World Hypertension Day 2020: हाई बीपी को मैनेज करने के लिए इन 5 आसान केले की रेसिपी को ब्रेकफास्ट में करें शामिल

World Hypertension Day 2020: क्या आप जानते हैं कि आप केले का उपयोग करके पूरी तरह से हेल्दी व्यंजनों (Healthy Recipe) को बना सकते हैं. ये उनमे से कुछ है. सुबह ब्रेकफास्ट (Morning Breakfast) में केले की इन रेसिपी का सेवन कर आप हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को कंट्रोल कर सकते हैं.

   | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: May 17, 2020 15:26 IST

Reddit
World Hypertension Day 2020: These 5 Easy Banana Recipes To Manage High BP Include In Breakfast

World Hypertension Day: वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे हाई बीपी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है

Highlights
  • केला हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • हाई ब्लड प्रेशर की समस्या अब आम होती जा रही है.
  • केले में हाई पोटेशियम होता है जो हाई बीपी को कंट्रोल कर सकता है.

World Hypertension Day 2020: 17 मई को 'विश्व उच्च रक्तचाप दिवस' के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य उस स्थिति के बारे में जागरूकता पैदा करना है जो देश और विदेश में लाखों लोगों को प्रभावित करती है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) एक स्थिति है. यह तब होता है जब धमनी की दीवारों के खिलाफ रक्त का बल बहुत अधिक होता है. अगर आप दबाव को कंट्रोल करने के लिए आवश्यक उपाय नहीं करते हैं, तो इससे स्ट्रोक (Stroke) भी हो सकता है. हेल्दी डाइट (Healthy Diet) की मदद से ब्लड प्रेशर को काफी हद तक मैनेज (Manage Blood Pressure) किया जा सकता है. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि केले खाने से आपके बीपी (Banana For High BP) का लेवल काफी दह तक कंट्रोल किया जा सकता है.

Newsbeep

केले पोटेशियम से भरपूर होते हैं. (100 ग्राम में लगभग 358 मिलीग्राम पोटेशियम होता है), पोटेशियम आपके शरीर से मूत्र के माध्यम से सोडियम को बाहर निकाल कर सोडियम के दुष्प्रभाव को कम करने में मदद करता है. केले भी मैग्नीशियम और फाइबर से समृद्ध होते हैं. केला के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कहीं भी आसानी से छीलकर खाया जा सकता है. आप केले का उपयोग कर ब्रेकफास्ट के लिए कई हेल्दी रेसिपी (Healthy Recipe) बना सकते हैं. 

चिया और सब्जा सीड्स में क्या होता है अंतर, एक्सपर्ट्स से जानें दोनों के फायदे और खाने का तरीका

केले से बनाएं ये रेसिपीज और हाई ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल | Make These Recipes With Banana And Control High Blood Pressure

1. बनाना वॉलनट स्मूदी रेसिपी

मीठे केले और अखरोट की अच्छाई के साथ बनाई गई रसीली स्मूदी एक शानदार ब्रेकफास्ट का ऑप्शन हो सकती हैं जिसका सेवन कर आप हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद पा सकते हैं.

2. पालक और केले पैनकेक

पालक, एक गैर-स्टार्च वाली हरी सब्जी भी पोषक तत्वों का खजाना है, जिसमें अच्छी मात्रा में पोटेशियम भी शामिल है. इसलिए केले के साथ पालक की अच्छाई को मिलाकर एक हेल्दी ड्रिंक बनाई जा सकती है.

मशहूर लो कार्ब डाइट प्लान कर तेजी से घटाएं वजन, जानें डाइट में कम कार्ब लेने के तरीके

potato pancakeWorld Hypertension Day: वर्ल्ड हाइपरेटेंशन डे 17 मई को मनाया जाता है



3. बनाना और ओट ब्रेड

क्या आपको बेक करना पसंद है? आप इस शानदार और सेहतमंद केला-ओट ब्रेड को ज़रूर ट्राई करें और अपनी सुबह की शुरुआत थोड़ा कम कार्ब के साथ करने का मन बनाएं



m4snpo3gWorld Hypertension Day: केले से ये 4 कमाल की रेसपी बनाकर ब्रेकफास्ट का मना ले सकते हैं



4. केले मिल्कशेक

गर्मियों चल रही हैं और हम कुछ शेक बनाने के बारे में सोच रहे होंगे. इस स्वादिष्ट केले मिल्कशेक को आप अपनी लिस्ट में जोड़ सकते हैं. आप ड्रिंक में जो चीनी मिलाते हैं, उससे सावधान रहें. केले में पहले से ही प्राकृतिक चीनी की अच्छी मात्रा होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अतिरिक्त चीनी के साथ पेय को कम पोष्टिक न बनाएं. 

तो इस विश्व उच्च रक्तचाप दिवस, पर सुनिश्चित करें कि आप अपने दिल की देखभाल करेंगे.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 5 चीजें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement