World Coconut Day 2021: विश्व नारियल दिवस के मौके पर इन रेसिपीज के साथ मनाए यह खास दिन

विश्व नारियल दिवस (World Coconut Day) आ गया है. एशिया और प्रशांत क्षेत्र(Pacific regions) को नारियल से कई लाभ मिलते हैं.

World Coconut Day 2021: विश्व नारियल दिवस के मौके पर इन रेसिपीज के साथ मनाए यह खास दिन

खास बातें

  • विश्व नारियल दिवस हर साल 2 सितंबर को मनाया जाता है.
  • (एपीसीसी) ने इस दिन को 2009 में मनाना शुरू किया था.
  • नारियल का उपयोग बहुत से व्यंजन बनाने में किया जाता है.

विश्व नारियल दिवस (World Coconut Day) आ गया है. एशिया और प्रशांत क्षेत्र(Pacific regions) को नारियल से कई लाभ मिलते हैं. पारंपरिक रूप से पूजनीय भोजन होने के कारण, नारियल इन क्षेत्रों के लोगों के जीवन का एक हिस्सा है. स्वास्थ्य और संस्कृति में नारियल के कई योगदानों का जश्न मनाने के लिए, विश्व नारियल दिवस हर साल 2 सितंबर को मनाया जाता है. एशियन पैस्फिक कोकोनट कल्चर(एपीसीसी) ने इस दिन को 2009 में मनाना शुरू किया था. अब, जब आपके पास पौष्टिक और स्वादिष्ट  फल को मनाने के लिए एक खास दिन है फल जिसमें आप और मज़ा जोड़ सकते हैं. नारियल का उपयोग बहुत से वेज और नॉनवेज व्यंजन बनाने में किया जाता है. वहीं इस खास दिन को मनाने के लिए हमने भी नारियल यानि कोकोनट से बनने वाले कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों को एक लिस्ट में शामिल किया है, जिन्हें आप भी इस बार वर्ल्ड कोकोनट डे पर आजमा सकते हैं.

मीरा कपूर ने बताई पाचन क्रिया में बाधा डाले बिना सलाद बनाने की आसान ट्रिक

यहां देखें नारियल से बनने वाली 5 बेस्ट रेसिपीज

नारियल रसमलाई

क्या आप रेगुलर रसमलाई से ऊब गए हैं? इसमें एक आकर्षक स्वाद जोड़ने के लिए नारियल की मलाई या बुरादे को मिलाने की कोशिश करें. मलाई, नारियल मलाई और दूध को ब्लेंड करें. इसे गैस पर उबालते हुए इलायची के दूध में डाल दीजिए. छैना के गोले बनाकर चाशनी में डालिये और फिर दूध के रस में डालिये. एक स्वादिष्ट मिठाई तैयार है.

dtboa528

हेल्दी कोकोनट पास्ता

शायद ही कोई हो जिसे पसंद न हो, लेकिन क्या नारियल के स्वाद वाली इस पास्ता रेसिपी ट्राई की है. यह एक हेल्दी पास्ता रेसिपी जिसमें पास्ता को नारियल दूध और हल्के मसालों के साथ पकाया जाता है.

कोकोनट पैनकेक

पैनकेक को एक कलरफुल ट्विस्ट दिया गया है. कोकोनट पैनकेक ब्रेकफास्ट के लिए एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है. इसे कोकोनट मिल्क से बनाया गया है और यह बिल्कुल शुगर फ्री है, इसके अलावा यह बनाने में भी बहुत आसान है.

कोकोनट राइस

चावल एक ऐसी सामग्री है जिसे कई तरह से बनाया जा सकता है लेकिन, इसे नारियल का ट्विस्ट दिया जा सकता है. नारियल खाने का यह बहुत ही बढ़िया विकल्प है जिसे आसानी से घर पर कभी भी बनाकर खाया जा सकता है. कोकोनट राइस उस समय के लिए अच्छी रेसिपी है जब आप कुछ बनाने के मूड में न हो, क्योंकि यह मिनटों में तैयार हो जाते हैं.

कोकोनट कुकीज

नारियल से बनी इन बेक्ड कुकीज को आप घर पर कभी भी बना सकते हैं. यह शाम की एक कप गर्मागर्म चाय को बेहतरीन बनाने का काम करेगी. यह कुकीज खाने में बहुत लाइट और स्वादिष्ट होते हैं जिन्हें आप बिना खाए नहीं रह पाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com