Winter Special: सर्दी में आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करेगा यह चकुंदर सूप, देखें रेसिपी

यह सबसे लोकप्रिय शीतकालीन जड़ वाली सब्जियों में से एक है, चकुंदर एक सुपरफूड बनकर उभरा है जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

Edited by: Payal  |  Updated: November 18, 2019 14:53 IST

Reddit
Winter Special: Boost Your Immunity With Beetroot Soup This Winter Season
Highlights
  • बदलते मौसम का नकारात्मक प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ सकता है.
  • अब बाजार में ऐसी मौसमी सब्जियां मौजूद हैं जो काफी फायदेमंद होती है.
  • मौसमी फल और सब्जियां आवश्यक विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं.

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें मौसम बदलते ही बार-बार सर्दी और खांसी का सामना करना पड़ता है तो आपको अपनी इम्युनिटी का खास रखने की जरूरत है. सर्दियों ने लगभग दस्तक दे दी है और बदलते मौसम का नकारात्मक प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ सकता है. लेकिन अब बाजार में ऐसी मौसमी सब्जियां मौजूद हैं जो काफी फायदेमंद होती है. मौसमी फल और सब्जियां आवश्यक विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं जो बदलते मौसम के प्रभावों से निपटने के लिए शरीर के लिए जरूरी होते हैं. गाजर, मूली और सरसो के बीच, एक और स्वस्थ सर्दियों की सब्जी है जो आपकी इम्युनिटी के स्तर को काफी हद तक सुधारने में मदद कर सकती है, और वह है चुकंदर.


यह सबसे लोकप्रिय शीतकालीन जड़ वाली सब्जियों में से एक है, चकुंदर एक सुपरफूड बनकर उभरा है जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. आप इसे सलाद के रूप में कच्चा ले सकते हैं या सर्दियों की ठंड से बचने के लिए स्वादिष्ट सूप भी बना सकते हैं. डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स 'के अनुसार,“ यह ब्लड प्रेशर को संतुलित करने के लिए अच्छा है, चुकंदर का सूप सर्कुलेशन को बढ़ाता है और कब्ज से छुटकारा दिलाता है. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चकुंदर को पारंपरिक रूप से यूरोप के कई हिस्सों में इस्तेमाल किया जाता है, जो ठीक होने वाले मरीजों के लिए अच्छा भोजन है. थकान से निपटने, पाचन में सुधार और स्वस्थ प्रतिरक्षा का समर्थन करने के लिए यह अच्छा विकल्प है. तो देर किस बात डालते हैं एक नजर इस बढ़िया सब्जी से बनने वाली सूप पर जो इस सर्दी के मौसम में आपकी इम्युनिटी के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकती है.

Fried Rice Recipes: मिनटों में होगी आपकी भूख शांत इन पांच बेस्ट फ्राइड राइस रेसिपीज़ के साथ



h5l8s7eo


घर पर चुकंदर का सूप बनाने की विधि:

सामग्री:
चुकंदर - 1 कप, छीलकर कटा हुआ
टमाटर - आधा कप,  कटा हुआ
आलू - आधा कप, छीलकर कटा हुआ
चीनी - 1 चुटकी (वैकल्पिक)
स्वादानुसार नमक
गार्निश के लिए: काली मिर्च पाउडर - 1 चुटकी

तरीका:
शुरुआत करने के लिए, एक बड़ी कड़ाही लें और उसमें चुकंदर, टमाटर और आलू के साथ दो कप पानी डालें. इसे एक उबाल में ले आने दे और फिर इसे धीमी आंच पर उबालें.
उबली हुई सब्जियों को रूम टेम्परेचर पर ठंडा होने दें और उन्हें ब्लेंडर में पीस लें, यह पूरी तरह स्मूद होना चाहिए. 
एक छलनी छान लें, इसमें चीनी, नमक और काली मिर्च डालें.
नोट: अपने सूप को एक चम्मच ताजा क्रीम से गार्निश कर सकते हैं.



सर्दियों में मजा लें इन शुगर फ्री डेट रोल्स का, देखें वीडियो

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement