Cancer Prevention Foods: आज विश्व कैंसर दिवस मनाया जा रहा है, जानें कैंसर से बचने के लिए डाइट में किन चीजों को करें शामिल!

World Cancer Day 2021: हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. कैंसर दिवस मनाने का उद्देश्य जागरूकता फैलाना और इस जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करना है. कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने के लिए हेल्दी डाइट भी बहुत जरूरी है.

Cancer Prevention Foods: आज विश्व कैंसर दिवस मनाया जा रहा है, जानें कैंसर से बचने के लिए डाइट में किन चीजों को करें शामिल!

Cancer Prevention Foods: इस दिन, दुनिया भर में जागरूकता फैलाने के लिए सैकड़ों प्रोग्राम आयोजित किए जाते हैं.

खास बातें

  • अदरक को कैंसर में लाभदायक माना जाता हैं
  • बहुत से ऐसे फल हैं जिनके सेवन से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.
  • ब्रोकली कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने में मददगार

World Cancer Day 2021: हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. कैंसर दिवस मनाने का उद्देश्य जागरूकता फैलाना और इस जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करना है. संयुक्त राष्ट्र-मान्यता प्राप्त दिन का नेतृत्व यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (यूआईसीसी) द्वारा किया जाता है. कैंसर के कई प्रकार हैं जैसे फेफड़े का कैंसर, स्तन, ग्रीवा, सिर और गर्दन और कोलोरेक्टल कैंसर हैं. प्रत्येक प्रकार के कैंसर को समझना जरूरी है कि यह कैसे शरीर को प्रभावित करता है तभी इससे बचाव कर सकते हैं. 4 फरवरी, 2020 को फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित न्यू मिलेनियम के लिए विश्व कैंसर शिखर सम्मेलन में इस दिन को स्थापित किया गया था. इस दिन को हर साल अनोखी थीम के साथ मनाया जाता है. इस साल अभियान की थीम 'आई एम एंड आई विल' है. यानि मैं हूं और मैं रहूंगा रखी गई है. इस दिन, दुनिया भर में जागरूकता फैलाने के लिए सैकड़ों प्रोग्राम आयोजित किए जाते हैं. आपको बता दें कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने के लिए हेल्दी डाइट भी बहुत जरूरी है. आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल कर इस बीमारी के खतरे से बच सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो कैंसर के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. हरी सब्ज़ियां:

हरी सब्जियां हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. हरी सब्जियों को कई बीमारियों से बचाने में मददगार माना जाता है. दरअसल फूलगोभी और ब्रोकली जैसी हरी सब्जियां कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने का काम कर सकती हैं, और ट्यूमर को बढ़ने से रोकती हैं. इनके सेवन से कैंसर से होने वाले खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है. 

ga4o9e2

फूलगोभी और ब्रोकली जैसी हरी सब्जियां कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने का काम कर सकती हैं Photo Credit: iStock

2. फलः

बहुत से ऐसे फल हैं जिनके सेवन से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. विटामिन सी और फाइबर से भरपूर फलों का सेवन हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. ये लीवर के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं और कैंसर के खतरे से भी बचाने में मदद कर सकते हैं.

3. हल्दी: 

हल्दी एक ऐसा मसाला है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. हल्दी को कैंसर के लिए सबसे ज्यादा नेचुरली स्ट्रांग औषधि के रूप में जाना जाता है. हल्दी कैंसर के कीमोथेरेपी का असर बढ़ाने का काम करती है. हल्दी को तेल और काली मिर्च के साथ मिलाकर और लाभदायक बनाया जा सकता है.

सिर्फ पुरुषों को होता है ये कैंसर, कैसे पहचानें इसे, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. अदरक: 

अदरक को कैंसर के लिए लाभदायक माना जाता हैं क्योंकि अदरक में कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने वाले कुछ खास गुण होते हैं. अदरक का रस कीमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी से होने वाली परेशानी में भी मदद करने का काम कर सकता है.

5. फलियां और दाल: 

दाल और फलियां प्रोटीन का भरपूर सोर्स मानी जाती हैं. इनमें प्रोटीन के अलावा फाइबर और फोलेट के गुण भी पाए जाते हैं. जो पैनक्रियाज़ के कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं. फलियों में प्रतिरोधी स्टार्च होता है जो बड़ी आंत की कोशिकाओं के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. 

6. लहसुन और प्याजः 

लहसुन और प्याज में मौजूद सल्फर कंपाउंड बड़ी आंत, स्तन, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद कर सकते हैं. लहसुन ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है. यह इंसुलिन उत्पादन को कम करके शरीर में ट्यूमर बनने से रोक सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Green Gram Saag Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चने के साग का सेवन, जानें चार जबरदस्त फायदे!

Mustard Oil Benefits: जोड़ों के दर्द और इंफेक्शन से बचाने का काम करता है सरसों का तेल, जानें 5 हैरान करने वाले लाभ

Anjeer Health Benefits: कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अंजीर को डाइट में करें शामिल, जानें पांच गजब के फायदे!

रेड और वाइट सॉस से हटकर ट्राई करें ये नई 11 पास्ता रेसिपीज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वीट खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें टेस्टी मूंग दाल हलवा-Recipe Inside