World Milk Day 2021: क्या है वर्ल्ड मिल्क डे का महत्व, आपको भी पसंद आएंगे दूध से बनने वाली पांच मिल्क बेस्ड रेसिपीज

दूध को एक संपूर्ण भोजन माना जाता है, इसकी समृद्ध पोषक तत्व-प्रोफाइल के लिए इसका धन्यवाद करना चाहिए.

World Milk Day 2021: क्या है वर्ल्ड मिल्क डे का महत्व, आपको भी पसंद आएंगे दूध से बनने वाली पांच मिल्क बेस्ड रेसिपीज

खास बातें

  • दूध को एक संपूर्ण भोजन माना जाता है.
  • हर साल 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस के रूप में मनाया जाता है.
  • विश्व दुग्ध दिवस डेयरी उद्योग को प्रचारित करने में भी मदद करता है.

दूध को एक संपूर्ण भोजन माना जाता है, इसकी समृद्ध पोषक तत्व-प्रोफाइल के लिए इसका धन्यवाद करना चाहिए. यह प्रोटीन, विटामिन ए, बी1, बी2, बी12, और डी, पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट, और काफी चीजों से भरा हुआ है, इसलिए, डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमारे दैनिक आहार में दूध को शामिल करने की सलाह देते हैं. दूध के महत्व को पहचानने के लिए हर साल 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह अभियान 2001 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा शुरू किया गया था, जिससे 2021 उत्सव का 21 वां वर्ष बन गया. विश्व दुग्ध दिवस की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, यह दिन "वैश्विक भोजन के रूप में दूध के महत्व और डेयरी क्षेत्र को मनाने के लिए" को मान्यता देता है.

विश्व दुग्ध दिवस 2021: इतिहास और महत्व:

एफएओ ने 1 जून को इस दिन के रूप में चुना, क्योंकि कई देश पहले से ही वर्ष के समय के आसपास से ही राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मना रहे थे. एफएओ की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, यह विशेष दिन दूध के महत्व पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर देता है. विश्व दुग्ध दिवस डेयरी उद्योग को प्रचारित करने में भी मदद करता है और यह दुनिया भर में एक अरब लोगों की आजीविका का समर्थन कैसे करता है. "तथ्य यह है कि कई देश एक ही दिन ऐसा करना चुनते हैं, व्यक्तिगत राष्ट्रीय समारोहों को अतिरिक्त महत्व देते हैं और जो यह दर्शाता है कि दूध एक वैश्विक भोजन है.

Instant Sooji Rolls: हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट के लिए मिनटों मेें बनाएं इंस्टेंट सूजी रोल्स- Video Inside

01c66opo

विश्व दुग्ध दिवस 2021 पर, हम आपके लिए दूध पर आधारित कुछ क्लासिक रेसिपी लेकर आए हैं जो हमेशा आपके दिल को छू जाती हैं. यहां देखें:

यहां आपके लिए 5 दूध आधारित व्यंजन हैं:

मिल्कशेक:

मिल्कशेक शायद पहला पेय है जिसे हम दूध के साथ जोड़ सकते हैं. दूध के साथ फ्लेवर के लिए अपनी पसंद के फल, मेवा डालकर मिल्कशेक तैयार करें जो स्वादिष्ट होने के साथ  बनाने में आसान तो होते ही हैं और आपको तृप्त करने वाला होता है. 

हल्दी-दूध:

हल्दी वाला दूध सदियों से हमारे पारंपरिक घरेलू उपचारों का हिस्सा रहा है. एक 'नुस्का' जिसे हमारे माता-पिता और दादा-दादी सब आजमाते आ रहे हैं, हल्दी-दूध में एक बेहतरीन गुडनेस होती है. इसे ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए एक फुल-प्रूफ हल्दी-दूध रेसिपी लेकर आए हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, आपको भीतर से पोषण देने और मौसमी बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकती है. .

लस्सी

सिर्फ दूध ही नहीं, यहां तक कि दूध से बने उत्पाद जैसे दही, पनीर भी बहुपयोगी हैं. सोचिए दही हमारे दिमाग में आने वाली सबसे पहली चीज है, इससे बनने वाली एक गिलास लस्सी सुकून देने वाली होती है. 

b020grkg

छाछ:

एक और दही आधारित पेय, जिसे गर्मियों में लाजवाब पेय माना जाता है. यह हल्का, तीखा और गर्मी को मात देने वाला अंतिम पेय है. इसके अलावा, यह पाचन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है और हमें हाइड्रेटेड रखता है. 

खीर:

खीर एक क्लासिक इंडियन डिजर्ट है, जो साल भर किसी भी अवसर के लिए आदर्श है. दूध में में चावल और चीनी उबालकर- खीर बनाई जाती है! अगर आप देखें तो आप पाएंगे कि थोड़े बहुत बदलाव के साथ खीर हर क्षेत्रीय व्यंजनों में एक स्थिर स्थान रखती है. इसे दक्षिण भारत में पायसम कहा जाता है, बंगाली इसे पायेश कहते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dhokla Chaat: घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट ढोकला चाट - Recipe Video Inside