ब्रेकफास्ट में क्यों इतना पसंद किया जाता है पोहा, क्या है इसकी खास वजह

भारत के हर राज्य में सुबह के नाश्ते में अलग-अलग तरह के व्यंजन परोसे जाते हैं. लेकिन, पोहा एक ऐसी चीज है जो भारत के ज्यादातर हिस्सों में लोकप्रिय है. पोहे में ऐसी क्या खास बात है कि महाराष्ट्रीन डिश होते हुए भी, इसे अन्य जगहों पर भी चाव से खाया जाता है.

Payal  |  Updated: May 28, 2019 13:04 IST

Reddit
why poha is so popular in Indian breakfast food
Highlights
  • पारंपरिक रूप से पोहा चिड़वे से तैयार किया जाता है.
  • कई राज्यों में पोहे को परोसने का तरीका अलग है.
  • स्वाद और सेहत से भरपूर होने की वजह से पोहा अच्छा विकल्प है. 

भारत के हर राज्य में सुबह के नाश्ते में अलग-अलग तरह के व्यंजन परोसे जाते हैं. लेकिन, पोहा एक ऐसी चीज है जो भारत के ज्यादातर हिस्सों में लोकप्रिय है. पोहे में ऐसी क्या खास बात है कि महाराष्ट्रीन डिश होते हुए भी, इसे अन्य जगहों पर भी चाव से खाया जाता है. पारंपरिक रूप से पोहा चिड़वे से तैयार किया जाता है और स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें मूंगफली, कढ़ीपत्ता और राई डाली जाती है.  कई राज्यों में पोहे को परोसने का तरीका अलग है. उत्तर प्रदेश और राजस्थान में पोहे पर तीखी भुजिया डाली जाती है और स्वीट डिश के तौर पर जबेली और इमरती दी जाती है. महाराष्ट्रीयन पोहे में आपको आलू देखने के मिलेगा साथ ही पोहे के ऊपर सेव डालकर, इसे चटनी के साथ सर्व किया जाता है. इन सबके अलावा पोहे में मटर और अन्य  सब्जियां डालकर भी बनाया जा सकता है. 

पोहे की खास बात यह कि है यह बनाने में तो आसान है ही साथ ही काफी हेल्दी भी जिसकी वजह से लोग इसे ब्रेकफास्ट में खाना पसंद करते हैं. यह कार्बोहाइड्रेड का अच्छा स्रोत होने के अलावा आयरन और फाइबर से भी भरपूर है, इसलिए पोहा खाने के बाद, काफी देर तक आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा. पोहा खाने में काफी हल्का होता है और आसानी से पच जाता है. इसके अलावा, जो लोग ग्लूटन फ्री डाइट फॉलो करते हैं वह भी इसे आराम से खा सकते हैं. स्वाद और सेहत से भरपूर होने की वजह से पोहा ब्रेकफास्ट के लिए अच्छा विकल्प है. 

ci2mjnogपोहा खाने में काफी हल्का होता है और आसानी से पच जाता है.

Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर

Snack Recipes: घर पर झटपट तैयार करें ये लाजवाब स्नैक्स, बच्चे और बड़े सभी होंगे इम्प्रेस

कुछ लोगों को खाने में वैरिएशन पसंद है तो वह ब्रेड पोहा और बादाम और क्रेनबेरी पोहा की रेसिपीज़ भी ट्राई कर सकते हैं. वहीं शेफ अनन्या बनर्जी ने भी पोहे को और भी हेल्दी बनाने के लिए स्टीम्ड में तैयार किया है. स्टीम्ड पोहा बनाने में बेहद ही आसान और आप भी इसे सिर्फ कुछ ही मिनटों में बनाकर इसका मजा ले सकते हैं. ऐसा नहीं है कि पोहे को ब्रेकफास्ट में ही खाया जा सकता है, आप चाहें तो इसे टी टाइम पर भी बनाकर सर्व कर सकते हैं. 

तो देर किस बात की चलिए देखते किस तरह बनाया जा सकता है स्टीम्ड पोहा:



खजूर के 10 फायदे, हड्डियां होंगी मजबूत, त्वचा बनेगी खूबसूरत और उतरेगा हैंगओवर

अगर आपका पोहा बच गया है तो इसका इस्तेमाल आप टिक्की, कटलेट्स या फिर पकौड़े बनाने के लिए भी कर सकते हैं. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement