Winter Super Food: संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है मशरूम, जानें ये 5 शानदार लाभ!

Winter Super Food: मशरूम एक पौष्टिक सब्‍जी है, जिसमें कई पोषक तत्‍व होते हैं. मशरूम इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. मशरूम में मिनरल्स, और विटामिन के गुण पाए जाते हैं.

Winter Super Food: संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है मशरूम, जानें ये 5 शानदार लाभ!

मशरूम में मिनरल्स, और विटामिन के गुण पाए जाते हैं.

खास बातें

  • मशरूम में मिनरल्स, और विटामिन के गुण पाए जाते हैं.
  • मशरूम कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकता है.
  • मशरूम में एंटी बैक्‍टीरियल और एंटीऑक्‍सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं.

Winter Super Food: बदलते मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए डाइट में मशरूम को शामिल करें. मशरूम एक पौष्टिक सब्‍जी है, जिसमें कई पोषक तत्‍व होते हैं. मशरूम इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे हैं. क्योंकि इनमें पॉलीसेकेराइड होता है. मशरूम का दिन में एक बार सेवन आपके शरीर में कॉपर की कमी को दूर करने में मदद करते हैं. यह विटामिन बी एंटीबॉडीज का उत्पादन और उसे रिलीज करके इम्‍यून सिस्‍टम की मदद करता है, जबकि कॉपर मुक्त कणों को पिघलाकर इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है मशरूम हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. मशरूम का सेवन करने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. मशरूप खाने से मोटापा नहीं बढ़ता  इससे हाई बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है. कई पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है. मशरूम में मिनरल्स, और विटामिन के गुण पाए जाते हैं. इनमें विटामिन बी, डी, पोटेशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम पर्याप्त मात्रा मौजूद रहता है. मशरूम मे कॉलिन नामक एक तत्व पाया जाता है. जो आपकी मेमोरी के लिए लाभदायक है. मशरूम को आप सब्जी या सलाद के रूप में खा सकते हैं. माना जाता है कि मशरूम का सेवन कई रोगों से बचाने का काम करता है. तो चलिए हम आपको बताते है मशरूम के स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

हेल्थ के लिए फायदेमंद है मशरूम का सेवनः

1. एंटी बैक्‍टीरियलः  

मशरूम कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. मशरूम में भरपूर मात्रा में एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं. इसी वजह से ये बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन से रोकने में भी मददगार है. और इस बदलते मौसम में संक्रमण से बचने के लिए मशरूप का सेवन करना काफी लाभदायक माना जाता है.

2. कैंसरः

मशरूम कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकता है. मशरूम में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं. इसमें मौजूद कंपाउंड लिवर, लंग्‍स, आंत और ब्रेस्‍ट ट्यूमर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद कर सकता है

Easy Cooking Hacks: स्वाद में चाहते हैं कुछ अलग तो क्रिस्पी आलू मसाला पूरी करें ट्राई, देखें रेसिपी वीडियो

ie7ir75मजबूत इम्यूनिटी कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. 

3. सूजनः

मशरूम में एंटी बैक्‍टीरियल और एंटीऑक्‍सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर में सूजन को कम करने का काम कर सकता है. सर्दी के मौसम में अक्सर सूजन दर्द जैसी शिकायत होती है, ऐसे में मशरूम का नियमित सेवन करने से शरीर की सूजन को दूर किया जा सकता है.

4. हीमोग्लोबिनः

खून की कमी है तो आप मशरूम का सेवन करें. क्योंकि मशरूम में फॉलिक एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जो आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

5. डायबिटीजः

मशरूम में एंटीऑक्‍सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. जो फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए इस बदलते मौसम में मशरूम का सेवन करना काफी लाभदायक हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Beauty Benefits Of Mustard Oil: सरसों तेल से स्किन को मिलते हैं, ये 4 जबरदस्त लाभ

Five Best Healthy Soup Recipes: सर्दी के इस मौसम में इन पांच हेल्दी सूप रेसिपीज को करें ट्राई

Weight Loss Drinks: मोटापे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, इन 5 ड्रिंक्स का करें सेवन

Immune-Boosting Foods: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में करें शामिल, ये चार चीजें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Mulethi: औषधीय गुणों का खजाना है मुलेठी, जानें ये 5 लाभ!