जानिए आखिर क्यों फ्रिज में रखे अंडे नहीं खाना चाहिए?

फ्रिज में रखें अंडे जल्दी खराब हो जाते है. अगर आप चाहते हैं ऐसा न हो तो अंडों को आप रुम टेंपरेचर में ही रखें.

जानिए आखिर क्यों फ्रिज में रखे अंडे नहीं खाना चाहिए?

अंडे खाने के शौकीन लोग सर्दियों में अक्सर अपनी डाइट में अंडों को शामिल करना नहीं भूलते. लेकिन शायद आपको पता न हो कि अंडों का ये शौक आपके लिए भारी पड़ सकता है. अक्सर हम अंडे रोजाना खरीद कर लाने के बजाए उन्हें अपने फ्रिज में स्टोर करके रख लेते हैं. माना भी जाता है कि फ्रिज में अंडे रखने से ये फ्रेश रहते हैं लेकिन स्टडी में ये दावा किया गया है कि फ्रिज में रखे अंडों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. अंडा सर्दियों में आपकी सेहत के लिए बेहतर होता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फेटी एसिड होता है, लेकिन फ्रिज में रखने की वजह से इनकी ये खासियत ही खत्म हो जाती है.


फ्रिज में रखे अंडे हो जल्दी खराब हो जाते हैं

फ्रिज में रखें अंडे जल्दी खराब हो जाते है. अगर आप चाहते हैं ऐसा न हो तो अंडों को आप रुम टेंपरेचर में ही रखें. आप रोजाना अंडों खाने के शौकीन हैं तो कोशिश कीजिए कि आप बहुत दिन के रखे हुए अंडे न खाएं. जरूरत हो तो अंडों को खरीद कर लाएं और उनका इस्तेमाल करें. ये बात सही है कि अंडे फ्रिज में रखने से फ्रेश रहते हैं लेकिन इनके पोषक तत्व कम तापमान की वजह से खत्म हो जाते हैं. इसके साथ ही इनका असली स्वाद भी खत्म हो जाता है. 

अंडे खाने से हो सकता है नुकसान

फ्रिज में अंडे रखने से उसके ऊपर मौजूद बैक्टीरिया बढ़ भी सकते हैं. ऐसे में अंडे के अंदर भी इनके घुस जाने की तो संभावना होती ही है वहीं इससे फ्रिज में रखे अन्य खाने के सामान में भी बैक्टीरिया फैलने का खतरा बढ़ जाता है. समझ लीजिए आपकी छोटी सी भूल आपकी सेहत से समझौता कर सकती है. आप जिस अंडे को सेहतमंद समझकर खा रहे हैं, वो आपके लिए बीमारियों की भी वजह बन सकता है. 

फ्रिज में अंडे रखोगे तो टुटने का डर रहेगा

फ्रिज में अंडे रखने के बाद अगर हम इन्हें तुरंत उबालते हैं तो इनके टूटने का डर बना रहता है. ऐसे में आपको करना सिर्फ इतना है कि जब भी आप फ्रिज में रखे अंडे का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसे थोड़ी देर के लिए रूम टेंपरेचर में रख दें, जिससे इनके टूटने का खतरा न के बराबर रह जाए.


केक भी नहीं बनेगा अच्छा

अंडा और केक इन दोनों का बहुत पुराना नाता है. लेकिन अगर आप फ्रिज में रखे अंडे से केक बनाने की सोच रहे हैं तो आपका बनाया गया केक भी आपके मन मुताबिक नहीं बनेगा. फ्रिज में रखे अंडों को फेंटना बहुत मुश्किल होता है. इसके साथ ही फ्रिज में रखे अंडों से केक बनाने की वजह से उसके स्वाद और रंग दोनों में ही फर्क आ जाता है. यानि आप जिस यमी केक को बनाना चाहते हैं वो आपकी इस गलती की वजह से नहीं बन पाएगा. 

FoodHindi से और खबरों के लिए क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- किसने कहा रात में खाने से होते हैं मोटे, ये खाओगे तो शर्तिया कम होगा वजन...

ये 7 'हेल्दी फूड' शुगर के मरीज़ों को पहुंचा सकते हैं नुकसान

ऐसे बनाएं रेस्तरां जैसा लजीज कड़ाही पनीर घर पर ही, यहां है रेसिपी