जानिए आखिर क्यों फ्रिज में रखे अंडे नहीं खाना चाहिए?

फ्रिज में रखें अंडे जल्दी खराब हो जाते है. अगर आप चाहते हैं ऐसा न हो तो अंडों को आप रुम टेंपरेचर में ही रखें.

Edited by: Harshit Gautam  |  Updated: August 30, 2018 13:18 IST

Reddit
why you will not eat refrigerating eggs, know the facts
अंडे खाने के शौकीन लोग सर्दियों में अक्सर अपनी डाइट में अंडों को शामिल करना नहीं भूलते. लेकिन शायद आपको पता न हो कि अंडों का ये शौक आपके लिए भारी पड़ सकता है. अक्सर हम अंडे रोजाना खरीद कर लाने के बजाए उन्हें अपने फ्रिज में स्टोर करके रख लेते हैं. माना भी जाता है कि फ्रिज में अंडे रखने से ये फ्रेश रहते हैं लेकिन हाल ही में हुई स्टडी में ये दावा किया गया है कि फ्रिज में रखे अंडों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. अंडा सर्दियों में आपकी सेहत के लिए बेहतर होता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन, केल्शियम और ओमेगा 3 फेटी एसिड होता है, लेकिन फ्रिज में रखने की वजह से इनकी ये खासियत ही खत्म हो जाती है.

फ्रिज में रखे अंडे हो जल्दी खराब हो जाते हैं
फ्रिज में रखें अंडे जल्दी खराब हो जाते है. अगर आप चाहते हैं ऐसा न हो तो अंडों को आप रुम टेंपरेचर में ही रखें. आप रोजाना अंडों खाने के शौकीन हैं तो कोशिश कीजिए कि आप बहुत दिन के रखे हुए अंडे न खाएं. जरूरत हो तो अंडों को खरीद कर लाएं और उनका इस्तेमाल करें. ये बात सही है कि अंडे फ्रिज में रखने से फ्रेश रहते हैं लेकिन इनके पोषक तत्व कम तापमान की वजह से खत्म हो जाते हैं. इसके साथ ही इनका असली स्वाद भी खत्म हो जाता है. 
 अण्डे खाने से हो सकता है नुकसान
फ्रिज में अंडे रखने से उसके ऊपर मौजूद बैक्टीरिया बढ़ भी सकते हैं. ऐसे में अंडे के अंदर भी इनके घुस जाने की तो संभावना होती ही है वहीं इससे फ्रिज में रखे अन्य खाने के सामान में भी बैक्टीरिया फैलने का खतरा बढ़ जाता है. समझ लीजिए आपकी छोटी सी भूल आपकी सेहत से समझौता कर सकती है. आप जिस अंडे को सेहतमंद समझकर खा रहे हैं, वो आपके लिए बीमारियों की भी वजह बन सकता है. 

फ्रिज में अण्डे रखोगे तो टुटने का डर रहेगा
फ्रिज में अण्डे रखने के बाद अगर हम इन्हें तुरंत उबालते हैं तो इनके टूटने का डर बना रहता है. ऐसे में आपको करना सिर्फ इतना है कि जब भी आप फ्रिज में रखे अंडे का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसे थोड़ी देर के लिए रूम टेंपरेचर में रख दें, जिससे इनके टूटने का खतरा न के बराबर रह जाए.

ये भी पढ़ें- किसने कहा रात में खाने से होते हैं मोटे, ये खाओगे तो शर्तिया कम होगा वजन...

ये भी पढ़ें- ये 7 'हेल्दी फूड' शुगर के मरीज़ों को पहुंचा सकते हैं नुकसान

ये भी पढ़ें- ऐसे बनाएं रेस्तरां जैसा लजीज कड़ाही पनीर घर पर ही, यहां है रेसिपी

ये भी पढ़ें- Paneer Ke Phool For Diabetes: कभी सुना है 'पनीर के फूल' के बारे में, सेहत का खजाना छि‍पा है इसमें...


Comments
केक भी नहीं बनेगा अच्छा
अंडा और केक इन दोनों का बहुत पुराना नाता है. लेकिन अगर आप फ्रिज में रखे अंडे से केक बनाने की सोच रहे हैं तो आपका बनाया गया केक भी आपके मन मुताबिक नहीं बनेगा. फ्रिज में रखे अंडों को फेंटना बहुत मुश्किल होता है. इसके साथ ही फ्रिज में रखे अंडों से केक बनाने की वजह से उसके स्वाद और रंग दोनों में ही फर्क आ जाता है. यानि आप जिस यमी केक को बनाना चाहते हैं वो आपकी इस गलती की वजह से नहीं बन पाएगा. 

FoodHindi  से और खबरों के लिए क्लिक करें.
 


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement