Winter Diet: कमरख (स्टार फ्रूट) आंखों, पाचन, दिल और बालों को देगा जबरदस्त फायदे, सर्दियों में खाने से मिलेंगे कई लाभ

Winter Diet: सर्दियों में सेहत का खास ख्याल रखना काफी जरूरी है. जब बात आती है खाने की तो हम ऐसी चीजों को अपनी डाइट (Diet) में शामिल करते हैं जो पौष्टिक होते हैं. स्वास्थ्य को संतुलित रखने के लिए हमेशा फलों (Fruits) का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: December 16, 2019 12:34 IST

Reddit
Winter diet: Carambola (star fruit) give tremendous benefits to eyes, digestion, heart and hair, kamarkha health benefits

Winter Diet: सर्दियों में कमरख खाने से होंंगे कई स्वास्थ्य लाभ

Highlights
  • कमरख खाने से होंगे कमाल के फायदे.
  • कमरख (स्टार फ्रूट) के हैं कई स्वास्थ्य लाभ.
  • सर्दियों में कमरख खाने से ये होंगे फायदे.

Winter Diet: सर्दियों में सेहत का खास ख्याल रखना काफी जरूरी है. जब बात आती है खाने की तो हम ऐसी चीजों को अपनी डाइट (Diet) में शामिल करते हैं जो पौष्टिक होते हैं. स्वास्थ्य को संतुलित रखने के लिए हमेशा फलों (Fruits) का सेवन करने की सलाह दी जाती है. ऐसा माना जाता है कि फलों के जरिए कई तरह के पोषक तत्वों की कमी आसानी से पूरी हो जाती है. यहां हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. हम बात कर रहे हैं कमरख (Carambola) की. इसको स्टार फ्रूट (Carambola Fruits) के नाम से भी जाना जाता है. कमरख का फल अपने नाम के मुताबिक ही आपके लिए फायदों के मामले में स्टार है. कमरक खाने के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefists Of Carambola) हो सकते हैं. खासकर सर्दी के मौसम में कमरख का फल खाने से आपको ढेर सारे लाभ हो सकते हैं. यह आपको सर्दी के मौसम में होने वाली कई बीमारियों से बचाने में फायदेमंद हो सकता है. अक्सर लोग खांसी-सर्दी, जुकाम, सिरदर्द, गले में खराश, ठंड लगने से उल्टी, पेट दर्द, दस्त जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं. इन समस्याओं को आप कुछ मौसमी फलों को खाकर भी दूर कर सकते हैं.

Shilpa Shetty's Latest Sunday Binge: फूडी शिल्पा को उठाने के लिए क्यों पड़ सकती है क्रेन की जरूरत!

बॉलीवुड के वो गाने जो बढ़ा देंगे आपकी भूख, चिकन से लेकर जलेबी तक का स्वाद आएगा याद

सर्दी के मौसम में खट्टे फल खूब मिलते हैं. इन्हीं में से एक फल है कमरख या स्‍टार फ्रूट. कमरख में विटामिन सी, ई और बी 6 की भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर और जिंक का भी खजाना है. यहां जानें कमरख फल खाने के कई स्वास्थ्य लाभ...

Winter Diet: सर्दियों में ये 8 चीजें हैं स्वास्थ्य के लिए रामबाण! डाइट में शामिल कर देंखें कमाल

carambola fruit or star fruitWinter Diet: कमरख खाने से इम्यून सिस्टम भी होता है मजबूत  

कमरख खाने से होंगे ये कमाल के फायदे

1. कमरख खाने से आंखें रहेंगे हेल्दी

कमरख में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आखों की रोशनी को बरकरार रखने में काफी फायदेमंद हो सकते हैं. मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 के गुणों से भरपूर होने के कारण यह आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है. इससे आंखों में सूजन, दर्द, पानी निकलना और कम दिखाई देने की समस्या दूर हो सकती है.

Eggplant Benefits: बैंगन का जूस मोटापा घटाने, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है फायदेमंद! और भी कई कमाल के फायदे

2. पाचन में भी फायदेमंद

स्टार फल आपके पाचन के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में भी मददगार हो सकता है. स्टार फल में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. फाइबर युक्त आहार का सेवन करने से यह आपके पाचन को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है. साथ ही फाइबर का सेवन कब्ज की समस्या को दूर करने में भी प्रभावी हो सकता है. सर्दियों में कमरख का सेवन करने से आपको कई सारे लाभ हो सकते हैं. 

Superfoods of 2019: इस साल टॉप ट्रेंडिंग रहे ये 5 सुपरफूड्स, जिनके फायदों ने किया हैरान 

digestionCarambola Benefits: स्टार फ्रूट खाने से पेट से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं दूर

3. दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद

कमरख यानी स्टार फ्रूट (Carambola Fruit) में फॉलिक एसिड, विटामिन बी 9 और  एंटीऑक्सीडेंट काफी होता है, जो हार्ट की समस्याओं से आपको बचाए रखता है. यह स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है. स्टार फल में मौजूद फाइबर भी हृदय रोगों को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. 

Food Trend 2019: जानें वह 8 फूड ट्रेंड्स जिनका जायका इस साल आपकी जुबान से नहीं उतरा 

इन 4 फूड्स को एक साथ खाने से होंगे कमाल के फायदे! जानें डाइट में कैसे करें शामिल

4. डैंड्रफ का करेगा सफाया

जिन लोगों को सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या होती है उनके लिए कमरख का फल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. बालों को हेल्दी रखने के लिए कमरख को बादाम के तेल में पकाकर हफ्ते में दो-तीन बार लगाने से फायदा मिल सकता है. कमरख में विटामिन-बी का समूह पाया जाता है जो बोलों के काफी फायदेमंद फायदेमंद होता है.




5. बूस्ट होगी इम्यूनिटी

कमरख आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. पोषक तत्‍व और विटामिन सी के गुणों से भरपूर स्टार फ्रूट के सेवन से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे शरीर में ताजगी और एनर्जी बनी रहती है.ॉ

और खबरों के लिए क्लिक करें













Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement