Winter Breakfast Diet: सर्दियों में खाली पेट इन 5 फूड्स का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक!

Winter Breakfast Diet: सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहने और वजन को कम करने के लिए, हमें नाश्ते में पौष्टिक और प्रोटीन से भरपूर चीजें खानी चाहिए. जो सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी अच्छी मानी जाती हैं.

Winter Breakfast Diet: सर्दियों में खाली पेट इन 5 फूड्स का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक!

Breakfast Diet: सर्दियों के मौसम में सभी को गर्म चीजें खाने में मजा आता है.

खास बातें

  • अखरोट को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • ओट्स को खाली पेट खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है
  • सुबह खाली पेट पपीता खाने से पेट से जुड़ी कई समस्याओं से बचा जा सकता है.

Winter Breakfast Diet: सर्दियों के मौसम में बहुत सी ऐसी खाने की चीजें होती है. जो सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी अच्छी मानी जाती हैं. कई चीजें ऐसी हैं, जिन्हें खाली पेट खाने से ही लाभ हो सकता है. सुबह खाली पेट खाने से कमाल के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. सभी जानते हैं कि हमें नाश्ते में पौष्टिक और प्रोटीन से भरपूर चीजें खानी चाहिए. ऐसे कौन से फूड्स हैं, जिन्हें सुबह खाने से आप सर्दियों में हेल्दी रहने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं. सर्दियों के मौसम में सभी को गर्म चीजें खाने में मजा आता है. और ठंड के मौसम में हमेशा कुछ गर्मागर्म खाने का मन करता है. इस मौसम में तली भुनी चीजों का भी सेवन बढ़ जाता है. जिसकी वजह से पेट में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. साथ ही अधिक तली भूनी चीजों के सेवन से वजन भी बढ़ सकता है. लेकिन सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहने और वजन को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं, सर्दियो में खाली पेट खाई जाने वाली हेल्दी चीजें.

सर्दियों के मौसम में फायदेमंद है खाली पेट इन चीजों का सेवनः

1. भीगे हुए बादामः 

सर्दियों के मौसम में सुबह खाली पेट भीगे बादाम खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है. बादाम में मैंगनीज, विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है. जो सेहत के लिए बहुत असरदार माने जाते हैं. 

2. भीगे हुए अखरोटः

अखरोट को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ये मेमोरी को बढ़ाने में भी मदद करता है. बादाम की तरह अखरोट भी भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. भीगे अखरोट को सुबह खाली पेट खाने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं. 

Health Benefits Of Ashwagandha: इम्यूनिटी, मसल्स और स्किन के लिए फायदेमंद है अश्वगंधा, जानें ये 5 स्वास्थ्य लाभ!

o1gmqj5

अखरोट को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

3. ओट्सः

ओट्स को खाली पेट खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. सर्दियों के मौसम में ओट्स से अच्छा ब्रेकफास्ट कुछ और नहीं हो सकता. ओट्स में कैलोरी कम और पोषण के गुण ज्यादा पाए जाते हैं. जो आपके वजन को भी कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं. 

4. पपीताः

पपीता खाना पेट और वजन घटाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है. सुबह खाली पेट पपीता खाने से पेट से जुड़ी कई समस्याओं से बचा जा सकता है. लेकिन जिन लोगों को पपीता खाने से एलर्जी हो उन्हें पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए. 

5. शहदः

सर्दी के मौसम में सुबह गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं. शहद को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. शहद में मिनरल्स, विटामिन, फ्लेवोनोइड्स और एंजाइम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो आपके वजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

क्या आपको भी बटर चिकन खाना पसंद, तो जरूर ट्राई करें चिकन की ये यूनिक रेसिपी

Viral: क्या है दादी के नूडल सूप की सच्चाई, जानें वायरल ट्वीट

Experts Reveal: ड्रिंक पर लगे स्वास्थ्य चेतावनी लेबल, सोड़ा,कोला के सेवन में कमी ला सकते हैं

Watch: सर्दियों के मौसम में खुद को रखना है गर्म, तो ट्राई करें लहसुन, अदरक अचार रेसिपी

Street Food: स्ट्रीट फूड्स खाने के हैं शौकिन, तो ट्राई करें ये टेस्टी वेज मोमो रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Jaggery-Gur Benefits: कब्ज की समस्या कर रही है परेशान तो डाइट में शामिल करें गुड़, जानें ये 6 अद्भुत लाभ!