Winter Diet Tips: बीच बीच में लगने वाली भूख को करेगा शांत यह क्रंची मखाना चिवड़ा, देखें वीडियो

मखाना एक ऐसा पैाष्टिक भरा नट है जो कुरकुरे होने के साथ आपकी अचानक लगने वाली भूख को शांत करने में भी मदद करते हैं.

Edited by: Payal  |  Updated: November 21, 2019 14:26 IST

Reddit
Winter Diet Tips: Try This Crunchy Makhana Chivda At Home For Those Untimely Hunger Pangs
Highlights
  • आप चाहे तो सर्दियों में स्वस्थ विकल्प को भी चुन सकते हैं.
  • नट्स और ड्राई फ्रट्स कुछ ऐसे ही लोकप्रिय तत्व हैं .
  • मखाना एक ऐसा पैाष्टिक भरा नट है .

क्या आपको भी सर्दी के मौसम में ज्यादा भूख लगती है? अधिकांश लोगों को इस मौसम के दौरान कुछ न कुछ खाते देखा होगा. बीच-बीच में भूख लगने के कारण लोग जंक या प्रोसेस्ड फूड को खाना आसान विचार समझते हैं. लेकिन, आप चाहे तो सर्दियों में स्वस्थ विकल्प को भी चुन सकते हैं, जैसै नट्स और ड्राई फ्रट्स कुछ ऐसे ही लोकप्रिय तत्व हैं जो लंबे समय तक हमें गर्म रखने के साथ तृप्त रखने में भी मदद करते हैं और हमारे शरीर को भी इससे कई अन्य फायदे मिलते हैं.



इन 10 बेहतरीन टिप्स को अपनाकर इस बार सर्दी में बनाएं परफेक्ट सरसों का साग
 

मखाने के स्वास्थ्य लाभ:


मखाना एक ऐसा पैाष्टिक भरा नट है जो कुरकुरे होने के साथ आपकी अचानक लगने वाली भूख को शांत करने में भी मदद करते हैं. इसके अलावा इसे यूरेल फेरॉक्स, लोटस सीड्स, गोर्गन नट्स और फूल मखाना के नाम से भी जाना जाता है, यह कमल के फूल का एक हिस्सा है. सिर्फ इसका फूल ही सुंदर नहीं होता बल्कि इसे कई दिलचस्प चीजों के लिए भी जाना जाता है जिनमें मखाने शामिल हैं, यह भारत में बिहार राज्य में अत्यधिक उत्पादित होता है. मखाने प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम और आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं. इसमें मौजूद उच्च पोषक मूल्य मखाने के एक शानदार स्नैक विकल्प बनाता है, इसके फायदों के अलावा आपको यह जानकर भी आश्चर्य होगा कि यह कितना बहुमुखी है.


हमारे पास मखाने से तैयार होने वाली रेसिपी है जिसे आप इस बार सर्दियों में बनाकर उनका मजा ले सकते हैं. मखाना चिवड़ा एक पौष्टिक, सेहतमंद और स्वादिष्ट स्नैक है, यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखेगा. इस स्नैक को तैयार करने में आपको बिल्कुल भी समय नहीं लगेगा. इसे आप पैक करके ऑफिस टिफिन में भी पैक करके ले जा सकते हैं जिसे आप बीच में भूख लगने पर खा सकते हैं. इस चिवड़ा में बादाम, काजू, मूंगफली, और किशमिश की हल्की सी खटास होती है, काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और हरी मिर्च के साथ हल्का सा तीखापन मिलता है. इन सब चीजों को भूनकर मखानों के साथ मिलाया जाता है. मखाना चिवड़ा सर्दी के मौसम के लिए एक बढ़िया स्नैक साबित होगा.
एनडीटीवी फूड के चैनल पर मखाना चिवड़ा की रेसिपी शेयर की गई है जिसे देखकर आप भी इसे आसानी से बना सकते हैं.

यहां देखे मखाना चिवड़ा बनानेे के लिए वीडियो देखें:
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



इस तरह घर पर बनाएं स्ट्रीट स्टाइल वेज काठी रोल, देखें वीडियो
 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement