चाहते हैं शाइनी स्किन? ट्राई करें मौसम्‍बी और देखें रिजल्‍ट

पढ़ें | Read In

   |  Updated: July 09, 2018 15:23 IST

Reddit
Wish To Have A Radiant Skin? Use Mosambi and see the Results
मौसम्‍बी, पोषक तत्वों से भरपूर साइट्रस फल है. आप इसे डाइट में शामिल करके अपनी हेल्‍थ में सुधार देख सकते हैं. हालांकि, इस फल को जो अधिक बहुमुखी बनाता है वह है इसका स्किन की समस्याओं से छुटकारा दिलाना. जी हां, आपने उसे सही पढ़ा. मौसम्‍बी को आप चेहरे पर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने का यह सबसे सस्ता तरीका है. आइए आपको बताते हैं सॉफ्ट और शाइनी स्किन के लिए आप मौसम्‍बी का इस्‍तेमाल कैसे कर सकते हैं.
 फेस क्लिनिंग के लिए मौसम्‍बी है दमदार
मौसम्‍बी विटामिन सी का सर्वोत्तम स्रोत है. इसके अंदर मौजूद साइट्रिक जूस स्किन को क्‍लीन करने में मदद करता है. मौसम्‍बी को 2 भागों में काट लें. अब इससे अपने चेहरे की 7 से 8 मिनट तक मालिश करें. अब पानी से चेहरा धो लें. फेस शाइन करने लगेगा.
 
girl washing her face

टैनिंग के लिए मौसम्बी फेस पैक
अगर आप टैनिंग से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये फेस पैक आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए मौसम्‍बी के पेस्‍ट में हल्‍दी और 1 टी स्‍पून शहद मिला लें. अब इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर 5 मिनट तक लगाकर रखें. इसके बाद इसे पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इस प्रक्रिया को ट्राई करें और टैनिंग को हमेशा के लिए अलविदा कह दें.
 
orange face pack

डार्क सर्कल के लिए मौसम्बी
डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा पाने के लिए भी मौसम्बी अच्‍छा स्रोत है. अगर आपकी आंखें सूजी हुई रहती हैं तो अपनी आंखों के नीचे इस पेस्‍ट को लगाएं और जादू देखें. इसके लिए आधा टेबल स्‍पून मौसम्‍बी के रस में 1 टी स्‍पून केले का पेस्‍ट, 1 टी स्‍पून खीरे का जूस और 1 टी स्‍पून विटामिन ई जैल मिलाएं. अब इसे अच्‍छी तरह से मिला लें. 3-4 मिनट के लिए इसे ठंडा करें और रुई की मदद से इस पेस्ट को अपनी आंखों पर अप्‍लाई करें. अब इसे 10-12 मिनट तक लगे रहने दें. बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

Commentsऔर घरेलू नुस्खों के लिए क्लिक करें



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement