Winter Special: इस बार सर्दी में शरीर को गर्म रखने के लिए आमजाएं बाजरे के आटे से बनें ये हेल्दी लड्डू

इस बार हम सर्दी के लिए एक खास रेसिपी लेकर आए है जिसे आप सभी शौक से खाएंगे, बाजरे आटे के लड्डू. यू तो बाजरे से काफी सारी चीज़ें भी बनाई जाती है.

Winter Special: इस बार सर्दी में शरीर को गर्म रखने के लिए आमजाएं बाजरे के आटे से बनें ये हेल्दी लड्डू

खास बातें

  • बाजरा आसानी से पच जाता है.
  • बाजरा खाने से एनर्जी यानी ऊर्जा मिलती है.
  • बाजरे से काफी सारी चीज़ें बनाई जाती है.

जैसाकि की हम सभी जानते है सर्दी ने दस्तक दे दी है और अभी से आपके दिमाग ऐसी चीजे आने लगी होगी जिनसे आप खुद को अंदर से स्ट्रांग बना सकें. इस मौसम के दौरान अक्सर सर्दी और जुकाम जैसी समस्याएं आम होती हैं, और शायद यही वजह की सर्दियों के मौसम में हमारी दादी, नानी और मां हमेशा पिन्नी, पंजीरी और ड्राई फ्रूटस से बने लड्डू जैसी चीजें खिलाती हैं. ये सभी चीजें खाने में स्वादिष्ट तो होती ही है, साथ ही हमें अंदर से स्ट्रांग और गर्म रखती हैं. इस बार हम सर्दी के लिए एक खास रेसिपी लेकर आए है जिसे आप सभी शौक से खाएंगे, बाजरे आटे के लड्डू. यू तो बाजरे से काफी सारी चीज़ें भी बनाई जाती है, जैसे की बाजरे की खिचड़ी, पूड़ी, मोठ, चीला, हलवा, दलिया और हर चीज को खाने के अपने फायदे हैं. तो चलिए रेसिपी जानने से पहले हम बाजरे से जुड़े फायदों पर एक नजर डालते हैं.

Tea For Diabetes: ब्लड शुगर के लेवल को मैनेज करने में कर सकती है मदद यह हल्दी चाय

बाजरे के फायदे Benefits Of Bajra

1. बाजरा आसानी से पच जाता है, तो यह आपके पेट के लिए भी अच्छा है.

2. बाजरा आपके मष्तिष्क को भी स्वस्थ्य रखता है.

3. बाजरे में मौजूद विटामिन बी 3 शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करने में मदद करता है.

4. बाजरे को डाइट में शामिल करने मधुमेह का खतरा भी कम होता है.

5. बाजरा खाने से एनर्जी यानी ऊर्जा मिलती है.

6. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपने आहार में बाजरा शामिल कर सकते हैं. भले ही यह माना जाता हो कि बाजरा खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन यह जान लेना भी जरूरी है कि बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. जो पेट के भरे होने का एहसास कराता है. जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

कैसे बनाएं बाजरे के आटे लड्डू | बाजरे के लड्डू की रेसिपी

सबसे पहले एक पैन में थोड़ा सा घी डालकर मखाने भूनकर पीस लें. इसी तरह गोंद को भी घी में फ्राई करके पीस लें. अब इसी पैन में थोड़ा घी डालकर गेंह का आटा भूनकर एक तरफ रख दें. इसी तरह पैन में और घी डालकर बाजरे के आटे को भी भूनें. एक बाउल में बाजरे का आटा, गेंहू का आटा, बादाम का पाउडर, पीसी हुई चीनी या गुड़, क्रशड काजू और पिस्ता, मखाने, गोंद, नारियल का बुरादा और थोड़ा सा हल्का गरम घी डाले. सारी चीजों को अच्छी तरह मिला लें और इस मिश्रण से लड्डू बनाकर देखें. अगर मिश्रण सूखा लगता है तो आप थोड़ा घी और डाल लें. इससे लड्डू बनाकर स्टोर करके रखे और जब चाहे इसका मजा लें.

बाजरा आटे के लड्डू की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Bubble French Fries: शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की बच्चों के लिए यूनिक रेसिपी आज ही बनाएं क्रिस्पी और क्रंची बबल फ्रेंच फ्राइज