Winter Diet: टमाटर, अनार और गाजर का जूस स्किन के लिए है कमाल! रोजाना करें सेवन

Winter Diet: हवा में नमी आ चुकी है, यह दस्तक है उस सुहाने मौसम की जिसका इंतजार भरी गर्मी में हम अक्सर करते हैं. सर्दियों का मौसम अपने साथ लाता है विंटर फैशन (Winter Fashion), खूब सारी स्वादिष्ट सब्जियां (Vegetables) और फल (Fruits) और साथ ही साथ सेहत से जुड़ी कुछ बीमारियां भी.

Avdhesh Painuly  |  Updated: December 03, 2019 19:22 IST

Reddit
Winter Diet: Tomato, Pomegranate and Carrot Juice is great for skin! Drink daily!, glowing skin secrets, how to care skin in winter 

Skin Diet: अनार, टमाटर और गाजर का जूस है स्किन के लिए फायदेमंद

Highlights
  • ग्लोइंग स्किन के लिए पिएं टमाटर और गाजर का जूस.
  • अनार का जूस भी है स्किन के लिए फायदेमंद.
  • जानें इन 3 जूस को पीने से स्किन को क्या होंगे फायदे.

Winter Diet: हवा में नमी आ चुकी है, यह दस्तक है उस सुहाने मौसम की जिसका इंतजार भरी गर्मी में हम अक्सर करते हैं. सर्दियों का मौसम अपने साथ लाता है विंटर फैशन (Winter Fashion), खूब सारी स्वादिष्ट सब्जियां (Vegetables) और फल (Fruits) और साथ ही साथ सेहत से जुड़ी कुछ बीमारियां भी. सर्दियों में आपकी त्वचा बेजान हो सकती है. ऐसे में हम लाएं हैं आपके लिए दो ऐसे जूस (Juice) जो न सिर्फ आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक हो सकते हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं, अनार (Pomegranate) और टमाटर के जूस (Tomato juice) की. सर्दियों में एक ओर जहां सर्द हवाएं अच्छा अहसास कराती हैं वहीं दूसरी ओर बदलता मौसम आपकी त्वचा (Skin) के लिए नुकसानदायक होता है. त्वचा में रूखापन (Skin Dryness), नमी की कमी और त्वचा का फट (Skin Rash) जाना आम बात है. इस मौसम में त्वचा रूखी हो जाती है.



Healthy Breakfast: वजन और पेट की चर्बी घटाने के लिए ये नाश्ता है कमाल! रहेंगे हेल्दी और फिट

इस मौसम में कैसे आप अपनी त्वचा को इन परेशानियों से बचा कर रख सकते हैं यह हम आपको बताते हैं. अपनी त्वचा को सर्दियों के मौसम में फ्रेश बनाए रखने के लिए आपको कुछ ज्यादा नहीं करना है. बस आसानी से बनने वाले दो जूस का रोजाना सेवन करें...



सर्दियों में ये 3 जूस रखेंगे त्वचा को हेल्दी | These 3 Juices Will Keep Skin Healthy In Winter

1. स्किन के लिए फायदेमंद है टमाटर का जूस 

टमाटर में पोटैशियम, विटामिन सी, लाइकोपीन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा को दमकाने के लिए काफी हो सकते हैं. साथ ही कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी टमाटर में मौजूद होते हैं. कई पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर का जूस अगर पीया जाए तो सेहत को कई फायदे होते हैं. सर्दियों में टमाटर का जूस पीने से मौसम की मार से भी स्किन को बचाया जा सकता है और हेल्दी त्वचा पाई जा सकती है.  



k98ld7f8Winter Diet: टमाटर का जूस त्वचा को देगा ग्लो!

2. अनार का जूस स्किन पर लाएगा ग्लो

अनार का जूस हमेशा ही फायदेमंद होता है, लेकिन सर्दियों में इसके सेवन से त्वचा को काफी फायदा हो सकता है. अनार का जूस दिल के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इसके साथ-साथ यह खराब कोलेस्टॉल की मात्रा को भी कम कर सकता है और अच्छे कोलेस्टॉल की मात्रा को बढ़ाता है. अनार जूस के सेवन से आपकी स्किन जवां दिखने लग सकती है. जो लोग पाचन की समस्या से परेशान रहते हैं उनके लिए अनार का जूस कमाल साबित हो सकता है. 



3. गाजर का जूस भी है स्किन के लिए फायदेमंद

सर्दियों में गाजर का जूस पीने से कई फायदे होते हैं इसमें से एक आपकी स्किन भी है. गाजर काजू स्किन को ग्लोइंग बनाने में फायदेमंद हो सकता है. गाजर विटामिन्स, पोषक तत्वों और फाइबर का खजाना है. अगर आपको गाजर खाना अच्छा नहीं लगता है तो आप अपनी डाइट में गाजर का जूस शामिल कर सकते हैं. अगर आपको बहुत सारी स्किन से जुड़ीं समस्याएं हैं तो गाजर जूस पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे आपकी स्किन अच्छी होती है. गाजर में विटामिन सी होता है जिससे हीलिंग करने का गुण होता है.

नोट: अपनी डाइट में किसी भी तरह का बदलाव बिना डॉक्टर की सलाह के न करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Pomegranate Tea: पाचन, स्किन और दिल के लिए रामबाण है अनार के छिलकों की चाय! ऐसे करें तैयार











Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement