Winter Immunity: सर्दी-जुकाम और खांसी से राहत दिलाएंगे अदरक के ये घरेलू नुस्खे...

अदरक का अपना अलग ही महत्व है (Benefits of Ginger in Hindi). सर्दियों में तो यह और भी खास हो जाती है.

Edited By: Anita Sharma  |  Updated: December 24, 2018 18:04 IST

Reddit
Winter Immunity: Ginger to Relieve Cold and Cough, sardi jukam se rahat, adrak ke fayde

Winter Immunity, Ginger to Relieve Cold and Cough: क्या आपको मौसम में हो रहा यह बदलाव भा रहा है? यकीनन भा रहा होगा... आखिर इतनी गर्मी सहने के बाद अब मौसम ने ठंडी करवट ली है. लेकिन अचानक से बदले इस मौसम का असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम या खांसी की समस्या आसानी से आपको शिकार बना सकती है. क्योंकि इस बदलते मौसम में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और संक्रमण की चपेट में आने की संभावना भी बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आप डॉक्टर या दवाओं का रुख करते हैं तो ठीक है, लेकिन कई बार मौसम में बदलाव के चलते हुए इन संक्रमणों से आयुर्वेदिक नुस्खों या घरेलू नुस्खों से भी बचा जा सकता है. इसमें आपकी मदद कर सकती है अदरक. जी हां, अदरक का अपना अलग ही महत्व है (Benefits of Ginger in Hindi). सर्दियों में तो यह और भी खास हो जाती है. अदरक शरीर को गर्म रख सर्दी-खांसी, गले की खराश, फ्लू और सीज़न की कई बीमारियों से बचाती है. अदरक को सब्जी में भी डाला जाता है. यहां तक की अदरक और टमाटर की सब्ज‍ी भी बनाई जाती है. सर्द मौसम में अदरक खाने से खांसी- जुकाम, बलगम जैसी बीमारि‍यों से बचाती है. भारतीय रसोई में जमकर इस्तेमाल की जाने वाली अदरक की तासीर गर्म होती है और यही वजह है कि इसे सर्दियों में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. अदरक में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेटस जैसे तत्व होते हैं. तो क्यों न आज बात की जाए अदरक खाने से होने वाले फायदों के बारे (ADRAK KE FAYDE) में- 



सर्दी- जुकाम, खांसी या फ्लू में अदरक के घरेलू नुस्खे - Ginger Home Remedies For Cough, Cold and Flu-

- मौसम बदल रहा है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम या फ्लू होने की संभावना रहती है. ऐसे में अदरक का सेवन आपको इनसे बचा सकता है.

- अदरक शरीर को गर्म रखता है, जिससे पसीना अधिक आता है और शरीर गर्म बना रहता है. अदरक पाचन क्रिया में मदद मिलती है और यह सूजन और सीने में जलन रोकता है. खाना खाने के बाद अदरक और नींबू की कुछ बूदों के मिश्रण का एक घूंट आपको कई परेशानियों से दूर रख सकता है.

- सदियों से अदरक को सर्दी-खांसी ठीक करने के लिए इस्तेमाल में लाया जा रहा है. इसके साइंटिफिक सबूत भी हैं कि ये कफ और गले को आराम पहुंचाता है. 



सर्दी खांसी से बचाव के लिए कैसे करें अदरक का इस्तेमाल - How To Use Ginger For Cough And Cold

- इसके लिए कच्चे अदरक के टुकड़े को पानी में उबाल कर पीएं. स्टडी भी बताती है कि अदरक इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है. 


- डॉक्टर वसंत लाद की किताब 'दी कम्पलीट बूक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमिडी' में बताया गया है कि एक भाग अदरक और एक भाग दालचीनी, यानी दोनों के बराबर मात्रा में लेना है और इनसे दोगुनी मात्रा में लेमन ग्रास यानी नींबू की दूब लें. इन सभी को करीब 10 मिनट तक गर्म पानी में भीगो कर रख दें. इसके बाद इसे छान लें और कुछ शहद मिला लें. यह चाय पीने से खांसी, जुकान में राहत मिलती है.



और नुस्खों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement