Winter Immunity Booster Foods: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 जबरदस्त फूड्स

Winter Immunity Booster Foods: सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते हम जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. मजबूत इम्यूनिटी हमें मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. हेल्दी भोजन करने से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है.

   |  Updated: November 24, 2020 10:51 IST

Reddit
Winter Immunity Booster Foods: How To Boost Immunity During Winter? Do You Know Winter Immunity Booster Foods, May Help Keep Healthy

Immunity Booster Foods: मजबूत इम्यूनिटी हमें मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है.

Highlights
  • अदरक को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • गाजर को विटामिन और मिनरल से भरपूर माना जाता है.
  • पालक को आयरन एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन से भरपूर माना जाता है.

Winter Immunity Booster Foods: सर्दी के मौसम में वायरल, वायरस और फ्लू का खतरा भी बढ़ने लगता है. इस साल पूरी दुनिया कोरोना के कहर से दोहरी मार झेल रही है. ऐसे में अपने आप को और अपने परिवार को कैसे इन संक्रमण से बचाएं. ये सवाल हमारे दिमाग में सबसे पहले आता है. इसलिए सबसे पहले तो हम सभी को इस वक्त अपने स्वास्थ्य का अधिक ध्यान रखना चाहिए. ताकि सर्दी-जुकाम आदि के संक्रमण से बच सके. लेकिन कमजोर इम्यूनिटी के कारण हम और जल्दी इन संक्रमण की चेपट में आ जाते हैं. ऐसे में हमे अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के बारे में सोचना चाहिए. क्योंकि मजबूत इम्यूनिटी हमें मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. हेल्दी भोजन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. हमे अपनी डाइट में ऐसी सब्जियों और फलों को जरूर शामिल करना चाहिए जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में अहम रोल निभाते हैं. ऐसे फूड्स हमें हेल्दी रखने के साथ-साथ हमारी इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

Newsbeep
  

इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए इन 6 फूड्स का करें सेवनः

1. लहसुनः

सर्दियों में लहसुन का सेवन करना हेल्थ के लिए लाभदायक माना जाता है. लहसुन एंटी वायरल तत्वों से भरपूर है. लहसुन ब्लड प्रेशर को प्रबंधित करने व धमनियों के लिए भी लाभदायक माना जाता है. लहसुन के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. और सर्दी-जुकाम की समस्या से भी बचा जा सकता है.

Protein Foods Sources: वेजिटेरियन हैं तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, नहीं होगी प्रोटीन की कमी!

n7ohh3mg

लहसुन ब्लड प्रेशर को प्रबंधित करने व धमनियों के लिए भी लाभदायक माना जाता है. 

2. ब्रोकलीः

ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम कार्बोहाइड्रेट और कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. जो आपको हेल्दी रखने के अलावा आपके वजन को घटाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकती है. 

3. अदरकः

अदरक को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अदरक को सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि अदरक को सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण औषधी के रूप में जाना जाता है. अदरक में कई प्रकार के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं. जो हमें संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. 

डायबिटीज को कंट्रोल और आयरन की कमी को दूर करने में मददगार है मेथी का सेवन, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ



4. गाजरः

गाजर को विटामिन और मिनरल से भरपूर माना जाता है. गाजर सर्दियों के मौसम में आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगी. गाजर को इम्यूनिटी के लिए और हेल्थ के लिए लाभदायक माना जाता है.

5. पालकः

सर्दियों के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां खूब आती हैं. और आपके सेहत के लिए भी काफी लाभदायक मानी जाती हैं. पालक को आयरन एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन से भरपूर माना जाता है. जो आयरन और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकती है. 

6. हल्दीः

हल्दी में सक्रिय तत्व करक्यूमिन पाया जाता है, जो दर्द से आराम दिलाने और कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. हल्दी इंफेक्शन से बचाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Peanuts: सर्दियों में मूंगफली खाना है फायदेमंद, जानें ये पांच कारण

Weight Loss Diet: बेली फैट करना है कम तो डाइट में शामिल करें, ये 7 असरदार फूड्स

Benefit Of Mulberry: सर्दी-जुकाम में लाभदायक है शहतूत, जानें ये चार शानदार फायदे

Elaneer Payasam: मीठा खाना है पसंद, तो साउथ की इस इल्लनीर पायसम रेसिपी को जरूर ट्राई करें

खांसी की अचूक दवा साबित होंगे खांसी के ये 10 घरेलू उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Coronavirus Update: मोटे लोगों में कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादाः स्टडी

Folic Acid: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है फोलिक एसिड, जानें ये चार जबरदस्त लाभ!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement