Cold-Cough Remedies: स्वाद, सुगंध और सेहत देगा केसर, सर्दी-जुकाम और खांसी करेगा दूर...

Winter Diet Tips: सर्दी-जुकाम और खांसी से जुड़ी कई भारतीय घरेलू नुस्खे (Indian home remedies for cold and cough) हैं.

NDTV Food Hindi  |  Updated: December 14, 2018 10:56 IST

Reddit
Winter Diet Tips: Use Saffron In This Way To Remedy Symptoms Of Cold And Cough

Saffron Remedy For Cold And Cough: सर्दियों का मौसम आ गया है. एक ओर जहां यह मौसम आपको उत्साहित करता है वहीं, दूसरी ओर सेहत के लिए आपको थोडा ज्यादा सचेत रहने की भी जरूरत होती है. इस ठंडे मौसम में आप क्रिसमस (Christmas), हनुका (Hanukkah) को सेलिब्रेट करते हैं तो वहीं नए साल के स्वागत की तैयारियां भी इसी सीजन में की जाती हैं. नया मौसम, नया साल कई बदलाव लेकर आता है. इसी के साथ कई बार सेहत इन बदलावों के चलते प्रभावित हो जाती है. खासतौर पर उन लोगों की जिनकी इम्यूनिटी लो है. ऐसे लोग बुखार, जुकाम, खांसी, सर्दी, फ्लू की चपेट में आ सकते हैं. तो कहीं यह बीमारियां आपकी क्रिसमस पार्टी को प्रभावित न कर दे इसलिए अपनी सेहत का खयाल रखें. ख्याल रखने का मतलब यह नहीं है कि आप बहुत सारी दवाएं खाने लगें. आपको बस करना है कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल. सर्दी-जुकाम और खांसी से जुड़ी कई भारतीय घरेलू नुस्खे (Indian home remedies for cold and cough) हैं. इनमें कई तरह के मसाले जैसे अदरक, जायफल वगैरह. एक ऐसी चीज भी है जो आपको स्वाद, सुगंध और सेहत तीनों दे सकती है. जी हां, हम बात कर रहे हैं सर्दियों के मौसम में इस्तेमाल की जाने वाली चीज है केसर या सैफ्रॉन (saffron). 

Winter Immunity: सर्दी-जुकाम और खांसी से राहत दिलाएंगे अदकर के ये घरेलू नुस्खे...

केसर की खेती- Growing and harvesting saffron

Home remedies for cold and cough in Hindi: केसर दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक है. पहले केसर की खेती ईरान में की जाती थी, आज भी यहीं पर सबसे ज्यादा केसर की खेती की जाती है. इसके साथ ही साथ भारत के कश्मीर में भी केसर की खेती की जाती है, कश्मीर में दुनिया भर में केसर के उत्पाद का दसवां हिस्सा है. केसर की खेती बेहद की मुश्किल काम है. असल में केसर का पौधा कई सालों तक फसल देता है. केसर का पौधा 6 से 10 इंच लंबा होता है. इस पर बैंगनी फूल लगते हैं. इन्हीं बैंगनी फूलों में तंतु लगते हैं. बस यही तंतु केसर हैं. लेकिन हम बात कर रहे हैं केसर के फायदों के बारे में. केसर की तासीर गर्म होती है. इसलिए यह सर्दियों में आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है. तो आप इसे सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम या खांसी के घरेलू नुस्खों के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए एक नजर में देखते हैं कैसे कैसर का उपयोग कर सकते हैं आप घरेलू नुस्खों के तौर पर- 

Vitamin D Deficiency: अवसाद देती है विटामिन-डी की कमी! यहां हैं बचाव के उपाय...

सर्दी-जुकाम और खांसी से बचने के लिए कैसे करें केसर का इस्तेमाल- easy ways to use saffron to prevent cold and cough:

1. केसर की चाय (Saffron Tea (Kashmiri Kahwa)

केसर की चाय (Saffron tea) को कश्मीर में काहवा (Kahwa) के नाम से जाना जाता है. यह एक पारंपरिक कश्मीरी पेय (traditional Kashmiri drink) है. इसे केसर, लौंग, दालचीनी और ईलायची को पानी में उबालकी तैयार किया जाता है. कई बार इसमें चायपत्ती भी डाली जाती है. यह चाय आपके लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है जोकि पाचन को बेहतर बनाती है और सर्दियों में इम्यूनिटी भी बेहतर करती है. लौंग और दालचीनी दोनों की ही तासीर गर्म होती है इसके साथ ही केसर और इलायची स्वाद और सुगंध को बेहतर बनाते हैं.

Diabetes: 4 मसाले जो करेंगे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

2. केसर वाले दूध के फायेद (Saffron Milk)

Remedies for cold and cough: केसर लेने का सबसे आसान और स्वादिष्ट तरीका है केसर वाला दूध. केसर वाले दूध के बहुत फायदे हैं. ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम में केसर वाला गर्म दूध लेते हैं. यह आपको सर्दी के थपेड़ों से बचा सकता है. इतना ही नहीं केसर स्ट्रेस बस्टर भी है, तो इसकी खुशबू और गुण आपको इसे लेने से रोक नहीं पाएंगे.

saffron helps in fighting coldWinter Diet Tips: यह सर्दी से बचाने में कारगर है

3. केसर को माथे पर लगाएं (Apply It On Your Forehead)

एक बहुत ही पुरानी होम रेमिडी है, जो सर्दी-खांसी से राहत दिलाती है. इसके लिए आपको करना यह है कि केसर की कुछ कलियां हल्के गर्म दूध में डालनी हैं और इस मिश्रण को माथे पर लगाना है. यह सर्दी से बचाने में कारगर है साथ ही त्वचा के लिए भी अच्छा है क्योंकि केसर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement