Dry Cough Remedy: सूखी खांसी से राहत द‍िलाएंगी ये 3 चीजें, आज ही करें ट्राई

हम आपको बताते हैं सूखी खांसी को ठीक करने के घरेलू नुस्खों के बारे में, जो आपको दिलाएंगे सूखी खांसी से राहत (Relief from dry cough).

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: December 18, 2018 12:47 IST

Reddit
Winter Health Tips: Suffering From Dry Cough? Bring This Ayurvedic Remedy To Your Rescue

Dry Cough Ayurvedic Remedy: बदलते मौसम के चलते लोगों को कई तरह की बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती हैं. ख़ासतौर से खांसी, जुखाम और बुखार ने ज़्यादातर लोगों को परेशान किया हुआ है. कई लोग, इन छोटी-छोटी बीमारियों पर न ध्यान देते हुए किसी भी कैमिस्ट के पास जाकर दवाई ले लेते हैं, तो कई बिना दवाई लिए घर पर देसी इलाज इन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खांसी एक ऐसी बड़ी बीमारी है, जिसके एक बार होने से इससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता. खांसी-जुकाम एक रक्षात्मक प्रणाली है, जो वायु मार्ग से बलगम, धूल या धुएं को साफ करने के लिए होती है. तो ऐसे में सवाल यह उठाता है क‍ि सूखी खांसी का क्या इलाज है, क्या सूखी खांसी को घरेलू नुस्खों से ठीक किया जा सकता है. तो इसका जवाब है हां. और हम आपको बताते हैं सूखी खांसी को ठीक करने के घरेलू नुस्खों के बारे में, जो आपको दिलाएंगे सूखी खांसी से राहत (Relief from dry cough). सूखी खांसी या ड्राई कफ से बचने के लिए कई आयुर्वेदि‍क उपचार और नुस्खे (Ayurvedic remedy) भी मौजूद हैं, जो आपको राहत दिला सकते हैं. एक सूखी खांसी का कारगर घरेलू नुस्खा हम बता रहे हैं आपको. इस नुस्खे में आपको इस्तेमाल करना है बस शहद, अदरक और मुलैठी (liquorice) का. तो चलि‍ए देखते हैं कैसे ये तीनों चीजे ठीक करेंगी सूखी खांसी को... 




क्या हैं सूखी खांसी के लक्षण (Dry Cough Symptoms in Hindi) : सूखी खांसी में बहुत कम या बिल्कुल भी बलगम नहीं निकलता. यह जलन करने वाली होती है और गले में खराश पैदा करती है. कुछ मामलों में, यह नाक संबंधी एलर्जी, ऐसीडिटी, अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) या ट्युबरक्लॉसिस (टीबी) हो सकती है. इसलिए, व्यक्ति को यदि ज़्यादा दिन तक खांसी रहे, तो उसे डॉक्टर के पास ज़रूर जाना चाहिए.



सूखी खांसी से बचाव के आयुर्वेदि‍क घरेलू नुस्खे में इस्तेमाल करें शहद, अदरक, मुलैठी - Ayurvedic Home Remedy: Honey, Ginger and Mulethi

शहद और अदरक दोनों ही हर रसोई में आराम से मिल जाते हैं. इन दोनों के ही आपकी पूरी सेहत के लिए बहुत फायदे हैं. दोनों में ही हीलिंग प्रोपर्टी होती हैं और साथ ही साथ इम्यूनि‍टी बूस्ट करने में भी ये काफी मददगार हैं. आयुर्वेद‍िक व‍िशेषज्ञ डॉक्टर आशुतोष गौतम के अनुसार अदरक में फलेगम होतेा है जो एंट‍ीमाक्रोबायल गुणों से भरपूर है. इसके साथ ही शहद डेम्यूलसेंट है, जो राहत देने वाला है. इनके अलावा मुलैठी खांसी को ठीक करने में मददगार है. खांसी से राहत के अलावा ये तीनों गले के लि‍ए भी अच्छे हैं.



आपको करना बस यह है क‍ि एक चम्मच शहद में जरा सा अदरक का जूस म‍िला लें और इसे पी लें. इसके अलावा आप अपने मुंह में मुलैठी की छोटी सी डंडी रख सकते हैं. इससे आपका गला सूखेगा नहीं. मुलैठी सूखे गले और खराश से राहत द‍िलाने का काम करेगी.




ध्यान रखें- अगर खांसी लंबे समय से आ रही है और साथ ही बलगम में खून निकल रहा है, तो डॉक्टर से अवश्य विचार-विमर्श करना चाहिए. ऐसी घटनाओं में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. लेकिन जब खांसी दो हफ्ते से ज़्यादा लंबे समय तक बनी रहती है, तब इसका डायग्नॉस्टिक टेस्ट करना महत्वपूर्ण हो जाता है. विशेषज्ञों के अनुसार शुरुआत में छाती में हल्के-फुल्के दर्द के साथ खांसी को नजरअंदाज करना स्वास्थ्य समस्या के गंभीर होने का प्रमुख कारण है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement