परांठा बनाने का पुराना तरीका छोड़, मक्की के आटे और हरे प्याज से बनाएं यह मजेदार परांठा

सर्दी के मौसम में गर्मागर्म स्वादिष्ट व्यंजन खाने का मजा ही अलग होता है. इस मौसम में परांठे और स्नैक्स खाने से हम चाहकर भी कई बार खुद को रोक नहीं पाते.

   |  Updated: December 11, 2019 13:41 IST

Reddit
winter special: try this amazing recipe of  makki aur hare pyaz ka paratha
Highlights
  • मक्की के आटे का सेवन सिर्फ सर्दियों में ही किया जाता है.
  • यह परांठा खाने में बहुत ही क्रिस्पी और स्वादिष्ट होता है.
  • इसे बनाना काफी आसान है.

सर्दी के मौसम में गर्मागर्म स्वादिष्ट व्यंजन खाने का मजा ही अलग होता है. इस मौसम में परांठे और स्नैक्स खाने से हम चाहकर भी कई बार खुद को रोक नहीं पाते. यही वजह भी है कि अक्सर सर्दी में काफी लोगों का वजह बढ़ जाता है. हालांकि, हेल्थ फ्रीक लोग हमेशा इन सब चीजों के भी स्वस्थ विकल्प खोजने की कोशिश करते रहते हैं. ऐसे ही लोगों के लिए हमने मक्की और हरे प्याज से तैयार होने वाले इस स्वादिष्ट और हेल्दी परांठे का विकल्प ढूंढ निकाला है. यह परांठा आलू और गोभी के परांठे काफी अलग है क्योंकि इसे मक्की के आटे में बेसन मिलाकर बनाया जाता है. वैसे भी मक्की के आटे का सेवन सिर्फ सर्दियों में ही किया जाता है. ग्लूटन फ्री होने के अलावा इसमें फास्फोरस, मैगनीशियम, जिंक और आयरन के गुण भी मौजूद होते हैं. यह परांठा खाने में बहुत ही क्रिस्पी और स्वादिष्ट होता है, साथ ही इसे बनाने के लिए बहुत ही कम मात्रा में तेल का इस्तेमाल किया जाता है. आप चाहे तो आप भी इसे घर पर बनाकर इसके स्वाद का मजा ले सकते हैं. तो चलिए डालते हैं एक नजर मक्की और हरे प्याज से बने इस परांठे पर.



लेफ्टओवर रोटी से बच्चों के लिए बनाएं ये टेस्टी पिज्जा, वीडियो देखें

परांठा बनाने के लिए यहां देखें:

सामग्री
एक कप मक्की का आटा
आधा कप बेसन
आधा कप बारीक कटी हरी प्याज
एक हरी मिर्च बारीक कटी
बारीक कटा हरा धनिया
लाल मिर्च पाउडर
नमक 
अजवाइन
गुनगुना पानी आटा गूंथने के लिए
तेल

तरीका

सबसे पहले एक बर्तन में मक्की का आटा और बेसन मिलाएं. इसमें हरी मिर्च, लाल मिर्च, अजवाइन, नमक, बारीक कटा हरा धनिया और हरी प्याज डालकर अच्छी तरह मिला लें.
अब इसमें जरूरत के मुताबिक पानी मिलाकर न तो बहुत ज्यादा सख्त और न तो बहुत ज्यादा नरम आटा गूंथे. आटा मीडियम ही होना चाहिए.

इसके बाद डो में से एक रोटी के हिसाब से आटा लेकर लोई बना लें. इस पर सूखा आटा डालकर इसे बेलकर इस पर हल्का सा तेल लगाकर मोड़कर दोबारा लोई बनाकर फिर से बेल लें.

गैस पर तवा गर्म होने के लिए रखें, तवा गर्म होने पर परांठा डालकर सेकें, इसे पलटे और ब्रुश की मदद से इस पर बिल्कुल हल्का सा तेल लगाएं. इसी तरह दूसरी तरफ से भी हल्का तेल लगाकर सेकें.

दोनों तरफ से परांठा जब गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो इसे तवे से उतारकर गर्मागर्म सर्व करें.

बाकी बचे आटे से भी इसी तरह परांठे तैयार कर लें और अपनी पसंद की सब्जी या फिर चटनी के साथ खाएं.

नोट: इसे बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें की आपने जब परांठा खाना हो तभी आटा गूंथे वरना यह काफी नरम हो जाएगा, जिससे आपको परांठा बनाने में दिक्कत होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा जो लोग इसका परांठा नहीं खाना चाहते वह रोटी भी बनाकर खा सकते हैं.

Protein-Rich: अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करें इस हेल्दी सोया सैंडविच को (Recipe Inside)

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement