World Sight Day 2020: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 शानदार फूड्स

World Sight Day 2020: आंखें हमारे शरीर का सबसे नाज़ुक और ज़रूरी अंग हैं, इसलिए इनकी देखभाल भी अधिक की जानी चाहिए. आंखों को हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करें.

   |  Updated: October 05, 2020 19:18 IST

Reddit
World Sight Day 2020: History And Importance Of World Sight Day Best Foods For Eyes Health

World Sight Day 2020: आंखों की रक्षा के लिए जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए.

Highlights
  • आंखों की रक्षा के लिए जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए.
  • आंखों को नुकसान से बचाने के लिए विटामिन-ए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • आंखों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन सी का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए.

World Sight Day 2020: 8 अक्टूबर को दुनियाभर में वर्ल्ड साइट डे (World Sight Day 2020) मनाया जाता है. आंखें (Eyes) हमारे शरीर का सबसे नाज़ुक और ज़रूरी अंग हैं, इसलिए इनकी देखभाल भी अधिक की जानी चाहिए. आंखों के द्वारा ही हम दुनिया की अच्छी और बुरी सारी चीजों को देख पाते हैं. लेकिन आज हमारी खराब लाइफस्टाइल (lifestyle) के कारण हमें स्वास्थ्य (Health) से जुड़ी कई समस्याएं हो रही है. जिसमें आंखों की समस्याएं भी जुड़ी हुई है. आंखों की रक्षा के लिए हमें जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए. ये हमारी आंखों को खराब होने से या हानि पहुचने से बचा सकते हैं. आंखों को हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट (Diet) लें. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे पोषक तत्वों के बारे में जो आंखों की सेहत का ख्याल रखने में मदद कर सकते हैं.

Newsbeep



आंखों को नुकसान से बचाने में मददगार हैं ये 4 चीजेंः 



1. ड्राई फ्रूट एंड नट्सः

आंखों को नुकसान से बचाने के लिए डाइट में ड्राई फ्रूड और नट्स जैसे बादाम, अखरोट, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, आदि का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए. क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है. जो आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है. विटामिन ई की कमी से आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है.

2. फलः

आंखों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन सी का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए. विटामिन सी खट्टे फलों में भरपूर पाया जाता है, जैसे अमरूद, सतंरा, आंवला, नींबू आदि. इनमें एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

2pig4osoआंखों को हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों का अधिक सेवन करें. 

3. जिंकः

जिंक की कमी से रतौंधी की समस्या हो सकती हैं. इसलिए अपनी डाइट में जिंक की पर्याप्त मात्रा लेना चाहिए. जिंक हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. मूंगफली, लहसुन, तिल, फलियां, राजमा, दालें, सोयाबीन, और अलसी में पूर्ण रूप से जिंक पाया जाता है. जो हमारे हेल्थ के साथ-साथ आंखों के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. जिंक की पर्याप्त मात्रा आंखों को कई बीमारियों से बचाने का काम कर सकती है.

4. हरी पत्तेदार सब्जियांः

आंखों को नुकसान से बचाने के लिए विटामिन-ए काफी फायदेमंद माना जाता है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण आंखों पर भी इनका असर पड़ता है. आंखों को ड्राईनेस से बचाने के लिए हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए जैसे पालक, मेथी बींस शलजम चुकंदर आदि इन सब्जियों को विटामिन-ए का अच्छा सोर्स माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Protein Rich Foods: प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन

Benefits Of Clove: हेल्थ के लिए फायदेमंद है लौंग का इस्तेमाल, जानें ये 7 आश्चर्यचकित करने वाले लाभ!

Home Remedies: थायराइड की समस्या से बचने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे!

Home Remedies: दांतों को चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये 4 शानदार घरेलू नुस्खे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: वजन घटाने के लिए इन 4 चीजों से कैसे बनाएं चने का सलाद? यहां जानें रेसिपी

Protein-Rich Snack: नाश्ते मे बनाना चाहते हैं कुछ अलग तो इस आंध्रा स्पेशल, लोबिया बीन्स वड़ा रेसिपी को ट्राई करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement