World Heart Day 2021: दिल को दुरुस्त रखने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल

World Heart Day 2021: कल विश्वभर में हार्ट डे मनाया जाएगा. इस खास दिन को मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 2000 में हुई थी. लेकिन साल 2014 में बदल कर 29 सितंबर की तारीख तय कर दी गई. तब से हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है.

World Heart Day 2021: दिल को दुरुस्त रखने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल

World Heart Day: इस खास दिन को मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 2000 में हुई थी.

खास बातें

  • हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है.
  • हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको कैल्शियम का इस्तेमाल करना भी जरूरी है.
  • दिल की सेहत के लिए बैरीज फायदेमंद मानी जाती हैं.

World Heart Day 2021:  कल विश्वभर में हार्ट डे मनाया जाएगा. इस खास दिन को मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 2000 में हुई थी. उस समय यह तय किया गया कि हर साल विश्व हार्ट दिवस सितंबर माह के आखिरी रविवार को मनाया जाएगा. लेकिन साल 2014 में इस खास दिन को मनाने के लिए 29 सितंबर की तारीख तय कर दी गई. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को हार्ट के बारे में जागरूक करना है. भारत में हर पांचवा व्यक्ति दिल का मरीज है. वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अनुसार, हार्ट संबंधी बीमारियों से हार साल करीब 18 मिलियन मरीजों की मौत होती है. हार्ट के मरीजों की संख्या दुनियाभर में लगातार बढ़ती जा रही है. भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के चलते हम दिल की सेहत के प्रति लापरवाह होते जा रहे हैं. समय पे खाना न खाना, अनहेल्दी डाइट और स्ट्रेस का सीधा असर हमारे हार्ट पर पड़ता है. दिल की सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है स्वस्थ आहार. तो चलिए आज हम आफको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हो सकती है.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. दूध-दहीः

दूध और दही कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माने जाते हैं. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको कैल्शियम का इस्तेमाल करना भी जरूरी है, दही का इस्तेमाल आप रायता और लस्सी के रूप में कर सकते हैं.

Omega-3 Fatty Acids: हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हैं ओमेगा-3 से भरपूर, ये 5 फूड्सः स्टडी

lr2chf2o

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको कैल्शियम का इस्तेमाल करना भी जरूरी है,  

2. सीड्स-नट्सः

सीडस और नट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अखरोट, बादाम जैसे नट में अनसैचुरेटेड फैट, फाइबर और दिल को मजबूत करने वाले कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. चिया सीड्स, सन सीड्स आदि का सेवन कर दिल को सेहतमंद रखा जा सकता है. 

3. भिंडी- बींसः

भिंडी, बींस जैसी सब्जियों को डाइट में शामिल कर हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. इन दोनों सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. रोजाना इनका सेवन करने से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है. 

4. ब्लैकबैरीज-ब्ल्यूबैरीजः

दिल की सेहत के लिए बैरीज फायदेमंद मानी जाती हैं. फिर चाहे वो रैस्पबैरीज हो, स्ट्रॉबेरीज हो, ब्लैकबैरीज, ब्ल्यूबैरीज या क्रेनबैरीज सभी में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो दिल को सेहतमंद रखने में मदद कर सकता है.

Covid-19 वैक्सीन के बाद क्यों लग रही है ठंड या बुखार? जानें टीके से पहले और बाद की सावधानियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Soya 65: अचानक घर आए गेस्ट्स के लिए सिर्फ 20 मिनट में बनाएं सोया 65
Snacks For Good Sleep: इन पांच चीजों को डाइट में शामिल कर नींद न आने की समस्या को कर सकते हैं दूर
Benefits Of Star Fruit: इम्यूनिटी से लेकर हार्ट तक, स्टार फ्रूट खाने के 7 अद्भुत फायदे
Foods For Breakfast: दिन की शुरूआत करने के लिए बेस्ट हैं ये फूड्स
Benefits Of Hazelnuts: हेजलनट्स को डाइट में शामिल करने के शानदार फायदे