Winter Diet Tips: सर्दियों के मौसम में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 शानदार तरीके!

Winter Diet Tips: विटामिन डी की कमी दिनों दिन बढ़ती जा रही है, इसका एक कारण हमारी बीजी लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. विटामिन डी की कमी के चलते कई स्वास्थ्य समस्याएं हो रही हैं. विटामिन डी हमारी हड्डियों, मांसपेशियों, बालों और दांतों के लिए अच्छा माना जाता है.

Winter Diet Tips: सर्दियों के मौसम में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 शानदार तरीके!

Winter Diet: विटामिन डी जिसे हम स्वाभाविक रूप से सूर्य प्रकाश से प्राप्त करते हैं.

खास बातें

  • सर्दियों के मौसम में सूखे मेवे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माने जाते है
  • इन साबुत अनाज में विटामिन डी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.
  • अंडे को सिर्फ प्रोटीन ही नहीं विटामिन डी का भी अच्छा सोर्स माना जाता है.

Winter Diet Tips: विटामिन डी शरीर और हड्डियों के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. लेकिन विटामिन डी की कमी दिनों दिन बढ़ती जा रही है, इसका एक कारण हमारी बीजी लाइफस्टाइल (Lifestyle) और खान-पान भी है. विटामिन डी कमी (Vitamin D Deficiency) के चलते कई स्वास्थ्य समस्याएं (Health Problems) हो रही हैं.  विटामिन डी (Vitamin D) जिसे हम स्वाभाविक रूप से सूर्य प्रकाश से प्राप्त करते हैं, कहा भी जाता है, कि सूरज (Sun) की किरणों को शरीर तक पहंचाना काफी आवश्यक है. लेकिन आज कि इस बीजी लाइफस्टाइल में लोगों के पास इतना कहां समय है, कि वो इसे धूप से ले सके, लेकिन हां विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने आहार (Diet) में बहुत सारी चीजों को इस्तेमाल करके इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं. विटामिन डी हमारे शरीर को भोजन के स्रोतों से कैल्शियम (Calcium) को अवशोषित करने में मदद करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है, जो हमारी हड्डियों, मांसपेशियों, बालों और दांतों को अच्छे आकार में रहने में मदद करता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, ऐसे फूड्स के बारे में जो विटामिन डी की कमी को पूरा करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

विटामिन डी की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये 5 फूड्सः

1. सूखे मेवेः

सर्दियों के मौसम में सूखे मेवे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. अखरोट और मूंगफली विटामिन डी के अच्छे स्रोत माने जाते हैं. प्रतिदिन एक मुट्टी सूखे मेवे खाने से शरीर को हेल्दी रखा जा सकता है. 

High-Protein Diet: शाकाहारी हैं तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें नहीं होगी प्रोटीन की कमी!

1995p258

कहा जाता है, कि सूरज (Sun) की किरणों को शरीर तक पहंचाना काफी आवश्यक है.

2. अनाजः

सर्दियों में साबुत गेहूं, रागी, जौ और जई जैसे अनाज का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. इन सभी अनाज में विटामिन डी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जिनके सेवन से आप विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं.

3. मछलीः

सैल्मन और टूना, फैटी मछली जैसी मछली में कैल्शियम विटामिन डी ओमेगा 3 फैटी एसिड तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

स्वाद और सेहत दोनों के लिए बनाएं लौकी का टेस्टी हलवा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

4. डेयरी प्रोडक्टः

डेयरी प्रोडक्ट, दूध, दही, छाछ, चीज़, को विटामिन डी का अच्छा सोर्स माना जाता है. प्रति दिन एक गिलास दूध के सेवन से शरीर को हेल्दी रखने के अलावा विटामिन डी की कमी को भी दूर किया जा सकता है. 

5. अंडेः

अंडे का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. अंडे को प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. लेकिन अंडे सिर्फ प्रोटीन ही नहीं विटामिन डी का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए भी आप अंडे का सेवन कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी-12 की कमी से सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान!

दक्षिण भारतीय खाना खाने के हैं शौकीन तो आजमाएं इन पांच बेहरीन करी रेसिपीज को

Health Benefits Of Spices: खाने को स्वादिष्ट ही नहीं सेहत को भी तुरुस्त रखने का काम करते हैं ये 6 मसालें!

Side Effects Of Honey: सेहत के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है शहद का अधिक सेवन, जानें ये 5 कारण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetic-Friendly Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कैसे बनाएं मूंग और मेथी का चीला? यहां जानें विधि