Winter Weight Loss: ये 3 लो कैलोरी जूस करेंगे वजन कम, घटेगा बैली फैट

Winter Weight Loss:  क्या आपने सर्दियों की इस अनोखा बात पर ध्यान दिया? वह यह कि इस मौसम में आपको हमेशा भूख महसूस होती है...

NDTV Food Hindi  |  Updated: February 14, 2019 12:06 IST

Reddit
Winter Weight Loss: 3 Low-Calorie Winter Beverages To Cut Belly Fat, sardiyo mein vajan ghataye

Winter Weight Loss:  क्या आपने सर्दियों की इस अनोखा बात पर ध्यान दिया? वह यह कि इस मौसम में आपको हमेशा भूख महसूस होती है, इस मौसम में आप जल्दी वजन बढ़ा लेते हैं, जिसे बाद में कम करना मुश्किल होता है... विशेषज्ञों के अनुसार, हमारे शरीर में मौसमों के लिए कुछ प्रतिवाद तंत्र यानी कॉपिंग मकेनिज्म है. सर्दियों के दौरान, हमारी ऊर्जा और शरीर का तापमान कम होता है, जो आपको ज्यादा भूख का अनुभव कराता है, जिसे स्टारवेशन मोड (starvation mode) कहा जा सकता है. जब हमारा शरीर स्टारवेशन मोड पर होता है तो ऐसा महसूस होता है कि पोषण और जरूरी गर्माहट की कमी है. यह भूख महसूस होने का एक कारण हो सकता है. ऐसे में आपको ज्यादा क्रेविंग होती है और ज्यादा खाया भी जाता है, जिसके चलते वजन बढ़ने लगता है. लेकिन शुक्र है कि सर्दियों में आने वाले कुछ फल व सब्जियां आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए वजन कम करने में मददगार इस सब्जियों और बूटियों के बारे में जानें (winter veggies and herbs that are known to boost weight loss too)...



 

सर्दियों में ये तीन पेय | जूस वजन कम करने में करेंगे मदद - Here are some winter beverages that could help facilitate weight loss

1. चुकंदर का जूस करेगा वजन कम - Beetroot Juice to boost weight loss

अगर आप भी सर्दियों में वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये रूबी लाल जूस आपको सेहत से जुड़े कई फायदे दे सकता है. 100 ग्राम चुकंदर में 43 कैलोरी, 0.2 ग्राम फैट और 10 ग्राम कार्बस होते हैं. इसके अलावा 100 ग्राम फाइबर से भरपूर इस सब्जी में 325 ग्राम पोटैशियम होता है. पोटैशियम ज्यादा सोडियम से इकट्ठे हुए वाटर वेट को कम करने में मददगार है. चुकंदर का जूस एथलीट्स और उन लोगों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, जो हाई बीपी की समस्या से जूझ रहे हों. 



s5sogbbo

चुकंदर का जूस एथलीट्स और उन लोगों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, जो हाई बीपी की समस्या से जूझ रहे हों. 

2. वजन कम करने के लिए अदरक का पानी - Ginger Water to boost weight loss

Weight Loss: वजन कम करने के लक्ष्य को पाने में अदरक आपकी पक्की दोस्त साबित हो सकती है. अदरक के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे. भोजन को पचाने के लिए अदरक काफी गुणकारी साबित होती है. इसके सेवन से भोजन में मौजूद प्रोटीन को तोड़ने में मदद मिलती है, जिस कारण पाचन से जुड़ी समस्याएं नहीं होती और वजन कम करने की राह में यह आपकी मदद करती है. अदरक का पानी वजन कम करने में बेहद कारगर साबित हो सकता है. 



ginger water

भोजन को पचाने के लिए अदरक काफी गुणकारी साबित होती है.

3. गाजर का जूस करेगा वजन कम - Carrot Juice to boost weight loss

सर्दियों की बात चले और गाजर का नाम न आए, भला ऐसा कैसे हो सकता है. सर्दियों में गर्मागरम गाजर का हलवा (Gajar ka halwa) तो हर किसी के मुंह में पानी ला सकता है. लेकिन क्या आप यकीन करेंगे कि जिस गाजर का हलवा आपका वजन बढ़ा सकता है वही गाजर वजन कम करने में आपकी सहायता कर सकती है. जी हां, गाजर भी आपके पाचन को बेहतर बनाती है.



al2317fk

गाजर फाइबर से युक्‍त होती है

गाजर फाइबर से युक्‍त होती है, जो पाचन और वजन घटाने में मदद करती हैं. डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स', के मुताबिक गाजर में सिलिकॉन होता है, जो स्वस्थ त्वचा और नाखूनों को बढ़ावा देती है. इतना ही नहीं हाल ही में इस बात का पता चला है कि गाजर ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है. मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर के ब्‍लड ग्लूकोज का लेवल असामान्य रूप से हाई होता है.


और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement