Winter Special: आपकी स​र्दियों की शाम को बनाएगा खास, यह गुड़ और आटे का स्वादिष्ट हलवा

एक चीज को हम सुपरफूड के रूप में देखते हैं वह है गुड़. सर्दी में इसका मुख्य रूप से सेवन किया जाता है,  

Edited by: Payal  |  Updated: November 18, 2019 16:48 IST

Reddit
Winter Special: This Gur Aur Atte Ka Halwa Spells Warm, Winter Decadence
Highlights
  • गुड़ शरीर को गर्म रखने में मदद करता है.
  • सन संक्रमण के खतरे को कम करता है.
  • गुड़ विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट भरा हुआ है.

एक भारतीय रसोई पेंट्री विभिन्न प्रकार की चीजों से भरी हुई होती है. इनमें से कुछ आप हर दिन उपयोग करते हैं, कुछ को मौसम के अनुसार  बनाते हैं. सर्दियों के साथ हम अपनी रसोई चीजों में सुधार करते हैं. लेकिन रसोई में मौजूद एक चीज को हम सुपरफूड के रूप में देखते हैं वह है गुड़. सर्दी में इसका मुख्य रूप से सेवन किया जाता है,  गुड़ शरीर को गर्म रखने में मदद करता है, श्वसन संक्रमण के खतरे को कम करता है और मिठाइयों को अधिक समृद्ध बनाता है. गुड़ विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट भरा हुआ है. आमतौर पर इसका सेवन भोजन के बाद किया जाता है, लेकिन सर्दियों में इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की चीजों को बनाने में किया जाता है. लड्डू, हलवा, पंजिरी, पिन्नी से लेकर गर्म पेय पदार्थों जैसी अनगिनत पारंपरिक चीजों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. ऐसी ही एक चीज है जिसे सर्दी के मौसम में खासतौर पर बनाया जाता है, वह है गुड़ और आटे का हलवा.

सर्दियों का उल्लेख करते वक्त हमारे दिमाग में सबसे पहले गाजर का हलवा दिमाग में आता है. इसके अलावा भी अन्य हलवे हैं जो इस मौसम को और भी यादगार बनाते है, जैसे कि गुड़ और आटे का हलवा. देसी घी में पकाए जाने वाला यह हलवा मौसम के हिसाब से किसी ट्रीट से तो कम है ही नहीं बल्कि इसे लाभकारी भी माना जाता है. यह आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करता है और इसमें रिफाइंड चीनी का नहीं गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है. चीनी की तरह गुड़ कैलोरी से भरपूर नहीं होती, यह स्वास्थ्य का खजाना भी होता है.

Fried Rice Recipes: मिनटों में होगी आपकी भूख शांत इन पांच बेस्ट फ्राइड राइस रेसिपीज़ के साथ



jaggery



गुड़ और आटे का हलवा रेसिपी

इस हलवे को बनाने के लिए आपको देसी घी, गेहूं का आटा, सूजी, गुड़, लौंग, दूध, केसर और किशमिश की जरूरत होगी. गुड़ और आटे के हलवे में लौंग और केसर का इस्तेमाल किया जाता है जो इसे एक बढ़िया स्वाद देता है, जिससे यह और भी समृद्ध हो जाता है. देसी घी के कारण मिष्ठान की गुणवत्ता बढ़ जाती है. अगर आपके पास देसी घी नहीं है, तो आप अपने स्थानीय सुपरमार्केट में उपलब्ध घी का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि रिफाइंड तेल का उपयोग न करें. यह स्वादिष्ट हलवा ककड़ी सर्दियों की शाम के लिए आदर्श है, शीतकालीन रात्रिभोज या रविवार को ब्रंच के समय में भी बना सकते हैं. आप चाहें तो इसमें अपनी पसंद के कुछ नट्स भी डाल सकते हैं. सर्दियों की यह रेसिपी आप भी घर पर ट्राई करें और हमें बताएं कि आपको यह कैसी लगी. सुनिश्चित करें कि आप एक सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें, किसी भी चीज़ की अधिकता आपके समग्र स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है.

सर्दियों में मजा लें इन शुगर फ्री डेट रोल्स का, देखें वीडियो

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement