World Arthritis Day 2020: अर्थराइटिस की समस्या और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए करें इन 6 चीजों का सेवन!

World Arthritis Day 2020: विश्व अर्थराइटिस दिवस को चिकित्सा समुदाय, मरीजों और आम जनता के बीच इस बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है.

   |  Updated: October 12, 2020 12:53 IST

Reddit
World Arthritis Day 2020: Which Foods Are Good For Arthritis Patients (Gathiya Patient)

World Arthritis Day 2020: मेडिकल साइंस की भाषा में ऑर्थराइटिस को ही गठिया कहा जाता है.

Highlights
  • मेडिकल साइंस की भाषा में ऑर्थराइटिस को ही गठिया कहा जाता है.
  • विटामिन सी का सेवन करने से आर्थराइटिस की समस्या में राहत मिल सकती है.
  • लहसुन का सेवन करने से हड्डियों के दर्द में आराम मिलता है.

World Arthritis Day 2020: 12 (October) अक्टूबर यानि आज विश्व अर्थराइटिस दिवस (World Arthritis Day) है. विश्व अर्थराइटिस दिवस को चिकित्सा समुदाय, मरीजों और आम जनता के बीच इस बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. अर्थराइटिस को गठिया बात के नाम से भी जाना जाता है. गठिया या अर्थराइटिस की समस्या में जोड़ों में तेज दर्द, चलने और उठने-बैठने में परेशानी होती है. दरअसल, शरीर के ज्वाइंट्स यानी जहां-जहां आपकी हडि्डयां एक-दूसरे से जुड़ती हैं, उनमें दर्द रहने के लक्षण को ही मेडिकल साइंस की भाषा में गठिया या अर्थराइटिस कहा जाता है. अर्थराइटिस की समस्या से ज्यादातर महिलाएं प्रभावित है. क्योंकि इस बीमारी की एक वजह हमारा सही से डाइट ना लेना भी है. हम अपने काम-काज में इतने व्यस्त रहते हैं कि हमें समय ही नहीं मिलता की हम पोष्टिक गुणों से भरपूर डाइट को शामिल कर सके. गठिया की समस्या में खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी माना जाता है. सही खान-पान को अपनाकर हम अर्थराइटिस के असहनीय दर्द से बच सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि कैसे इस बीमारी को दूर रख सकते हैं. 

Newsbeep
 

अर्थराइटिस की समस्या से बचाने में मदददार हैं ये आहारः 

1. पालकः 

पालक एक ऐसी सब्जी है. जिसमें में आयरन तो भरपूर मात्रा में होता है ही, साथ ही इसमें विटामिन, विटामिन ए, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटिन आदि के गुण भी पाए जाते है. अर्थराइटिस और ओस्टियोपोरोसिस के रोगियों को इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. 

2. हल्दीः

हल्दी को खाना बनाने के किए एक मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपने अक्सर सुना होगा किसी भी चोट के लगने पर हल्दी को लगा दो या हल्दी दूध पीना, वास्तव में हल्दी को एक दर्द निवारक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी को एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर माना जाता है. हल्दी में मौजूद कुरक्युमिन गुण अर्थराइटिस की समस्या में आराम पहुचाने का काम कर सकते हैं.

Diet For Gout: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

world arthritis day 2017

आर्थराइटिस की समस्या में जोड़ों में दर्द बढ़ जाता है.

3. लहसुनः

लहसुन को खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन की तासिर गर्म होने के चलते ये सर्दी के दिनों में ठंड से बचाने का काम भी करती है. लहसुन हमारे शरीर की हडि्डयों को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों की रोकथाम के लिए सबसे मददगार उपाय है. माना जाता है लहसुन का सेवन करने से हड्डियों के दर्द में आराम मिलता है.

4. ओमेगा 3 फैटी-एसिडः

ओमेगा 3 फैटी-एसिड, हडि्डयों के सूजन, जलन को रोकने में मदद करने का काम करता है.  ओमेगा-3 के लिए आप मछली का सेवन कर सकते हैं. भोजन में नियमित तौर पर मछली का सेवन करने से अर्थराइटिस की समस्या से बचा जा सकता है.

5. विटामिन सीः

विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण शरीर में होने वाले ज्वाइंट्स-पेन को रोकने में मदद करने के साथ-साथ हड्डियों के दर्द और थकान को कम करने में लाभदायक माने जाते हैं. विटामिन सी का सेवन करने से अर्थराइटिस की समस्या में राहत मिल सकती है. 

6. पत्तागोभीः

पत्तागोभी को सब्जी के रूप में इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है, कि ये शरीर के दर्द और हड्डियों के दर्द में बहुत लाभदायक मानी जाती है. नियमित पत्तागोफी का सेवन करके अर्थराइटिस की समस्या से बचा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Vitamin-C Rich Foods: विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्सः

Navratri 2020 Vrat Recipes: नवरात्रि में व्रत के लिए आलू से बनाएं ये 5 तरह के स्वादिष्ट व्यंजन

Garlic For Hypertension: हार्ट और बीपी को मैनेज रखने के लिए इन 6 तरीकों से करें लहसुन का इस्तेमाल!

Best Navratri Vrat Recipes: नवरात्रि 2020 में क्या खाएं और क्या नहीं? यहां हैं स्वाद और सेहत से भरी 6 फलाहार रेसिपी

Diabetes Diet: ये पांच प्री-लंच स्नैक आइडिया आपका ब्लड शुगर कंट्रोल करने में करेंगे मदद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indigestion: बदहजमी और खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Quick Snack: क्विक ब्रेकफास्ट के लिए आसानी से बनाएं ये ब्रेड बॉल्स

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement