World Hypertension Day Remedies: आज वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे है, जानें महत्व, थीम और घरेलू उपाय

World Hypertension Day 2021 Remedies: हर साल 17 मई को दुनियाभर में वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता फैलाना है. हाइपरटेंशन की समस्या को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

World Hypertension Day Remedies: आज वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे है, जानें महत्व, थीम और घरेलू उपाय

Hypertension Remedies: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक साइलेंट किलर की तरह काम करता है.

खास बातें

  • नींबू में विटामिन सी पाया जाता है.
  • हर साल 17 मई को दुनियाभर में वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है.
  • लाल मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व पाया जाता है.

World Hypertension Day 2021 Remedies: हर साल 17 मई को दुनियाभर में वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता फैलाना है. लोगों में हाइपरटेंशन के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए ये दिन मनाया जाता है. पहली बार वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2005 में मनाया गया. इसकी शुरुआत वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग द्वारा की गई. 2006 से प्रतिवर्ष 17 मई को इसे मनाया जाने लगा. दरअसल हाइपरटेंशन आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. इसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं जैसे- फैमिली हिस्ट्री, तनाव, गलत खानपान और लाइफ स्टाइल आदि. असल में हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक साइलेंट किलर की तरह काम करता है. हमारी नसों पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर उस स्थिति को कहते हैं जब यह बहाव तेज हो जाता है. हाइपरटेंशन की समस्या से निपटने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं.

  

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2021 थीमः (World Hypertension Day 2021 Theme)

हर साल 17 मई को दुनियाभर में वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता फैलाना है. दुनिया भर में कम जागरूकता दर का मुकाबला करने के लिए इस साल की थीम "अपने रक्तचाप को सटीक रूप से मापें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जीवित रहें" है. जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं वे सटीक स्वचालित रक्तचाप मापने के लिए फ्री ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं.

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2021 का इतिहासः (World Hypertension Day 2021 History)

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे पहली बार 14 मई, 2005 को मनाया गया था, हालांकि, 2006 से, ये दिन 17 मई को मनाया जा रहा है. ये दिन हाइपरटेंशन के बारे में जागरूकता शुरू करने के लिए बनाया गया है क्योंकि लोगों को इस बीमारी के बारे में उचित जानकारी नहीं है.

85e0k4l8

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे पहली बार 14 मई, 2005 को मनाया गया था

हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के घरेलू उपायः (Hypertension Home Remedies)

1. काली मिर्चः

काली मिर्च हल्के हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. ये प्लेटलेट्स के साथ मिलकर खून के थक्के बनने से रोकती है. साथ ही रक्त प्रवाह में मदद कर सकती है. 

2. शहदः

शहद को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. शहद रक्त वाहिकाओं पर असर करता है और इसीलिए यह उच्च रक्तचाप को कम करने में मददगार हो सकता है. इसका रोजाना खाली पेट सेवन करने से बल्ड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. 

3. नींबूः

नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जिससे उच्च रक्तचाप स्वाभाविक रूप से कम होता है. साथ ही इसे खाने से हार्टफेल का खतरा भी कम किया जा सकता है. 

4. मेथीः

मेथी के अर्क में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है. जिसके कारण आपका बीपी बढ़ने का खतरा कम होता है. मेथी का सेवन करने के लिए रात को एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच मेथी भिगो दें. दूसरे दिन सुबह उठते ही इसका सेवन करें. इससे उच्च रक्तचाप को कम किया जा सकता है.

5. लाल मिर्च पाउडरः

लाल मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. कई बार अधिक नमक खाने के कारण भी बीपी बढ़ जाता हैं ऐसे में यह लाल मिर्च पाउडर कारगर साबित हो सकती हैं.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Quinoa For Health: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें क्विनोवा, ये हैं इसके चार फायदे
Immune Boosting Foods: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन
Sweet Lime Juice: गर्मियों में रोजाना मौसंबी का जूस पीने से मिलेंगे ये 8 फायदे
Protein-Rich Recipe: गर्मी से राहत पाने के लिए ट्राई करें लो-कार्ब, प्रोटीन रिच फालूदा रेसिपी