World Heart Day 2018: कैसा हो नाश्ता, जो दिल को बनाए रखे दुरुस्त

अपने आहार में पोषक तत्वों की कमी न करते हुए हेल्दी डाइट लेना काफी महत्वपूर्ण है

NDTV Food Hindi  |  Updated: September 28, 2018 15:02 IST

Reddit
World Heart Day 2018:Eat Fruits And Vegetables, Keep Heart Disases At Bay, Heart-Healthy Breakfast Ideas in Hindi

World Heart Day 2018 हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है.

World Heart Day 2018: हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य दिल की बीमारियों के प्रति और दिल की सेहत के प्रति जागरुकता फैलाना होता है. वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन या WHF (World Heart Federation) हर साल इसे एक नई थीम के साथ मनाता है. इस साल World Heart Day 2018 का थीम है माई हार्ट, योर हार्ट (My Heart, Your Heart). कहते हैं कि अच्छा लाइफस्टाइल पाने के लिए व्यक्ति को अपना स्वास्थ्य बेहतर रखना बेहद ज़रूरी होता है. मार्किट में मिलने वाले मौसमी फल और सब्जियों का सेवन दिल को दुरुस्त तथा शरीर को स्वस्थ रखने का सर्वोत्तम उपाय माना जाता है. ऐसा करने के लिए कई लोग सुबह नाश्ते में लाइट डाइट लेते हैं, तो कई ऐसा मानते हैं कि रात में हल्का आहार लेने से सेहत को बहेतर किया जा सकता है. तो चलिए इस मौके (World Heart Day) पर एक नजर उन आहारों पर ड़ालते हैं जो सुबह के नाश्ते में लेने से आपके दिल की सेहत होगी बेहतर (Heart-Healthy Breakfast Ideas in Hindi) 

सीमित मात्रा में और रात को हल्का खाना लेना अच्छी सेहत का मंत्र है. अगर आप फूड सप्लीमेंट्स का उपयोग कर रहे हैं, तो यह लेना आपके लिए खतरनाक हो सकता है”. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, बीटा कैरोटीन और विटामिन-ई वाले स्पलीमेंट्स चाहे अलग-अलग लिए जाएं या फिर एक-दूसरे के साथ, इनका सेवन दिल के रोगों को बढ़ावा दे सकता है. इसके अलावा विटामिन-डी की रोज़ाना ली जाने वाली 400 यूनिट भी बीमारी बढ़ने का कारण बन सकती है.

World Heart Day 2018: सीमित मात्रा में और रात को हल्का खाना लेना अच्छी सेहत का मंत्र है.


दिल पर किस तरह असर डालते हैं फूड सप्लीमेंट्स (Food supplement effect on heart)


इस मौके (World Heart Day) पर जानें कि अगर किसी व्यक्ति को एक बार हार्ट अटैक आ चुका है और वह विटामिन-सी वाले सप्लीमेंट्स ले रहा है, तो उसे दोबारा हार्ट अटैक आने की पूरी संभावना है. इसके अलावा बीटा कैरोटीन सप्लीमेंट्स भी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं.

वहीं, क्रॉनिक रीनल फेल्योर वाले मरीज, जो हीमो-डायलिसिस करवा रहे हैं, World Heart Day 2018 पर यह भी जानें कि उनके लिए विटामिन-ई सप्लीमेंट्स का प्रयोग दूसरे विकल्प के तौर पर लाभदायक साबित हो सकते हैं. लेकिन अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि दिल के रोगों की रोकथाम और इलाज में एंटीऑक्सीडेंट सप्लीमेंट्स का प्रयोग करना वाजिब नहीं है. हां, प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट्स वाले आहार लेने से दिल के रोगों में कमी आ सकती है.



Comments

 World Heart Day 2018: अपने आहार में पोषक तत्वों की कमी न करते हुए हेल्दी डाइट लेना काफी महत्वपूर्ण है.

 


दिल की बीमारी से बचने के कुछ सुझाव (Healthy Heart Tips in Hindi)


World Heart Day 2018 पर यह भी जानें कि अपने आहार में पोषक तत्वों की कमी न करते हुए हेल्दी डाइट लेना काफी महत्वपूर्ण है. दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो आहार में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स लेने से बचें. इसके अलावा ट्रांस फैट से दूर रहते हुए रेड मीट का सेवन कम करें. (इनपुट्स आईएएनएस)

#WorldHeartDay2018 से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement