क्या वाकई तनाव में आप खाते हैं ज्यादा, क्या कहता है विज्ञान...?

तनाव की वजह से कई बार आप रोजमर्रा की जरूरत से ज्यादा कैलोरी इंटेक लेने लगते हैं. तनाव में अक्सर खुद को अलग-थलग महसूस करने के बाद लोग खुद को खाने में खासकर अनहेल्दी खाने की ओर ले जाते हैं.

NDTV Food  |  Updated: May 11, 2018 18:01 IST

Reddit
Why Do We Eat A Lot When Sad, Science Has An Answer
कई बार ऐसा होता है कि हम बेहद उदास और डिप्रेसड महसूस करते हैं. इसकी कोई भी वजह हो सकती है. हो सकता है कि आप रिश्तों, काम के दबाव या और किसी कारण से हम तनाव में आ जाएं. लेकिन इसका सीधा असर आपके आहार पर पड़ सकता है. तनाव की वजह से कई बार आप रोजमर्रा की जरूरत से ज्यादा कैलोरी इंटेक लेने लगते हैं. तनाव में अक्सर खुद को अलग-थलग महसूस करने के बाद लोग खुद को खाने में खासकर अनहेल्दी खाने की ओर ले जाते हैं. 

अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक तनाव और चॉकलेट खाने के बीच संबंध है. कहा जाता है कि चॉकलेट्स में इस्तेमाल सामग्री होती है, जो मूड को ठीक करती है. इसके अलावा और भी ऐसे कई आहार हैं, जो मूड को ठीक करने का काम करते हैं. कंसल्टेंट न्यूट्रीशनिस्ट डॉक्टर रुपाली दत्ता का कहना है कि लोग खुद को सहज करने और अपना ध्यान दूसरी तरफ खींचने के लिए ज्यादा खाने लगते हैं.चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह डाइट आपके मूड में बदलाव करती है. 

क्या मूड पर असर ड़ालती है डाइट 
इसका जवाब है हां. हार्वर्ड हेल्थ पब्लिकेशन, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के मुताबिक फलों का ज्यादा सेवन, सब्जियों, होल ग्रेन, मछनी, ओलिव ऑयल, लोफेट और एंटीऑक्सिडेंट के सेवन से डिप्रेशन का खतरा कम होता है. इसके अलावा लाल मीट, रिफाइन ग्रेन, मिठाई और हाई फेट वाले डेयरी प्रोडक्ट खाने से डिप्रेशन के चांसिज ज्यादा होते हैं.
 
junk food


क्या कहता है विज्ञान?
बहुत ज्यादा शुगर यानी मीठा खाना खाने से या फिर हाई फेट खाने से आपको इसकी आदत पड़ सकती है. एक अध्ययन के मुताबिक ऐसा खाना खाने से डोपामिन रिलीज होता है जिससे आपको अच्छा लगने लगता है. तो आप जितना ज्यादा ऐसा खाना खाएंगे उतना ज्यादा इसके आदि होने की उम्मीदें बढ़ाएंगे. इसलिए खुद को सही रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने आहार में उन्हीं चीजों को शामिल करें जो सेहत के लिए फायदेमंद हों. ताकि आपका शरीर भी सेहतमंद चीजों की आदत को अपनाए. 

Commentsतो अगर अगली बार आप लो या तनाव में महसूस करें तो ऐसे आहार को न चुनें जो आसानी से मिल रहा हो. क्योंकि यह आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. इसके बजाए खुद को ज्यादा खाने से बचाने के लिए मन को दूसरी दिशा में घुमाएं और ध्यान को भटकाने के लिए प्रयास करें. 
 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com