World Food Day: वर्ल्ड फूड डे क्यों मनाते हैं, क्या है थीम और भारत में कैसे मनाते हैं यह दिन?

World Food Day 2019: दुनिया में 16 अक्टूबर में को मनाया जाता है. वर्ल्ड फूड डे तब से मनाया जाता है जब संयुक्त राष्ट्र संघ में खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना 1945 में की गई थी. इस दिन का आयोजन खाद्य और कृषि संगठन (FAO) के सदस्यों द्वारा शुरू किया गया था.

Avdhesh Painuly  |  Updated: October 16, 2019 13:27 IST

Reddit
World Food Day: Why celebrate World Food Day, what is the theme and how do you celebrate this day in India?

World Food Day 2019: 16 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है

Highlights
  • world food day आज यानी 16 अक्टूबर को मनाया जाता है
  • विश्व खाद्य दिवस को जागरूकता फैलने के लिए मनाया जाता है
  • वर्ल्ड फूड डे की क्या है थीम जानें यहां

World Food Day 2019: दुनिया में 16 अक्टूबर में को मनाया जाता है. वर्ल्ड फूड डे तब से मनाया जाता है जब संयुक्त राष्ट्र संघ में खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना 1945 में की गई थी. इस दिन का आयोजन खाद्य और कृषि संगठन (FAO) के सदस्यों द्वारा शुरू किया गया था. खाने की तो पूरी दुनिया ही दीवानी है. भारत में अभी भी ज्यादातर लोग कृषि करते हैं. वर्ल्ड फूड डे को आजकल इसे खाद्य इंजीनियरिंग दिवस के नाम से भी जाना जाता है. सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र द्वारा शुरू किए गए खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना की तिथि के सम्मान में यह वार्षिक उत्सव मनाया जाता है. विश्व खाद्य दिवस (वर्ल्ड फ़ूड डे) को कई संगठनों जैसे इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट, वर्ल्ड फूड प्रोग्राम द्वारा मनाया जाता है जो खाद्य सुरक्षा से जुड़े मामलों से संबंधित हैं. भारत ही नहीं दुनिया में लगातार कुपोषण के मामले बढ़ रहे हैं इस पर लोगों में जागरुकता फैलाने की जरूरत है. इस दिन को दुनियाभर में जागरुकता फैलाने के लिए याद किया जाना चाहिए ताकि कुपोषण के लगातार बढ़ रहे मामलों को रोका जा सके.





विश्व खाद्य दिवस (World Food Day) 2019 बुधवार 16 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है.


विश्व खाद्य दिवस क्यों मनाया जाता है? | Why Is World Food Day celebrated?  



खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देना ही विश्व खाद्य दिवस को लॉन्च करने और मनाए जाने का मुख्य कारण है. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन ने पहल विश्व खाद्य दिवस को संभव बनाने और इसके लक्ष्य को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.




विश्व खाद्य दिवस की थीम | World Food Day Theme



1981 के बाद से विश्व खाद्य दिवस ने हर साल अलग-अलग थीम अपनाते हुए ज्यादातर थीम खेती और कृषि के आसपास होती है क्योंकि यह माना जाता है कि स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए समर्थन के साथ कृषि में केवल निवेश ही इस स्थिति को चारों ओर से बदल सकेंगे. सार्वजनिक निवेश से कृषि को बढ़ावा देने और खाद्य और भूख से संबंधित समस्या को कम करना होगा जैसे भोजन की कमी और कई हो सकते हैं.




क्या है विश्व खाद्य दिवस का इतिहास |History Of World Food Day


विश्व खाद्य दिवस (World Food Day) की स्थापना संगठन के 20वें जनरल सम्मेलन में नवंबर 1979 में (खाद्य और कृषि संगठन) के सदस्य देशों द्वारा की गई थी. डॉ पाल रोमानी, हंगरी के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य और उस समय के कृषि और खाद्य मंत्री ने 20वें जनरल सम्मेलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और दुनिया भर में वर्ल्ड फ़ूड डे (World Food Day) को लॉन्च करने का प्रस्ताव रखा था. तब से हर साल विश्व खाद्य दिवस 150 से ज्यादा देशों में मनाया जाता है. 





विश्व खाद्य दिवस भारत में कैसे मनाया जाता है | How is World Food Day Celebrated In India



1945 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना की तारीख के सम्मान में विश्व खाद्य दिवस की स्थापना की गई थी. अब इसे खाद्य इंजीनियर्स दिवस भी कहा जाता है. भारत में यह दिवस कृषि के महत्व को दर्शाता है और इस बात पर बल देता है कि भारतीयों द्वारा उत्पादित और उपभोग किया जाने वाला भोजन सुरक्षित और स्वस्थ है. विश्व खाद्य दिवस भारत में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. दिल्ली में खाद्य के सच्चे प्रेमी एक साथ खड़े हुए और उन्होंने भोजन को स्वच्छ और सुरक्षित रखने की शपथ ली। उन्होंने भारत में GM (आनुवंशिक रूप से संशोधित) फसलों की शुरूआत का विरोध किया. दिल्ली में लोग इस अवसर को दस्तेकर मेले के क्राफ्ट संग्रहालय में मनाते हैं. वे रंगोली बनाते हैं और आनुवांशिक संशोधन के मामले पर सड़क पर नुक्कड़-नाटक करते हैं.



और खबरों के लिए क्लिक करें





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement