Winter Special: घर पर कैसे बनाएं मेथी मूंगदाल भाजी, देखें रेसिपी वीडियो

सर्दी में मेथी और आलू की सब्जी खूब चाव से खाई जाती है. सब्जी के अलावा मेथी का इस्तेमाल परांठा और स्नैक्स बनाने के लिए भी किया जाता है.

Winter Special: घर पर कैसे बनाएं मेथी मूंगदाल भाजी, देखें रेसिपी वीडियो

खास बातें

  • सर्दी में मेथी की सब्जी खूब चाव से खाई जाती है.
  • मेथी खाने के बहुत सारे लाभ हैं.
  • मेथी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है.

सर्दी में मेथी और आलू की सब्जी खूब चाव से खाई जाती है. सब्जी के अलावा मेथी का इस्तेमाल परांठा और स्नैक्स बनाने के लिए भी किया जाता है. मेथी खाने के बहुत सारे लाभ हैं. यह कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करती है. डायबिटीज के रोगियों के लिए भी इसे फायदेमंद माना जाता है. मेथी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो डाइजेशन को बेहतर बनाता है. इसलिए अब तो जो लोग मेथी के नाम पर मुंह बना लेते हैं वह भी इसके फायदों को जानने के बाद इसका सेवन करना शुरू कर देंगे. अगर आपकी इसकी सब्जी नहीं खाना चाहते तो अन्य चीजों के साथ मिलाकर ढ़ेरों व्यंजन तैयार कर सकते हैं.

मेथी में पनीर डालकर आप लजीज मेथी पनीर की एक बेहतरीन डिश तैयार कर सकते हैं. गाजर, मटर और गोभी डालकर भी इसे बनाया जाता हैं. यह सभी व्यंजन परांठे के साथ खाने में बहुत ही बढ़िया लगते हैं. इसके अलाव मेथी के पकौड़े, थेपला और मुथिया जैसे स्वादिष्ट स्नैक्स भी बना सकते हैं. इन्हीं सबसे अलग आप हम आपके लिए लेकर आए हैं मेथी मूंगदाल भाजी. इन दिनों इस भाजी का सेवन खूब किया जा सकता है, इससे आपको खाने में दाल को एक वैराइटी मिलेगी. यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ काफी हेल्दी भी है. इसे बनाना भी बहुत आसान है.
 

Winter Special: सर्दी में इस बार जरूर ट्राई करें बथुआ और काले मसूर की यह स्वादिष्ट और हेल्दी दाल


मेथी मूंगदाल भाजी बनाने के लिए आपको जरूरत है मेथी के पत्ते, प्याज, मूंगदाल, अदरक, साबुत लाल मिर्च, हींग एक चुटकी,  जीरा, हल्दी पाउडर, गरम मसाला और नमक की. इस भाजी को आप लंच या डिनर में कभी भी बनाकर खा सकते हैं. इसे आप रोटी या फिर परांठे के साथ भी खा सकते हैं. चलिए डालते हैं एक नजर इसके रेसिपी वीडियो पर:

मेथी भाजी बनाने के लिए वीडियो देखें: 

Weight Loss Diet: फ्राइड नहीं बल्कि बेक्ड कोफ्ते के साथ अपनी करीज़ को दें नया ट्विस्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com