5 बुरी आदतें जो आपको करती हैं बीमार, Healthy Heart के लिए खाने की इन आदतों को बदलें...

World Heart Day 2018: दिल की बीमारियों (heart disease) से बचने के लिए आपको अपने आहार को अच्छा बनाने की जरूरत है.

Anita Sharma  |  Updated: September 28, 2018 16:41 IST

Reddit
World Heart Day 2018: 5 Heart-Healthy Foods to Work into Your Diet in hindi, heart ke liye diet chart

World Heart Day 2018: दिल को स्वस्थ रखने के लिए पांच सुझाव.

World Heart Day: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में थोड़ा व्यायाम (Exercise for heart) और अच्छा खानपान (Food for heart) दोनों ही जरूरी हैं. इससे आपका दिल तंदुरुस्त (Healthy Heart) रहता है. पिछले तीन दशकों में आम भारतीयों में दिल की बीमारी (heart disease) 'कोरोनरी आर्टरी डिजीज' (coronary artery disease, कैड) के मामलों में 300 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. इससे पीड़ित 2 से 6 फीसदी लोग गांव-कस्बों में और 4 से 12 फीसदी लोग शहरों में रहते हैं. World Heart Day 2018 पर हम आपको बताते हैं कि कई चीजों के अलावा, इसके लिए जीवनशैली से जुड़े कारक जैसे कि शराब का अत्यधिक मात्रा में सेवन (Alcohol and Heart Health) भी जिम्मेदार है. अधिक मात्रा में शराब के सेवन से रक्त धमनियों में एक प्रकार की बाधा (cholesterol plaque in the walls of arteries) उत्पन्न हो सकती है, जिसे एथरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) के नाम से जाना जाता है. इसके चलते एक अथवा कई रक्त धमनियां थोड़ी या फिर पूरी तरह से ब्लॉक (Clot In Artery) हो जाती हैं, जिससे रक्त के प्रवाह पर असर पड़ता है. तो इस विश्व हृदय दिवस (World Heart Day 2018) के मौके पर हम आपको बताते हैं कि अनियंत्रित कैड की वजह से एक समय के बाद हार्ट अटैक की आशंका भी बढ़ जाती हैं और आप किस तरह इस संभावना को कम कर सकते हैं. 

World Heart Day 2018: क्या है हार्ट फेलियर, इसके लक्षण, बचाव और इलाज?

कंट्रोल होगा ब्लड शुगर और डायबिटीज, जानें लहसुन के फायदे

4ni982q

World Heart Day 2018: शराब का अत्यधिक मात्रा में सेवन (Alcohol and Heart Health) भी जिम्मेदार है.

Photo Credit: iStock

दिल की बीमारियों (heart disease) से बचने के लिए आपको अपने आहार को अच्छा बनाने की जरूरत है. और सेहतमंद दिल के लिए कैसा आहार होना चाहिए यह World Heart Day 2018) के मौके पर हम आपको बताते हैं. इसके लिए न्यूट्रिशनिस्ट और बेलैंस को न्यूट्री एक्टीवेनिया की प्रमुख अवनि कौल ने दिल को स्वस्थ रखने के लिए ये पांच सुझाव दिए हैं (Top 5 foods for a healthy heart) :

फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

1. भोजन की मात्रा पर ध्यान दें (Servings from Each Food Group): 

मोटापे से रक्तचाप बढ़ता है और फिर दिल की अनेक बीमारियां होने का सदैव अंदेशा रहता है. इसलिए हमेशा अपने शरीर की जरूरत भर ही खाना खाएं. मैदा इत्यादि का सेवन कम करें. सब्जियां और फलों की मात्रा बढ़ाएं. घर के बाहर खाने में अक्सर मात्रा का अंदाजा नहीं लग पाता है.

ptlvbce

हर साल की तरह इस साल 2018 में भी World Heart Day 29 सितंबर को है.

Photo Credit: iStock



2. घर पर खाने को हमेशा प्राथमिकता दें (Homemade food): 

हर साल की तरह इस साल भी World Heart Day 29 सितंबर को है. इस मौके पर अगर आप भी दिल की सेहत से जुड़े कुछ फैसले करना चाहते हैं तो बाहर की बजाए घर का खाना खाने की आदत ड़ालें. घर पर भोजन करना अधिक पौष्टिक होता हैं, क्योंकि आप स्वयं सब्जी, मसाले, चिकनाई एवं पकाने की विधि का चयन करते हैं. आप खाने को ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें विभिन्न प्रकार के मसाले डाल सकते हैं और नमक एवं चीनी जैसे हानिकारक तत्वों की मात्रा कम कर सकते हैं.

