Winter Superfoods: ठंड में हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 7 शानदार फूड्स

Winter Superfoods: ठंड के मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार और फ्लू जैसी बीमारी होना आम बात है. लेकिन सर्दी के मौसम मे बहुत से ऐसे फूड्स आते हैं. जो आपको इन बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Winter Superfoods: ठंड में हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 7 शानदार फूड्स

Winter Superfoods: कमजोर इम्यूनिटी आपको जल्दी बीमार कर सकती है

खास बातें

  • अदरक में एंटी ऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं. स
  • सर्दी के मौसम में फलों का सेवन अधिक करना चाहिए.
  • सब्जियों को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.

Winter Superfoods: ठंड का मौसम शुरू होते ही अपने साथ बीमारिया भी लाता है. ठंड के मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार और फ्लू जैसी बीमारी होना आम बात है. लेकिन सर्दी के मौसम मे बहुत से ऐसे फूड्स आते हैं. जो आपको इन बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, आयरन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन अधिक करना चाहिए. ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. मौसमी संक्रमण से बचने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की आवश्यकता है. इम्यूनिटी का मजबूत होने का मतलब है कि आप संक्रमण से बचे रह सकते हैं. कमजोर इम्यूनिटी आपको जल्दी बीमार कर सकती है, बल्कि मजबूत इम्यूनिटी हमे वायरल इंफेक्शन और कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. चो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो आपको हेल्दी रखने का काम कर सकते हैं.

स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है इन 7 फूड्स का सेवनः

1. सब्जियांः

सर्दियों के मौसम में आपको बाजार में आसानी से हरी सब्जियां मिल जाएगी. सब्जियों में पत्तागोभी, पालक, मूली, गाजर, चुकंदर, मेथी आदि स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाती है.

Side Effects Of Tulsi: हेल्थ के लिए नुकसानदाक भी है अत्याधिक तुलसी का सेवन, जानें ये चार कारण

39kevqh

सब्जियों को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. 

2. फलः

सर्दी के मौसम में फलों का सेवन अधिक करना चाहिए. ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मौसमी फलों में पपीता, अनार, अमरूद, शरीफा, सेब, संतरा जैसे फलों का सेवन ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. 

3. अदरकः

अदरक में एंटी ऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं. सर्दियों के मौसम में अदरक का सेवन करना बहुत लाभदायक माना जाता है. ये सर्दी-जुकाम की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है.

4. हल्दीः

हल्दी में एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो आपको वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. हल्दी को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में हल्दी को दूध के साथ सेवन करने से हड्डियों के दर्द में आराम मिल सकता है.

भारत के 28 राज्यों का जायका एक थाली में, यहां जानें कश्मीर से लेकर केरल तक के व्यंजनों का स्वाद, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

5. ड्राई फ्रूट्सः

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. ड्राई फ्रूट्स इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. ड्राई फ्रूट में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

6. काली मिर्चः

सर्दियों में काली मिर्च को शहद के साथ सेवन करना काफी लाभदायक हो सकता है. काली मिर्च विटामिन सी और एंटी इंफ्लामेटरी के गुणों से भरपूर होती है, जो सर्दी-खांसी से जुड़े लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है. 

7. शकरकंदः

सर्दियों में शकरकंद का सेवन करना चाहिए. शकरकंद फाइबर, विटामिन ए, और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत माना जाता हैं. इसका नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है और कब्ज. गैस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Chhath Puja 2020: आज नहाय-खाय, जानें छठ पूजा की महिमा, मुहूर्त और रेसिपी

Benefits Of Custard Apple: हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें सीताफल, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Benefits Of Pineapple: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है अनानास, जानें ये चार शानदार लाभ

Boosting Immunity: सर्दी के मौसम में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए, अपनाएं ये तीन तरीके!

Chhath Puja 2020: छठ पूजा के प्रसाद के लिए घर पर कैसे बनाएं रसिया (गुड़ की खीर)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes Diet: ज्यादा अंडे खाने से बढ़ सकता है डायबिटिज होने का खतरा - Experts Reveal