकते हैं.
- टीबी के मरीज के खाने में प्रोटीन होना भी बहुत जरूरी है. टीबी के दौरान शरीर में बहुत कमजोरी आती है और प्रोटीन इससे लड़ने की ताकत देता है. प्रोटीन के लिए मछली, तोफू, पनीर, दालें, अंडे, सोया और मांस, भी खाएं. 

टीबी में क्या नहीं खाना चाहिए (What to Avoid When You Have Tuberculosis) 

- टीबी होने पर भारी या मुश्किल से पचने वाला खाना नहीं खाना चाहि‍ए. यह एसोडिटी पैदा कर सकता है. 
- कि‍सी भी तरह के नशे से खुद को दूर रखें. इसमें तंबाकू व एल्कोहोल शामि‍ल है. शराब लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है. 
- फास्ट फूड से परहेज रखना चाहि‍ए. 
- टीबी की दवाओं से अक्सर यह श‍िकायत हो सकती है क‍ि उनसे भूख कम हो जाए. मि‍तली आए, पेट में दर्द हो या चक्कर भी आ सकते हैं. लेकि‍न इसका मतलब यह नहीं क‍ि आप दवा छोड़ दें. इसे लेते रहें और ज्यादा परेशानी होने पर अपने डॉक्टर से सलाह लें.
- टीबी के दौरान हाई फैट, हाई कोलेस्ट्रॉल वाले उत्पादों से परहेज रखें.
- अच्छा खाना जरूर खाएं. पौष्टिक भोजन लेना जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लि‍क करें