Food Poisoning: सेहत का राज है किचन के इन 4 छोटे-छोटे सीक्रेट्स में

घर के खाने में परिवार के सभी सदस्यों से सलाह एवं सहायता लेकर एक पारिवारिक गतिविधि का रूप दे सकते हैं. यह खाना सस्ता भी पड़ता है. सब्जियों को अधिक तलकर या भून कर ना बनाएं. इन विधियों में तल की खपत अधिक हाती है जिससे मोटापा बढ़ता है. उबालकर या कम तेल में खाना बनाने की चेष्टा करें और जहां तक हो सके, हमेशा ताजा खाना खाएं. 

t61disio

World Heart Day 2018: फाइबर युक्त भोजन से शरीर व हृदय दोनों सशक्त होते हैं.

Photo Credit: iStock

3. अधिक फाइबर वाला खाना खाएं (Fiber for Heart): 

साबूत दालें-अनाज, सब्जियां जैसे गाजर, टमाटर आदि में न घुलने वाला फाइबर होता है. दलिया, सेम, लोभिया सूखे मेवे और फल जैसे सेब, नींबू, नाशपाती, अनानास आदि में घुलनशील फाइबर होते हैं.

फाइबर युक्त भोजन अधिक समय तक पेट में रहता है, जिसके कारण पेट भरा हुआ महसूस होता है और खाना भी कम खाया जाता है. इसी कारण वजन भी कम होता है. फाइबर युक्त भोजन पाचन के समय शरीर से बसा निकाल देता है, जिसके कारण कॉलेस्ट्रॉल कम होता है व हृदय अधिक तंदुरुस्त होता है. फाइबर युक्त भोजन से अधिक ऊर्जा मिलती है जिसके कारण व्यायाम में थकान कम होती है. फाइबर युक्त भोजन से शरीर व हृदय दोनों सशक्त होते हैं.

Weight Loss: कॉफी-नींबू मिक्स गायब कर देगा बेली फैट, वजन होगा कम...

4. अच्छी सेहत के लिए कम खाना चाहिए नमक और बासी खाना (Is Salt Bad for You?) : 

भोजन में अधिक नमक की मात्रा होने से रक्तचाप बढ़ जाता है. इस कारण हृदय में कई बीमारियां होने की संभावना भी बढ़ जाती है. जैसा कि हम समझ चुके हैं कि World Heart Day का मकसद ही दिल के रोगों से जुड़ी बातों के प्रति जागरुकता फैलाना है, तो जहां तक हो सके, ताजा खाना खाने की चेष्टा करें, क्योंकि पहले से निर्मित किये भोजन में कई हानिकारक पदार्थ होते हैं. ये भोजन का स्वाद ठीक बनाए रखने के लिए डाले जाते हैं. खाने को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले, हरा धनिया, पुदीना आदि डालिए. इस तरह नमक की मात्रा भी कम हो जाएगी.

lncmd64o

World Heart Day : लाल मांस में चिकनाई बुरा कॉलेस्ट्रॉल बढ़ाकर हृदय को अस्वस्थ करती है.

Photo Credit: iStock

कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक, भारत में बनने वाली 10 मज़ेदार व्यंजनों की विधियां

5. नुकसानदेह चिकनाई यानी वसा की जगह फायदेमंद चिकनाई खाएं ( Which Fats Really Are Good for Your Heart?): 

World Heart Day पर यह जानना भी तार्किक है कि तेल, दूध एवं दूध से बनी वस्तुएं और लाल मांस में नुकसानदेह चिकनाई होती है जो आपका बुरा कॉलेस्ट्रॉल बढ़ाकर आपके हृदय को अस्वस्थ करती है, लेकिन मछली, अंडा, झिल्ली उतारा हुआ मुर्गा, दालें, टोफू, किनुआ इत्यादि से पोष्टिक प्रोटीन एवं फायदेमंद चिकनाई दोनों मिलती है. बाजार में मिलने वाले अधिकतर खाने की वस्तुओं में अच्छा पौष्टिक तेल नहीं होता. इस कारण इनका उपभोग कम से कम करना चाहिए. चीनी एवं मैदे का उपयोग कम से कम करना चाहिए और भोजन में पौष्टिक तत्व जैसे सूखे मेवे, हरी सब्जियां इत्यादि का उपयोग बढ़ा देना चाहिए. (इनपुट- आईएएनएस)

World Heart Day पर दिल से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement