इस बार सर्दियों में बनाएं पोहे और गुड़ से बनने वाले ये हेल्दी लड्डू- Recipe Video Inside

अधिकतर लोग भारत में सुबह के नाश्ते मे पोहा खाना पसंद करते हैं. कई जगह पर चिवड़ा भी कहा जाता है.

   |  Updated: November 11, 2020 13:51 IST

Reddit
winter special try this healthy & tasty Poha Gur Ladoo at Home recipe video inside
Highlights
  • गुड़ खाने के भी बहुत से फायदे हैं.
  • अक्सर सर्दियों में लोग गुड़ खाने की सलाह देते हैं.
  • पोहे में पर्याप्त पोषक तत्व होने के साथ कैलोरी भी कम होती है.

अधिकतर लोग भारत में सुबह के नाश्ते मे पोहा खाना पसंद करते हैं. कई जगह पर चिवड़ा भी कहा जाता है. स्वादिष्ट होने के आलावा यह काफी हेल्दी भी होता है. पोहे में पर्याप्त पोषक तत्व होने के साथ कैलोरी भी कम होती है. यह खाने में हल्का होता है इसलिए आसानी से पच भी जाता है. आप सभी जानते हैं कि इसका इस्तेमाल बहुत से व्यंजन बनाने में किया जाता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि इससे स्वादिष्ट लड्डू भी बनाए जा सकता हैं. जी हां, आपने एकदम सही सुना है, पोहे के लड्डू बनाने के लिए इसमें परिकृष्त चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल किया गया है, जिससे इन लडडूओं को एक अलग ही स्वाद मिलता है.

गुड़ खाने के भी बहुत से फायदे हैं यह बात हम सभी जानते हैं. अक्सर सर्दियों में लोग गुड़ खाने की सलाह देते हैं. गुड़ विटामिन सी, लोहा और एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है - ये सभी हमारे शरीर को मौसमी खांसी और सर्दी से लड़ने में मदद करते हैं. गुड़ के लाभों को देखते हुए इसका उपयोग बहुत से पारंपरिक व्यंजनों में किया जाता है. इसलिए अब इस बात पर गौर कीजिए पोहे के साथ गुड़ को मिलाकर यह लड्डू बनाएं जाएंगे तो यह कितने हेल्दी होंगे. पोहे और गुड़ से तैयार होने वाले ये लड्डू बेहद ही स्वादिष्ट लगते हैं और इन्हें बनाना भी उतना ही आसान है.

Newsbeep

हाई यूरिक एसिड 11 साल तक लंबी उम्र घटा सकता है, एक्सपर्ट्स ने इन 9 खाद्य पदार्थों से बचने का दिया सुझाव

गुड़ और पोहे के अलावा इसमें काजू, किशमिश, देसी घी, इलाइची पाउडर और दूध का इस्तेमाल किया जाता है. काजू और किशमिश को घी में रोस्ट करने के बाद इसे एक तरफ रख दें, इसके बाद इसी कढ़ाही में पोहे को रोस्ट करें और मिक्स में डालकर पीस लें. गुड़ को भी पीस लें और इसमें पीसा हुआ पोहा, काजू, किशमिश और दूध डालें. इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और तैयार मिश्रण से लड्डू बनाएं.

पोहे और गुड़ के लड्डू की रेसिपी वीडियो को एनडीटीवी ने अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया है जिसे देखकर आप भी आसानी से घर पर बना सकते हैं. सर्दियों में खाने के लिए यह लड्डू बहुत ही बढ़िया हैं, इसके अलावा दिवाली और भाई दूज पर भी आप इन्हें बना सकते हैं.

यहां देखें पोहे और गुड़ से बनने वाले लड्डू का रेसिपी वीडियो:



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes Management: डायबिटिज डाइट में शामिल करें काले चने से बना यह बेहतरीन सूप



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement