World Diabetes Day: ब्रेकफास्ट करेगा डायबिटीज कंट्रोल, ये चीजें करें नाश्ते में शामिल, शुगर लेवल भी रहेगा ठीक!   

World Diabetes Day 2019: आजकल सबसे ज्यादा जिस बीमारी से लोग ग्रस्त हैं, वो है डायबिटीज. 14 नवंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड डायबिटीज डे मानाया जाता है. डायबिटी में हर तरह के परहेज की बात की जाती है लेकिन अगर डायबिटीज है तो नाश्ते (Breakfast For Diabetes) में क्या खाना चाहिए ये कोई नहीं बताता है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 14, 2019 09:24 IST

Reddit
World Diabetes Day: Good Breakfast For Diabetics, How To Control Blood Suagr Level, Diet, Causes, Prevention

World Diabetes Day: 14 नवंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड डायबिटीज डे मानाया जाता है.

Highlights
  • डायबिटीज है तो इस ब्रेकफास्ट से करें कंट्रोल!
  • डायबिटीज में इस फल को नाश्ते में करें शामिल.
  • डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं बादाम.

World Diabetes Day 2019: आजकल सबसे ज्यादा जिस बीमारी से लोग ग्रस्त हैं, वो है डायबिटीज. 14 नवंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड डायबिटीज डे मानाया जाता है. डायबिटी में हर तरह के परहेज की बात की जाती है लेकिन अगर डायबिटीज है तो नाश्ते (Breakfast For Diabetes) में क्या खाना चाहिए ये कोई नहीं बताता है. तो आज हम यहां बता रहे हैं कि ओटमील (Oatmeal), जौ (Barley), दही (Curd) कैसे डायबिटीज के लिए सुपरफूड्स (Superfoods For Diabetes) हो सकते हैं. ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) एक बार अनकंट्रोल हो गया तो इसे ठीक करना मुश्किल है हो सकता है. इ्ंसुलिन (Insulin) और ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल में रखकर ही डायबिटीज से होने वाले साइडइफेक्ट्स से बच सकते हैं. डायबिटीज के रोगियों को देर तक भूखा भी नहीं रहना चाहिए. इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल लो (Low Blood Sugar) हो सकता है. ऐसे में सुबह के नाश्ता (Morning Breakfast) को स्किप नहीं करना चाहिए. नाश्ते में हमेशा हेल्‍दी चीजों (Healthy Breakfast) का सेवन करना चाहिए. इससे शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है. कई लोगों को भ्रम होता है कि डायबिटीज के रोगियों को का खाना फीका होना चाहिए लेकिन बिल्कुल भी नहीं है. आप भी नाश्ते में कुछ हेल्दी और टेस्टी चीजों को शामिल कर सकते हैं. यहां जानिए डायबिटीज के रोगियों को ब्रेकफास्ट में क्या खाना चाहिए. 



डायबिटीज के मरीज ब्रेकफास्ट में खाएं ये चीजें

1. जौ (Barley)

जौ का भी सेवन करने से डायबिटीक रोगियों को फायदा हो सकता है. जौ में ओट्स के मुकाबले दोगुना प्रोटीन और आधी कैलोरी होती है इसलिए इसे ब्रेकफास्‍ट में खाना अच्‍छा माना जाता है. डाइट्री फाइबर से भरपूर जौ भूख को कंट्रोल करता है. दिल से जुड़ी बीमारियों के होने के खतरे को भी कम कर सकता है.



7ac9hhgWorld Diabetes Day: डायबिटीज में संतुलित नाश्ता करना है जरूरी

2. ओटमील (Oatmeal)

ओट्स में घुलनशील फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. इसका सेवन नाश्ते में करने से पेट देर तक भरा-भरा रहता है. इससे ब्‍लड शुगर का स्तर भी लो नहीं होता है. अगर आपको डायबिटीज है और वजन भी अधिक है, तो ओट्स से बनें व्यंजन आप खा सकते हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid), फोलेट और पोटैशियम से भरपूर ओटमील को आप लो फैट मिल्‍क के साथ पकाएं. चीनी की बजाय शहद मिला कर खाएं.



3. लो फैट दही (Low Fat Curd)

सुबह या फिर दोपहर के समय आप लो फैट दही खा सकते हैं. इसे खाने से इंसुलिन लेवल तुरंत नहीं बढ़ता है. इसमें प्रोटीन, कैल्‍शियम और अन्‍य पौष्‍टिक तत्‍व पाए जाते हैं. यह टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावनाओं को भी काफी हद तक कम कर सकता है.



4. अंडे की भुर्जी और टोस्‍ट (Egg Bhurji And Toast)

अगर आपको सुबह के समय अंडा खाना पसंद है, तो ऑमलेटी की बजाय अंडे की भुर्जी खाएं. इसे आप टोस्ट के साथ खा सकते हैं. अंडे में प्रोटीन, विटामिन डी और फैट होता है, जो एनर्जी लेवल को हाई रखता है. इससे आपको भूख जल्दी नहीं लगती है. उबला हुआ अंडा भी खा सकते हैं.

6t9cf9moWorld Diabetes Day: ओट्स में घुलनशील फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है.

5. फल और बादाम (Fruits And Almonds)

बादाम खाने से टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों में ग्‍लाइसीमिक कंट्रोल में रहता है. आप चाहें तो चार-पांच बादाम और कुछ मौसमी फलों का सेवन साथ में करें. इससे शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट और अन्‍य जरूरी पोषक तत्‍व पहुंचेंगे जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं. 

और खबरों के लिए क्लिक करें



World Diabetes Day 2019: अमरूद है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का अचूक उपाय! जानें इस सुपरफूड के गजब फायदे

करीना कपूर ने चखा पंजाबी जायका, लिया मक्की रोटी और साग का मजा, देखें Photo

Shilpa Shetty Sunday Binge: शिल्पा शेट्टी ने संडे को कहा 'चीट' करना भी जरूरी, बार-बार देखा जा रहा है Video

Benefits Of Lemon Water: रोज सुबह नींबू पानी पीने से होते हैं कई फायदे

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement