World Heart Day 2020: आज है वर्ल्ड हार्ट डे, हार्ट को हमेशा हेल्दी रखने के लिए इन 4 फूड का करें सेवन

World Heart Day 2020: वर्ल्ड हार्ट डे मनाने का उद्देश्य लोगों को हार्ट के बारे में जागरूक करना है, क्योंकि हार्ट हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए विटामिन से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए.

World Heart Day 2020: आज है वर्ल्ड हार्ट डे, हार्ट को हमेशा हेल्दी रखने के लिए इन 4 फूड का करें सेवन

World Heart Day 2020: ह्रदय (हार्ट) हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है.

खास बातें

  • हार्ट हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है.
  • हरी सब्जिया हार्ट के लिए फायदेमंद होती हैं.
  • ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना हेल्थ के लिए लाभदायक माना जाता है.

World Heart Day 2020: आज विश्वभर में हार्ट डे मनाया जा रहा है. 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे के नाम से जाना जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को हार्ट के बारे में जागरूक करना है. हार्ट के मरीजों की संख्या दुनियाभर में लगातार बढ़ती जा रही है. माना जा रहा है कि कोरोना महामारी के कारण हार्ट के मरीजों को पहले से अधिक नुकसान हो रहा है क्योंकि वह इस महामारी के कारण ना तो बाहर निकल रहे हैं ना ही मॉर्निग वॉक में जा पा रहे जिससे उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसलिए वो अपने हार्ट को कैसे हेल्दी रखें, ये सबसे बड़ा सवाल बना हुआ है. ह्रदय (हार्ट) हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. हार्ट का सीधा कनेक्शन हमारे जन्म से होता है, अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सबसे जरूरी बात वो ये है, कि अपनी डाइट का ध्यान दें. हार्ट को हेल्दी व फिट रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स बढ़ाने वाले तथा विटामिन से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए. डाइट में ज्यादा से ज्यादा फलों और हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप हार्ट को हेल्दी रखने के लिए किन फूड्स का सेवन करें.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्सः

1. दूधः

दूध कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको कैल्शियम का इस्तेमाल करना भी जरूरी है, आप एक गिलास दूध का इस्तेमाल रोज कर सकते हैं. 

2. हरी सब्जियांः

हार्ट को हेल्दी रखने में सब्जियां अहम भूमिका निभाती हैं या यूं कहें कि हरी सब्जिया हार्ट के लिए फायदेमंद होती हैं. हरी सब्जियों में आप भिंडी, बैंगन, बींस का इस्तेमाल अधिक करें, ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदद कर सकती हैं

.मेथी मुठिया बनाने की रेसिपी

स्वाद से भरपूर साबुदाना खि‍चड़ी

p325e84o

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए फलों का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए.

 

3. ड्राई फ्रूट्सः

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना हेल्थ के लिए लाभदायक माना जाता है. ड्राई फ्रूट्स में सबसे अधिक बादाम और अखरोट का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इनमें विटामिन और पोषक तत्व भूरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. जो हार्ट के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

4. फलः

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको अधिक मात्रा में फलों का सेवन करना चाहिए, सेब और अमरूद  हार्ट के लिए अच्छे माने जाते हैं. इनमें फाइबर, विटामिन के गुण पाए जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High-Protein Diet: वेट लॉस और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए अपनी डाइट में मूंग दाल को शामिल करें!

Benefits Of Blueberries: ब्लूबेरी या (नीलबदरी) के आश्चर्यचकित करने वाले ये 5 स्वास्थ्य लाभ!

High-Protein Diet: इन सात तरीकों का इस्तेमाल कर चने से बनाएं ये दिलचस्प व्यंजन

Dog Viral Video: फ्रिज से पनीर चुराते कैमरे में कैद हुआ ये अडोरेबल डॉग, देखें ये वायरल वीडियो

Immunity Booster: इम्यूनिटी को बूस्ट करने और हेल्थ के लिए फायदेमंद है अदरक और मुलेठी की चाय का सेवन!

Home Remedies: रूखी और बेजान त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Breakfast Diet Chart: हेल्दी रहने के लिए मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 6 सुपरहेल्दी फूड