सर्दियों में ऐसे रखें त्वचा का ख्याल, ऐसा हो खाना तो बनेगी बात...

आपके खाने की क्वॉलिटी भी आपकी स्किन की क्वॉलिटी पर निर्भर करती है. तो रोज़मर्रा के डेयरी प्रोडक्ट्स पर ज़्यादा ध्यान दें.

सर्दियों में ऐसे रखें त्वचा का ख्याल, ऐसा हो खाना तो बनेगी बात...

सर्दियों के बढ़ने के साथ इस तरह की स्किन समस्या भी बढ़ती जाती हैं. ऐसे में अक्सर स्किन बुझी-बुझी लगती है और ऐसा सबसे ज़्यादा कोहनी, घुटने और दर्दनाक फटी हुई एड़ियों पर देखने को मिलता है. यहां तक की भरोसेमंद क्रीम लगाने के बाद भी इनमें आराम नहीं आता.

गर्म तेल की मसाजः
बॉडी का लाड़-प्यार से देखभाल करने का आदर्श तरीका, शरीर को गर्म तेल की मसाज देना है. आप खुशबूदार माहौल और कैंडल्स के साथ शाम का मूड सेट कर सकते हैं. चंदन का तेल, जिरेनीअम, लैवेंडर, तिल और बादाम के तेल को मिलाकर मसाज के जरिए स्ट्रेस भगा सकते हैं.  अपनी स्किन को खिलखिलाता बनाने के लिए घर की डोरबेल को बंद करना न भूलें. अपने पेट्स को घर से बाहर भेज दें और फोन को साइलंट मोड पर डालकर हल्का म्यूजिक चला लें और बॉडी मसाज का आंनद उठाएं.

 

 

 

 

हाथ और पैर का यूं रखें ख़्याल
अपने हाथों को पैरों पर ध्यान देने का सही समय शाम का है. एक टप में थोड़ा-सा गर्म पानी डालें और उसमें आधा कप तिल का तेल और दो बड़े चम्मच शहद डालें. 15 मिनट के लिए अपने हाथों और पैरों को इसमें डिबो कर बैठ जाएं. पमिस स्टोन और लूफा की मदद से हल्की-हल्की मसाज करें और फिर थोड़ा क्रीम पाउडर, चीनी, नींबू का रस से झाग बनाएं. चीनी के दाने अच्छे से घुलने तक मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से वॉश कर लें. इसके बाद बादाम तेल से मसाज करे और रातभर के लिए लगा छोड़ दें. जब आप सुबह के समय उठेंगे, तो आपको अपने पैर गुलाब की पत्तियों की तरह सॉफ्ट महसूस होंगे. हफ्ते में एक बार पैडीक्योर और मेनिक्योर जरूर करें, खासतौर से जब आप थोड़ा थका हुआ महसूस करें तो खुद को जगाने के लिए यह मसाज काफी है. 

खाना जो स्किन को दे निखार
यहां तक कि आपके खाने की क्वॉलिटी भी आपकी स्किन की क्वॉलिटी पर निर्भर करती है. तो रोज़मर्रा के डेयरी प्रोडक्ट्स पर ज़्यादा ध्यान दें. साथ ही, अंजीर, किशमिश, लीन मीट, ड्राई फ्रूट्स और बहुत सारी हरी सब्जियों को अपने रूटीन में जगह दें. इसके अलावा, विटामिन सी की पूरी डोज़ लेने के लिए सर्दियों में आने वाले सेब और ऑरेंज को डाइट में शामिल करें. 

तो, अब सर्दियों में होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए आप तैयार हैं? अपनी किचन को चेक कर यह अदभूत नेचरल स्किन फूड को अपनी किचन में जगह दें और इनकी सहायता से पूरी सर्दी स्किन को हेल्दी और चहकता बनाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)