सर्दियों के मौसम में वजन घटाने के साथ-साथ हेल्दी रखने का काम भी करेंगे ये विंटर फूड्स

Winter Weight Loss Diet: सर्दियों का समय सबसे अच्छा समय हो सकता है आपके बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए, आपको बस कुछ विंटर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना है. जो आपके वजन को तेजी से घटाने और आपको हेल्दी रखने का काम कर सकते है.

सर्दियों के मौसम में वजन घटाने के साथ-साथ हेल्दी रखने का काम भी करेंगे ये विंटर फूड्स

Weight Loss Diet: मोटापे की समस्या से कई बीमारियां भी हो सकती है. जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है.

खास बातें

  • अदरक में एंटी ऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं.
  • ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं.
  • ब्रेकफास्ट में पपीता का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.

Winter Weight Loss Diet: सर्दियों के मौसम में वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो बिल्कुल सही सोच रहे हैं. क्योंकि सर्दियों का मौसम सबसे अच्छा समय है आपके वजन को कम करने के लिए, और आपको हेल्दी रखने के लिए. आपको बस कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना है. जो आपके वजन को तेजी से घटाने का काम कर सकते है. सर्दियों के मौसम में बहुत से मौसमी फल और सब्जियां आपको आसानी से मिल जाएंगी, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद और वजन को घटाने में असरदार हो सकती है. तो देर किस बात कि इस विंटर सीजन अपने वजन को कम कर आप फिट स्लिम फिगर पाएं, और आपने बढ़े हुए वजन से छुटकारा पाए. बढ़ा हुआ वजन हमारे आत्मविश्वास को कम करने का काम ही नहीं करता है, बल्कि मोटापे की समस्या से कई बीमारियां भी हो सकती है. जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं. जो आपके हेल्थ और वजन दोनों को मैनेज करने में मददगार हो सकते हैं.

वजन को कम करने में मददगार हैं ये विंटर फूड्सः

1. ड्राई फ्रूट्सः

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. ड्राई फ्रूट में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. जो आपको कई बीमारियों से बचाने और आपके वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Diabetes Diet: ज्यादा अंडे खाने से बढ़ सकता है डायबिटिज होने का खतरा - Experts Reveal

dry fruits are good for heart health

सूखे मेवे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

2. अदरकः

सुबह खाली पेट अदरक और शहद का सेवन वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. अदरक में एंटी ऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं. सर्दियों के मौसम में अदरक का सेवन करना बहुत लाभदायक माना जाता है. 

फेमस गाने सेकेंड हैंड जवानी को अपनी आवाज देने वाली म‍िस पूजा खुद को कैसे रखती हैं फिट, जानें उनकी डाइट के बारे में. फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

3. सब्जियांः

सब्जियों को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. सर्दियों के मौसम में आपको बाजार में आसानी से हरी सब्जियां मिल जाएगी. सब्जियों में पत्तागोभी, पालक, मूली, गाजर, चुकंदर, मेथी आदि स्वास्थ्य के साथ-साथ वजन को घटाने में भी मददगार मानी जाती है. 

4. पपीताः

ब्रेकफास्ट में पपीता का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. पपीता में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. पपीता खाने से शरीर में मिनरल, प्रोटीन और विटामिन की कमी को पूरा किया जा सकता है. पपीता में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो आपको हेल्दी रखने और वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

स्वस्थ फेफड़ों के लिए इन सात विटामिन ए रिच फूड आइट्मस को अपनी डाइट में करें शामिल

Winter Superfoods: ठंड में हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 7 शानदार फूड्स

Benefits Of Nigella Seeds: सर्दी-जुकाम और वायरल में फायदेमंद है कलौंजी का सेवन, जानें ये 6 बेहतरीन लाभ

Chhath Puja 2020: आज नहाय-खाय, जानें छठ पूजा की महिमा, मुहूर्त और रेसिपी

Benefits Of Custard Apple: हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें सीताफल, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Benefits Of Pineapple: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है अनानास, जानें ये चार शानदार लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Boosting Immunity: सर्दी के मौसम में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए, अपनाएं ये तीन तरीके!