Winter Special:दाल और मेथी के मिश्रण से बनाएं इस सर्दी ब्रेकफास्ट के लिए यह हेल्दी चीला

आप चाहे तो इन ब्रेकफास्ट विकल्पों में थोड़े से बदलाव करके इन्हें पौष्टिता से भरपूर बना सकते हैं. जैसे की अब हम बात करें चीले की जिसे आमतौर पर बेसन से बनाया जाता है.

   |  Updated: December 06, 2019 14:49 IST

Reddit
winter special: try this healthy dal methi cheela in your breakfast
Highlights
  • सुबह का नाश्ता हमारे दिन का पहला भोजन होता है.
  • सभी को मालूम है कि दालें प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है.
  • मेथी एक हरे पत्तेदार सब्जी है, यह डाइट्री फाइबर से भरपूर होती है.

सुबह का नाश्ता हमारे दिन का पहला भोजन होता है, इसलिए जरूरी है कि वह स्वस्थ होने के साथ हेल्दी भी हो. अब जब स्वस्थ विकल्पों की बात हो रही है तो हमारे पास पोहा, उत्तपम, उपमा, वेजिटबल सैंडविच और चीला जैसे विकल्पों की एक लम्बी सूची हैं, यह कुछ ऐसे विकल्प हैं जिन्हें बनाने बहुत ज्यादा समय भी नहीं लगता और आप इन्हें झटपट तैयार कर सकते हैं. आप चाहे तो इन ब्रेकफास्ट विकल्पों में थोड़े से बदलाव करके इन्हें पौष्टिता से भरपूर बना सकते हैं. जैसे की अब हम बात करें चीले की जिसे आमतौर पर बेसन से बनाया जाता है. मगर यहां हम चीला बनाने की एक अन्य विधि आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं जिसे खास सर्दी के मौसम को ध्यान में रखकर बनाया गया है. दाल और मेथी के मिश्रण से आप एक बहुत ही बढ़िया चीला तैयार कर सकते हैं. 

Newsbeep

जैसाकि सभी को मालूम है कि दालें प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, वहीं मेथी एक हरे पत्तेदार सब्जी है, यह डाइट्री फाइबर से भरपूर होती है जो पाचन में सुधार करने में मदद करता है और लंबे समय तक पेट भरा रहता है. मेथी में कई एंटीऑक्सिडेंट और पोषण गुण होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने, वजन कम करने और मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करते हैं. इसलिए इस सर्दी के मौसम में इस बार आप दाल और मेथी से बने इस स्वादिष्ट चीले का मजा ले सकते हैं.

झटपट तैयार करें मैकरॉनी इस सिम्पल सी रेसिपी के साथ, देखें वीडियो

दाल और मेथी का चीला

सामग्री
1 कप हरी दाल छिलके वाली भीगी हुई
2 अदरक
हरी मिर्च पेस्ट
1 कप मेथी
हींग
अजवाइन
नमक 
तेल


तरीका:

भीगी हुई हरी दाल में अदरक का टुकड़ा डालकर एक पेस्ट हल्का पतला पेस्ट बना लें और इसे एक तरफ रख दें.
हरी मिर्च को पीसकर एक पेस्ट बना लें, आप अपने स्वादानुसार हरी मिर्च की मात्रा को कम या ज्यादा कर सकते हैं.
अब दाल के बैटर में नमक, हींग, अजइवान और हरी मिर्च का पेस्ट और बारीक कटी हुई मेथी डालकर अच्छी तरह मिलाएं. 
एक पैन गर्म करें और इस पर हल्का तेल छिड़के, इस पर एक करछी बैटर डालकर थोड़ा सा फैलाएं. इसे अच्छी तरह सिकने दें, दूसरी तरफ और किनारों पर तेल छिड़क कर इस साइड को भी अच्छी तरह सेंक लें.
इसे पुदीने या धनिए की चटनी के साथ सर्व करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नोट: इस रेसिपी में हमने हरी दाल का इस्तेमाल किया है मगर आप चाहे तो अन्य किसी दाल या फिर दो—तीन दाल को मिलाकर भी बैटर बना सकते हैं.
 

सूजी या राइस बैटर से नहीं बाजरे से बनाएं यह स्वादिष्ट और हेल्दी उत्तपम

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement