World Cancer Day: स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में लाभकारी है ये 5 खाद्य पदार्थ

   |  Updated: February 04, 2019 13:58 IST

Reddit
World Cancer Day: Home Remedies for Breast Cancer Symptoms, Causes, Treatments in Hindi

World Cancer Day, Cancer Diet: पर्याप्त नींद सेहत के लिए जितनी जरूरी है. उतना ही जरूरी है ये जनना कि कितने घंटे की नींद आपके लिए है फायदेमंद अधिक सोना अपके सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है. ब्रिटेन के कैंसर शोध संस्थान की एक शोधकर्ता छात्र रेबेका रिचमॉड ने कहा, इस अध्ययन में सुबह जल्द उठने का स्तन कैंसर (Breast Cancer) के जोखिम पर होने वाले बचावकारी प्रभाव के निष्कर्ष पूर्व के एक शोध के अनुरूप हैं, जिसमें रात्रि पाली में काम करने और रात में रोशनी में रहने की एक भूमिका को स्तन कैंसर के जोखिम कारक के रूप में रेखांकित किया गया था.  कैंसर के रोगियों को अपने खान-पान में प्रोटीन वाले पदार्थों को इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए. जैसे हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज और फलियों से बना संतुलित आहार, में भरपूर विटमिन पाया जाता है. जो कैंसर के रोगाणुओं से लडने में मदद करता है. दिन की शुरुआत देर से करने वाली महिलाओं की तुलना में सुबह जल्दी उठने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर (Breast Cancer) का जोखिम कम होता है. एक नए शोध में पाया गया है कि सुबह जल्दी उठने वाली महिलाओं में देर से उठने वाली महिलाओं की तुलना में स्तन कैंसर का खतरा 40 फीसदी कम होता है. शोध में यह भी पाया गया है कि जो महिलाएं सात-आठ घंटे से अधिक सोती हैं, उन्हें अतिरिक्त प्रति घंटे की नींद से 20 फीसदी बीमारी होने का जोखिम ज्यादा होता है. तो चलिए आपको बताते है स्तन कैंसर के खतरे से कैसे करें अपना बचाव.





स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में लाभकारी है ये 5 खाद्य पदार्थ - Breast Cancer Diet: Foods to Eat And Avoid

1. कैंसर से लड़ने में मददगार हैं दाल और फलियां (Cancer Diet) : 

दाल में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. दाल और फलियों  फाइबर और फोलेट प्रदान करते हैं जो पैनक्रियाज़ के कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं. फलियां में प्रतिरोधी स्टार्च होता है जो बड़ी आंत की कोशिकाओं के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. और कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं.

2. कैंसर से लड़ने में मददगार हैं फल (The Anti-Cancer Diet: Foods to Fight Cancer)

फलों को सेहत के लिहाज से सबसे असरकारी माना जाता है. फल बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है. पपीता, कीनू और संतरे : ये फल विटामिन और ऐसे तत्वों से भरपूर होते हैं जो लीवर में पाए जाने वाले कार्सिनोजन को अपने आप खत्म हो जाने के लिए मजबूर करते हैं. 






3. कैंसर से लड़ने में मददगार हैं सब्जियां (Cancer-Fighting Foods: Anti-Cancer Vegetables):

हरी सब्जियां खाने से स्वास्थ अच्छा रहता है. क्योंकि गाजर, आम और कद्दू : अल्फा और बीटा नामक कैरोटीन्स कैंसर को ख़त्म करने वाले शक्तिशाली कारक के रूप में जाने जाते हैं. इन तीनों फलों का इस्तेमाल गर्भाशय, मूत्राशय, पेट और स्तन कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर की रोकथाम में असरदार हैं.

कैंसर से जुड़े और टिप्स के लिए क्लिक करें.

 

4. कैंसर से लड़ने में मददगार हैं अंगूर (Eat Grapes To Kill Cancer Cells): 

अंगूर को फलों में सबसे ज्यादा रस वाला फल माना जाता है. इसमें मौजूद एंथोसायनिन और पुलीफेनल्स कैंसर के कणों को कम करने का काम कर सकता है.






 

5. तरबूज और टमाटर (Tomatoes and Watermelon's Surprising Anti-Cancer Nutrients): 

तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं रहती. टमाटर और तरबूज में लाइकोपीन का समृद्ध स्रोत हैं, इसे एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. यह सेलुलर क्षति से सुरक्षा प्रदान करता है. एक सप्ताह के दौरान टमाटर को भोजन के दसवें भाग के रूप में खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा लगभग 18 फीसदी कम हो सकता है. (इनपुट आईएएनएस)

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.









डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है गाजर, इस्‍तेमाल करके देखें

Diabetes: ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल

Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर

क्या आप टाइम पर करते हैं ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर, क्या हैं इन्हें करने का सही समय?

Dhanteras 2018: कब है धनतेरस, पूजा विधि, मुहूर्त, जानें धनतेरस पर क्यों खरीदते हैं सोना

हुमा कुरैशी को बेहद पसंद हैं कबाब, यहां पढ़ें सीख कबाब की रेसिपी

Karva Chauth 2018 (Karwa Chauth): सरगी में क्या खाएं कि पूरा दिन रहें एनर्जी से भरपूर

इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌...

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement