क्यों नहीं करनी चाहिए चाय से दिन की शुरुआत, सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान...

Side Effects Of Bed Tea: एक कप चाय... इसी से होती है ज्‍यादातर भारतीय घरों में दिन की शुरुआत एक कप गरमा-गरम चाय से ही होती है. चाय की खुशबू ही सुबह के आलस को भगाने के लिए काफी होती है. चाय का तापमान और समय हमारे लिए अमृत साबित हो सकता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: March 25, 2019 09:42 IST

Reddit
Why You Shouldn't Start Your Day With A Cup of Tea, side effects of bed tea

एक कप चाय... इसी से होती है ज्‍यादातर भारतीय घरों में दिन की शुरुआत एक कप गरमा-गरम चाय से ही होती है. चाय की खुशबू ही सुबह के आलस को भगाने के लिए काफी होती है. चाय का तापमान और समय हमारे लिए अमृत साबित हो सकता है. चाय, एक ऐसा ड्रिंक जिसकी खुश्बू के साथ ही ज्यादातर घरों की सुबह होती है. शायद ही कोई घर होगा जहां चाय के नहीं बनती होगी या चाय के बिना नाश्ता होता हो. कुछ लोगों को तो चाय की इतनी आदत होती है कि वे दिन में कई कई बार चाय पीते हैं. तो कुछ बिना बेड टी के उठ भी नहीं सकते. बेड टी कई मायनों में आपकी सेहत के लिए बैड हो सकती है. चाय में कई तरह के ऐसिड होते हैं. खाली पेट चाय पी कर आप अपने पेट को सीधा नुकसान पहुंचाते हैं. इससे अल्‍सर या गैस जैसी परेशानियां बढ़ने की संभावना रहती है. एक नजर बेड टी के बैड इफेक्ट्स पर.





क्यों नहीं पीनी चाहिए सुबह-सुबह खाली पेट चाय (Why You Shouldn't Start Your Day With A Cup of Tea)



अगर पीते हैं दूध वाली चाय : भले ही आप कैसी ही चाय पीएं, अगर यह खाली पेट ली गई है तो यह आपको नुकसान ही पहुंचाएगी. अगर आप उन लोगों में से हैं, जो ज्यादा दूध वाली चाय पीते हैं और सोचते हैं कि इसके साथ ही आपके शरीर में दूध भी गया है, तो जरा रुकिए. खाली पेट ज्यादा दूध वाली चाय पीने से थकान का एहसास होता है. एक और बात जो आपको जाननी चाहिए वह यह कि चाय में दूध ड़ालते ही एंटीऑक्‍सीडेंट का असर खत्म हो जाता है.




अगर पीते हैं स्ट्रॉन्ग चाय : अब यदि आप यह सोचकर खुश हैं कि आप तो कम दूध वाली स्ट्रॉग टी पीते हैं. तो यह भी आपके लिए नुकसानदायक है. कड़क चाय पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाती है और यह आपको पेट से जुड़ी कई परेशानियां दे सकती है. 





खाने के बाद चाय : अगर आप यह सोचकर खुश हो रहे हैं कि आप तो चाय खाने के बाद पीते हैं, तो भी इसके नुकसान कम नहीं. हम सभी जानते हैं कि चाय में टैनिन होता है. जो आहार में मौजूद आयरन के साथ रिएक्‍ट कर सकता है. इसलिए खाने के बाद चाय पीना आपके खाने के पोषक तत्वों को नष्ट कर सकता है.



दिन में कितनी चाय पीते हैं: अगर आप दिन में चार से पांच बार चाय पीते हैं, तो अपनी इस आदत को जरा लगाम दें. बहुत ज्यादा गर्म चाय पीने की आदत भी अच्छी नहीं. इससे फूड पाइप या गले का कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है.





और खबरों के लिए क्लिक करें.



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement