Winter Health Tips: सर्दियों में ठंड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 4 बेहतरीन चीजें!

Winter Health Tips: सर्दी के मौसम में अपने हेल्थ का अधिक ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि सर्दी के मौसम में वायरल संक्रमण और सर्दी-खांसी की समस्या अधिक देखने को मिलती है. सर्दी में अपने आप को अंदर से गर्म रखने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

   |  Updated: January 01, 2021 13:01 IST

Reddit
Winter Health Tips: If You Want To Get Fit And Healthy In Winter, You Can Add These Things In Your Diet

Health Tips: मजबूत इम्यूनिटी मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करती है.

Highlights
  • चाय आपको ठंड से बचाने में मदद कर सकती है.
  • दही को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.
  • हल्दी में प्राकृतिक रूप से एंटी-इंफ्लेमटरी के गुण पाए जाते हैं.

Winter Health Tips: सर्दियों का मौसम अपने चरम पर है. कडाके की ठंड पड़ रही हैं. हाड को कंपाने वाली सर्दी बीमारियों का कारण भी बन सकती है. सर्दी के मौसम में अपने हेल्थ का अधिक ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि सर्दी के मौसम में वायरल संक्रमण और सर्दी-खांसी की समस्या अधिक देखने को मिलती है. सर्दियों में बाहरी ठंड से बचने के लिए हम गर्म कपड़ों का सहारा लेते हैं. लेकिन अंदर की ठंड से खुद को कैसे बचाएं. ये सबसे बड़ा सवाल है. सर्दियों के मौसम में अपने आप को अंदर से गर्म रखने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स का सेवन कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करती है. अगर इम्यूनिटी कमजोर है तो हम जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. इसलिए सर्दियों के मौसम में अपनी इम्यूनिटी और हेल्थ के लिए ऐसे फूड्स का सेवन करें, जो आपको अंदर से गर्म रखने में मदद कर सके. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं. जो आपको अंदर से गर्म और हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

Newsbeep

सर्दियों में हेल्दी रखने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. चायः

सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली चाय आपको ठंड से बचाने में मदद कर सकती है. दरअसल चाय में अदरक को मिलाने से ये स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानी जाती है. अदरक वाली चाय का सेवन सर्दी-खांसी और गले की खराश को कम करने में मदद कर सकती है.

Spices For Heart Health: दिल को सेहतमंद रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 मसाले!

tg2t2lno

सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली चाय आपको ठंड से बचाने में मदद कर सकती है

2. दालचीनीः 

दालचीनी को सबसे ज्यादा मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो कई रोगों से बचाने में मदद कर सकता है. दालचीनी को आप चाय में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. दहीः

दही को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. दही में विटामिन सी और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. दही में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

4. हल्दीः

हल्दी में प्राकृतिक रूप से एंटी-इंफ्लेमटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक पॉवरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट हमारी कोशिकाओं को नष्ट होने से रोकता है. और शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Immunity: सर्दियों में खुद को रखना है हेल्दी और गर्म तो इन ड्राई फ्रूट्स लड्डूओं का करें सेवन, यहां जानें रेसिपी

दिल्ली की लोकप्रिय मोठ कचौरी को घर पर किस तरह बनाएं यहां देखें रेसिपी

Super Energy Foods: एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भूख को शांत करने के लिए इस सर्दी के मौसम में ट्राई करें ये 11 लाजवाब पुलाव रेसिपीज

Immune Boosting Herbs: इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार हैं ये चार आयुर्वेदिक जडी-बूटी!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement