Winter Diet: सर्दियों में पपीता खाना पाचन, हार्ट, डायबिटीज, सांस रोगियों के साथ पीरियड्स में भी है खतरनाक!   

Winter Diet: पपीता कब्ज (Constipation) और कफ (Cough) में लाभकारी हो सकता है. पपीता (Papaya) में पाया जाने वाला विटामिन 'ए' त्वचा (Skin) और आंखों के लिए फायदेमंद  हो सकता है. पपीते में कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में होता है, जो शरीर में खून बनाने, हार्ट और मांसपेशियों के लिए भी सहायक है.

   |  Updated: December 08, 2019 09:34 IST

Reddit
Winter Diet: eating papaya is dangerous even in digestive, heart, diabetes, respiratory patients and with periods! 

Winter Diet: सर्दियों में पपीता खाना नुकसानदायक हो सकता है!

Highlights
  • सर्दियों में पपीता पाचन के लिए नुकसानदायक हो सकता है.
  • सर्दियों में पपीता हार्ट और डाइबिटीज रोगियों के लिए है खतरनाक.
  • जानें सर्दियों में और कब नहीं खाना चाहिए पपीता.

Winter Diet: पपीता कब्ज (Constipation) और कफ (Cough) में लाभकारी हो सकता है. पपीता (Papaya) में पाया जाने वाला विटामिन 'ए' त्वचा (Skin) और आंखों के लिए फायदेमंद  हो सकता है. पपीते में कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में होता है, जो शरीर में खून बनाने, हार्ट और मांसपेशियों के लिए भी सहायक है. वैसे तो पपीता खाने के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Papaya) हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में कुछ लोगों के लिए पपीता खाना नुकसानदेह हो सकता है. पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. साथ ही ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है. अपने इन्हीं गुणों के चलते ये कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को नियंत्रित करने में काफी असरदार है, लेकिन सर्दियों में इसके सेवन कई तरह की बीमारियों में और अवस्थाओं में खतरनाक हो सकता है. कई लोग पपीते को वजन घटाने (Weight Loss) के लिए भी खाते हैं लेकिन अगर आप ऐसे सर्दियों में कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए...

Newsbeep

Breakfast Tips: पोहा को नाश्ते में करें शामिल, तेजी से घटेगा वजन और मोटापा, स्वास्थ्य के लिए भी है खजाना! 

सर्दियों में पपीते के सेवन से पाचन, प्रेग्नेंसी (Pregnancy), पीरियड्स (Periods), हार्ट (Heart) पर असर पड़ सकता है. साथ ही कई तरह की दवाइयों के साथ भी पपीते का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. यहां जानिए सर्दियों किस हालत में पपीता खाना हो सकता है नुकसानदायक...  

ऑनलाइन किया पिज्जा ऑर्डर, बैंक उकाउंट से कट गए 95 हजार

सर्दियों में पपीते कब होता है नुकसानदायक

1. सर्दियों में पाचन तंत्र के लिए नुकसान

पपीता को सर्दियों में खाने से पाचन से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे में इसे ठंड के मौसम में खाने से बचना चाहिए. जिन लोगों को आमतौर पर एसिडिटी की समस्या रहती हैं उनके लिए तो सर्दियों में पपीता खाना ठीक नहीं नहीं हैं. इससे आपको पेट दर्द, पेट खराब जैसी परेशानियां हो सकती हैं. 

Boost Fertility Chances: मां बनने में आ रही है दिक्कत? फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीजें...

5v6npglWinter Diet: सर्दियों में पपीता खाने से पाचन पर असर पड़ सकता है

2. पीरियड्स में पीपते के सेवन से बचें 

पीरियड्स के दौरान भी पपीता खाने से परेशानी बढ़ सकती है. पीपाता खाने से गर्भाशय की मांसपेशियों में सिकुड़न आ सकती है. नियमित तौर पर पपीते के सेवन से एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ता जो की पीरियड्स के समय खतरनाक हो सकता है.

Weight Loss: अपनाएं ये 3 तरीके, तेजी से घटेगा वजन, मोटापा होगा दूर, पेट जाएगा अंदर...

3. हार्ट रोगियों खाने से बचें

हार्ट के रोगियों को सर्दियों में अपनी डाइट को लेकर खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. सर्दियों में हार्ट के रोगियों को पपीता के सेवन से बचना चाहिए. हार्ट के रोगी जिन दवाइयों का सेवन करते हैं उनके साथ पपीता खाना खतरनाक हो सकता है! 



7g4o32sgWinter Diet: सर्दियों में पपीता हार्ट रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकात है

4. डायबिटीज में भी करें परहेज

अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं तो आपको सर्दियों में पपीते के सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि डायबिटीज की दवा के साथ पपीते का सेवन करना सेहत के लिए ठीक नहीं होता है. 



5. सर्दियों में सांस के रोगी भी न करें सेवन 

सांस के रोगियों के लिए सर्दियों में पपीता नुकसानदायक हो सकता है. यह आपके गले में में खरास को बढ़ा सकता है. सांस के रोगियों में अस्थमा, दमा वाले रोगी हो सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement