Winter-Special Veg Soup: सर्दियों में खुद को रखना है हेल्दी और फिट तो इन चार सूप का करें सेवन!

Winter-Special Veg Soup: सर्दियों में सूप पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. वेज सूप में बहुत से पोष्टिक गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को एनर्जी देने और सर्दी-खांसी से बचाने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा वेज सूप के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है.

Winter-Special Veg Soup: सर्दियों में खुद को रखना है हेल्दी और फिट तो इन चार सूप का करें सेवन!

Veg Soup: शरीर में पानी की मात्रा और पोषक तत्व दोनों के लिए सूप का सेवन काफी अच्छा माना जाता है.

खास बातें

  • चुकंदर के सेवन से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती.
  • गाजर में विटामिन सी पाया जाता है.
  • मेथी का सूप स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Winter-Special Veg Soup: सर्दियों में सूप पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सूप में बहुत सी वैरायटी हैं जिसे आप अपनी पसंद के हिसाब से चुन सकते हैं. आपको बता दें कि सूप न सिर्फ स्वाद में अच्छा होता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों के मौसम में बहुत सी सब्जियां और फल बाजर में आसानी से मिल जाते हैं. जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं. वेज सूप में बहुत से पोष्टिक गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को एनर्जी देने और सर्दी-खांसी से बचाने में मदद कर सकते हैं. गर्म सूप पीने से शरीर को गर्म रखा जा सकता है. सूप के इस्तेमाल से कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है. शरीर में कमजोरी महसूस होने पर सूप का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम भी सूप कर सकता है. सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर, मिनरल और विटामिन के गुण पाए जाते हैं. सूप के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है. शरीर में पानी की मात्रा और पोषक तत्व दोनों के लिए सूप का सेवन काफी अच्छा माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे सूप के बारे में बताते हैं जो आपकी हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है इन चार सूप का सेवनः

1. बेबी कॉर्नः

बेबी कॉर्न की सब्जी खाने में बहुत ही ज्यादा टेस्टी और हेल्दी होती है. इसका सूप लाइट और यमी होता है. बेबी कॉर्न के साथ मशरूम, गोभी और शिमला मिर्च मिलाकर स्वादिष्ट और हेल्दी सूप बनाया जा सकता है.

Teeth Care Diet: दांतों को बनाना है चमकदार तो इन 5 फलों का करें सेवन!

baby corn corn

बेबी कॉर्न की सब्जी खाने में बहुत ही ज्यादा टेस्टी और हेल्दी होती है. 

2. चुकंदरः

सर्दियों के मौसम में आसानी से आपको बाजर में चुकंदर मिल जाएगा, चुकंदर के सेवन से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती. चुकंदर को आप सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. चुकंदर में लौकी, आलू, प्याज और टमाटर मिलाकर, स्वादिष्ट सूप तैयार किया जा सकता है.

सिर्फ पुरुषों को होता है ये कैंसर, कैसे पहचानें इसे, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. गाजरः

गाजर एक मौसमी सब्जी है जो सर्दियों के मौसम में आसानी से मिल जाती है. गाजर को आप ज्यादातर सलाद और हलवा के रूप में इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसके अलावा भी आप गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं वो भी सूप में, गाजर में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम कर सकता है. गाजर के सूप में, अदरक और अपनी पसंद की सब्जियों को मिला सकते हैं. 

4. मेथीः

मेथी एक ऐसी हरी सब्जी है जो अपने अंदर अनेक स्वास्थ्य लाभ समेटे हुए है. हरी सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. अगर आपको पत्तेदार सब्जियां खाना पसंद नहीं तो आप सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. मेथी का सूप स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Winter Weight Loss: अगर आपको भी पसंद है बिरयानी, तो ट्राई करें टेस्टी कीटो पनीर बिरयानी-Recipe Video Inside

इन 6 हेल्दी और स्वादिष्ट पोहा रेसिपीज के साथ करें अपने दिन की शुरुआत

South Indian Recipes: साउथ इंडियन खाने के हैं शौकीन तो जरूर ट्राई करें ये टमाटर रसम रेसिपी

Til Gur Patti Recipe: बची हुई तिल के साथ कैसे बनाएं तिल, गुड़ की स्वादिष्ट पट्टी, यहां देखें वीडियो

अपनी ट्रेडिशनल दाल से हटकर ट्राई करें यह खट्टी-मिट्ठी दाल- Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Carambola Fruit For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है स्टार फ्रूट का सेवन, जानें 6 जबरदस्त लाभ!