Winter Health Tips: सर्दियों में रहना है फिट और हेल्दी, तो ये टिप्स करेंगे आपकी मदद!

Winter Health Tips: बदलते मौसम में सेहत का ख्याल न रखने से सेहत को कई नुकसान भी हो सकते हैं. सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिससे चलते हम वायरल संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं और बीमार पड़ने लगते हैं.

   |  Updated: December 17, 2020 13:42 IST

Reddit
Winter Health Tips: If You Want To Stay Healthy And Fit During Winter Season, These Tips May Helps

Health Tips: सर्दियों में कमजोर इम्यूनिटी के चलते सर्दी-जुकाम और फ्लू का खतरा बढ़ जाता है.

Highlights
  • साबुत अनाज, दलिया आदि दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं.
  • ठंड के मौसम में नशे की आदत को कम करें
  • व्यायाम और हेल्दी डाइट से अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

Winter Health Tips: सर्दियों के मौसम में खुद को हेल्दी और फिट रखना बहुत जरूरी है. अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है. बदलते मौसम में सेहत का ख्याल न रखने से सेहत को कई नुकसान भी हो सकते हैं. सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिससे चलते हम वायरल संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं. और बीमार पड़ने लगते हैं. लेकिन अगर आप कुछ बातों पर गौर फरमाएं तो सर्दियों के मौसम में भी फिट और हेल्दी रह सकते हैं. सर्दियों में हर किसी के लिए अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. कुछ खास सावधानियां बरतकर आप इन समस्याओं से बच सकते हैं. सर्दियों में कमजोर इम्यूनिटी के चलते सर्दी-जुकाम और फ्लू का खतरा बढ़ जाता है. सर्दियों के मौसम में बहुत से ऐसे हेल्दी फूड्स मिलते हैं. जिनको डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी बात जो है. वो है कुछ बातों पर ध्यान देना. तो चलिए हम आपको सेहत हे जुड़ी कुछ आदतों के बारे में बताते हैं.

Newsbeep

सर्दियों के मौसम में हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये तरीकेः

1. फूडसः

सर्दियों के मौसम में आपको अपनी डाइट और खाने पीने पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है. साबुत अनाज, दलिया आदि दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं. और वजन कम करने में भी मदद करते हैं. तले हुए तथा सैचुरेटेड खाद्य पदार्थो का सेवन न करें. फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें. क्योंकि इनमें विटामिन और मिनरल पाया जाता है .जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

2. ड्रिंकः

सर्दियों के मौसम में बहुत से लोग ठंड की वजह से कम पानी पीते हैं. जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए भरपूर मात्रा में सर्दियों में पानी पीए, और जूस, सूप का ज्यादा इस्तेमाल करें. कॉफी, चाय का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. 

Side Effects OF Spicy Food: हार्ट के लिए नुकसानदायक है अत्याधिक मसाले का सेवन, जानें ये पांच नुकसान

1m2a2or8

सर्दियों में पानी पीए, और जूस, सूप का ज्यादा इस्तेमाल करें. 

3. अल्कोहलः

ठंड के मौसम में नशे की आदत को कम करें, ड्रिंक करना सेहत के लिए हानिकारक है, अल्कोहल से हार्ट की समस्याएं हो सकती है. इसलिए कोशिश करें कि आप नशे को न कहें. 

4. वजनः

सर्दियों के मौसम में लोग ठंड से बचने के लिए, बाहर जाने में आलस करते हैं. इसलिए उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है. अगर वजन को कंट्रोल करना है, तो घर में रहकर भी व्यायाम और हेल्दी डाइट से अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

इडली, डोसा और परांठे को बनाएंगी और भी स्पेशल यह अनियन-पीनट चटनी- Recipe Inside

Black Carrot Benefits: आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर हार्ट को हेल्दी रखने तक, जानें ब्लैक कैरैट के 5 बेहतरीन लाभ!

Bengali Dessert: मीठा खाना है पसंद, तो जरूर ट्राई करें रबड़ी मलाई रोल, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Omega-3 Fatty Acids: हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हैं ओमेगा-3 से भरपूर, ये 5 फूड्सः स्टडी

चाइनीज खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें शेजवान चिली चिकन की लाजवाब रेसिपी- Recipe Video Inside

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement